विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2016

पर्ल हार्बर हमले के 75 साल पूरे होने पर हजारों लोगों ने रखा मौन

Read Time: 3 mins
पर्ल हार्बर हमले के 75 साल पूरे होने पर हजारों लोगों ने रखा मौन
अमेरिका में पर्ल हार्बर पर जापानी हमले का दृश्य (फाइल फोटो)
पर्ल हार्बर (अमेरिका): अमेरिकी नौसैन्य अड्डे पर हुए जापानी हमले के 75 साल पूरे होने के अवसर पर पर्ल हार्बर में आयोजित एक कार्यक्रम में हजारों लोगों ने मौन रखा और विमानों को साफ नीले आसमान में उड़ान भरते देखा गया.

जापान के इस हमले के बाद ही अमेरिका द्वितीय विश्व युद्ध में शामिल हुआ था और इस हमले में अमेरिका के 2,300 से अधिक सैनिकों की मौत हो गई थी.

समारोह में मौजूद भीड़ ने दशकों पहले हुए इस हमले में जान गंवाने वाले सैनिकों के सम्मान में सिर झुकाया. हमले में जीवित बचे कुछ लोगों ने जब सक्रिय ड्यूटी पर तैनात सैनिकों एवं नेशनल पार्क सर्विस के रेंजरों के साथ मिलकर, हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी तो भीड़ ने खड़े होकर तालियां बजाईं.

इस अवसर पर अमेरिकी प्रशांत कमान के एडमिरल हैरी हैरिस द्वारा राष्ट्रीय गान के सम्मान में खड़े होने के समर्थन में बात करने पर समारोह में भाग ले रहे लोगों ने करीब एक मिनट तक लगातार तालियां बजाईं.

उन्होंने कहा, ‘‘आप शर्तिया तौर पर यह बात कह सकते हैं कि हम आज जिन महिलाओं एवं पुरूषों का सम्मान कर रहे हैं और जो 75 वर्ष पहले मारे गए थे, वे हमारा राष्ट्रीय गान सुनते ही हमेशा खड़े हुए या उन्होंने कभी घुटने नहीं टेके.’’ इस अवसर पर राष्ट्रीय विश्व युद्ध द्वितीय संग्रहालय के पॉल हिलियार्ड ने कहा कि यह कार्यक्रम इस बात के सम्मान में आयोजित किया गया है कि ‘‘फासीवाद से सामना होने पर स्वतंत्रता क्या करती है. अमेरिका अन्य लाखों लाखों की आजादी के लिए विदेश गया. हम सबसे अलग हैं. हमारा देश असाधारण है.’’ बुधवार को आयोजित हुए इस समारोह की शुरुआत में सुबह सात बजकर 55 मिनट पर मौन रखा गया. कार्यक्रम के अंत में एफ-22 लड़ाकू विमानों ने एक साथ उड़ान भरी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;