अमेरिका के कई इलाकों में विनाशकारी बवंडर और तूफान का कहर, 21 की मौत

अमेरिका में भारी तूफान और बवंडर ने तबाही मचाई है.बवंडर और तूफान में 21 लोगों की मौत हो गई है और दर्जनों लोग घायल हो गए हैं. कई इलाकों में घरों की छतें तक उड़ गई हैं और अन्य संपत्तियों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है.

अमेरिका के कई इलाकों में विनाशकारी बवंडर और तूफान का कहर, 21 की मौत

अमेरिका में बवंडर और तूफान से भारी तबाही

अमेरिका में तूफान और बवंडर ने बड़ी तबाही मचाई है. अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि विनाशकारी हवाओं और शक्तिशाली बवंडर से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है, जबकि दर्जनों अन्य घायल हो गए हैं. टेनेसी में आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी के एक प्रवक्ता ने एएफपी को सात मौतों की पुष्टि की, जो शुक्रवार से तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है.

शनिवार को तूफान प्रणाली अमेरिका के पूर्वी तट पर असर कर रही थी, रविवार की देर रात तक गरज, ओलावृष्टि और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की गई थी. राज्य के गवर्नर ने कहा कि शुक्रवार को, तूफान और कई बवंडर आए. राजधानी लिटिल रॉक सहित, जहां इससे कम से कम पांच लोगों की जान चली गई. हालांकि दिन के उजाले में इस तबाही का पता चला कि कई घर क्षतिग्रस्त हो गए, कारें पलट गईं, बिजली की लाइनें उखड़ गईं और पेड़ जमीन से उखड़ गए.

गवर्नर सारा हुकाबी सैंडर्स ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है और रिकवरी प्रयासों में मदद के लिए नेशनल गार्ड को सक्रिय कर दिया है. नेशनल वेदर सर्विस ने कई अन्य राज्यों के लिए बवंडर की चेतावनी भी जारी की थी, जहां तक ​​उत्तर में आयोवा से लेकर दक्षिणी राज्य मिसिसिपी तक है, जहां पिछले हफ्ते एक बवंडर ने 25 लोगों की जान ले ली और बड़े पैमाने पर संपत्ति की क्षति हुई.

शिकागो के बाहर, बेल्विदेरे के इलिनोइस शहर में आपदा तब आई, जब गंभीर मौसम के कारण अपोलो थिएटर की छत और अगला हिस्सा गिर गया. टीवी फुटेज में आपातकालीन कर्मियों को स्ट्रेचर पर कंसर्ट में जाने वाले घायल लोगों को ले जाते हुए दिखाया गया है, जबकि सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में कंसर्ट स्थल के फर्श पर कमर तक मलबा और छत में एक छेद दिखाई दे रहा है.

बेल्विदेरे फायर चीफ शॉन शैडले ने एक मौत और 28 लोगों के घायल होने की सूचना दी, जिनमें पांच लोग गंभीर रूप से घायल हैं. इलिनोइस इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रवक्ता केविन सुर ने कहा कि दक्षिणी इलिनोइस में क्रॉफर्ड काउंटी में, एक घर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. कई अमेरिकी मीडिया आउटलेट ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए रिपोर्ट किया कि पड़ोसी राज्य इंडियाना में, इलिनोइस के साथ सीमा पर सुलिवन काउंटी में तूफान से तीन लोगों की मौत हो गई.

poweroutage.us वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को 610,000 से अधिक घरों में बिजली नहीं थी. नेशनल वेदर सिस्टम ने चेतावनी दी कि "एपलाचियन, ऊपरी ओहियो घाटी और मध्य-अटलांटिक में अधिकतम हवा के झोंके 60 मील (100 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से आ सकते हैं."राष्ट्रपति बाइडेन ने शुक्रवार को रोलिंग फोर्क के मिसिसिपी शहर का दौरा किया, जो पिछले सप्ताह के बवंडर से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में से एक है. दिसंबर 2021 में, केंटकी में बवंडर ने लगभग 80 लोगों की जान ले ली थी.

ये भी पढ़ें : पाकिस्तान में महंगाई चरम पर, बीते 10 दिनों में खाना लूटने के लिए हुई भगदड़ में 20 की मौत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : "गति वापस आ रही": सीमा पर तनाव के बीच भारत के साथ संबंधों पर बोले चीनी राजनयिक