विज्ञापन
This Article is From Jan 03, 2024

'मेटावर्स' में ब्रिटेन की 16 वर्षीय लड़की के साथ हुआ "सामूहिक बलात्कार", पुलिस ने शुरू की जांच

इस मामले की जांच कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाताया कि इस बच्चे को शारीरिक रूप से बलात्कार किए गए किसी व्यक्ति के समान साइकोलॉजिकल ट्रामा महसूस हुआ.

'मेटावर्स' में ब्रिटेन की 16 वर्षीय लड़की के साथ हुआ "सामूहिक बलात्कार", पुलिस ने शुरू की जांच
ब्रिटेन की पुलिस इस मामले की कर रही है जांच
नई दिल्ली:

ऑनलाइन "मेटावर्स" में 16 वर्षीय लड़की पर "सामूहिक बलात्कार" होने के बाद ब्रिटेन में पुलिस वर्चुअल रियलिटी गेम में कथित बलात्कार के पहले मामले की जांच कर रही है. द न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा कहा जाता है कि लड़की अपने अवतार (उसके डिजिटल चरित्र) के बाद ऑनलाइन अजनबियों द्वारा सामूहिक बलात्कार किए जाने के बाद परेशान हो गई थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि जब किशोरी के साथ कथित तौर पर पुरुषों के एक समूह द्वारा बलात्कार किया गया तो उसने एक इमर्सिव गेम में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पहना हुआ था. हालांकि उसे कोई शारीरिक चोट नहीं आई, लेकिन जांच अधिकारियों ने कहा कि उसे भी उतना ही भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक आघात झेलना पड़ा जितना "वास्तविक दुनिया में बलात्कार" का शिकार हुई किसी महिला को हुआ था. 

'साइकोलॉजिकल ट्रामा सा महसूस होता है'

इस मामले की जांच कर रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने बाताया कि इस बच्चे को शारीरिक रूप से बलात्कार किए गए किसी व्यक्ति के समान साइकोलॉजिकल ट्रामा महसूस हुआ. मामले से परिचित एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यू यॉर्क टाइम्स को बताया कि किसी भी शारीरिक चोट की तुलना में पीड़ित पर भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव लंबे समय तक रहता है. यह कानून प्रवर्तन के लिए कई चुनौतियां पेश करता है क्योंकि वर्तमान कानून इसके लिए स्थापित नहीं है. 

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कथित अपराध के समय किशोरी कौन सा खेल खेल रही थी. इस ऐतिहासिक मामले की जांच से अब यह सवाल उठने लगा है कि क्या पुलिस को इस तरह के अपराधों पर कार्रवाई करनी चाहिए, क्योंकि पुलिस और अभियोजक वर्तमान में वास्तविक बलात्कार के मामलों के भारी बैकलॉग से जूझ रहे हैं. 

ब्रिटेन के गृह सचिव जेम्स क्लेवरली ने वर्चुअल रियालिटी रेप जांच का बचाव करते हुए कहा है कि बच्ची "यौन आघात" से गुज़री है. उन्होंने आगे कहा कि मुझे पता है कि इसे वास्तविक नहीं होने के कारण खारिज करना आसान है, मुद्दा ये है कि ये पीड़िता के दीमाग में घर कर चुका है. जिसे आसानी से निकाल पाना संभव नहीं है. 

मेटा ने कैसे प्रतिक्रिया दी है?

फेसबुक की मूल कंपनी, मेटा द्वारा संचालित एक निःशुल्क वीआर गेम - होराइजन वर्ल्ड्स में आभासी यौन अपराधों की कई रिपोर्टें आई हैं. मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा कि जिस तरह के व्यवहार का वर्णन किया गया है उसका हमारे मंच पर कोई स्थान नहीं है, यही कारण है कि सभी उपयोगकर्ताओं के लिए हमारे पास व्यक्तिगत सीमा नामक एक स्वचालित सुरक्षा है, जो उन लोगों को आपसे कुछ फीट की दूरी पर रखती है जिन्हें आप नहीं जानते हैं. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इजरायल ने किया गाजा मस्जिद पर हमला, 18 लोगों की मौत
'मेटावर्स' में ब्रिटेन की 16 वर्षीय लड़की के साथ हुआ "सामूहिक बलात्कार", पुलिस ने शुरू की जांच
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Next Article
न्यूयॉर्क पहुंचे पीएम मोदी का भव्य तरीके से किया गया स्वागत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com