विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 20, 2019

अमेरिका ने 150 भारतीय नागरिकों को वापस भारत भेजा, लगाया ये आरोप

पंजाब के बठिंडा से सिंह जबरजंग (24) ने चार बार के अपने प्रयास में 24 लाख रुपये खर्च किये और 40 लाख रुपये कानूनी सलाह पर खर्च हुए.

Read Time: 3 mins
अमेरिका ने 150 भारतीय नागरिकों को वापस भारत भेजा, लगाया ये आरोप
टूटे सपनों के साथ अमेरिका से स्वदेश लौटे 150 भारतीय
नई दिल्ली:

अमेरिका में बेहतर जिंदगी पाने का सपना टूट जाने और अपनी बचत की बड़ी राशि गंवाने के बाद करीब 150 भारतीय 20 नवंबर को स्वदेश लौट आये. वीजा नियमों के उल्लंघन करने या अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने के आरोप में इन सभी को स्वदेश भेज दिया गया.

हवाईअड्डा से एक के बाद एक निकलते इन लोगों के चेहरे पर उदासी छाई थी. कुछ ने कहा कि वे निरुत्साहित महसूस कर रहे हैं और उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि कई बार के प्रयास के बाद भी अमेरिका में बेहतर जिंदगी का उनका सपना पूरा नहीं हो सका.

पंजाब के बठिंडा से सिंह जबरजंग (24) ने कहा, ‘‘यह चौथी बार है जब मुझे स्वदेश भेजा गया है.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैंने 15 मई को उड़ान भरी थी और मास्को एवं पेरिस होते हुए मेक्सिको पहुंचा था. वहां से 16 मई को मैंने कैलिफोर्निया जाने की कोशिश की लेकिन पुलिस ने मुझे पकड़ लिया और एरिजोना से देश वापस भेज दिया.''

उसने बताया कि उसने चार बार के अपने प्रयास में 24 लाख रुपये खर्च किये और 40 लाख रुपये कानूनी सलाह पर खर्च हुए. स्वदेश लौटे लोगों में से एक और लक्षविंदर सिंह ने कहा कि उसने अमेरिका में प्रवेश में मदद के लिये अमृतसर-स्थित एक एजेंट को 25 लाख रुपये दिये थे.

सिंह ने बताया, ‘‘एजेंट ने उसे दो मई को मास्को और पेरिस होते हुए मेक्सिको भेजा. जब मैं सीमा पार करने की कोशिश कर रहा था तभी उन्होंने मुझे पकड़ लिया और अमेरिका में एरिजोना से स्वदेश वापस भेज दिया.''

हवाईअड्डा के एक अधिकारी ने बताया कि इन लोगों को लेकर विशेष विमान सुबह छह बजे दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल संख्या तीन पर पहुंचा. विमान बांग्लादेश होते हुए भारत पहुंचा है.

अधिकारियों ने बताया कि आव्रजन विभाग ने जरूरी कागजी काम पूरा किया और फिर एक-एक कर सभी 150 यात्री हवाई अड्डे से बाहर आये. इन सभी 150 भारतीयों ने या तो वीजा नियमों का उल्लंघन किया था या फिर उन्होंने अवैध तरीके से अमेरिका में प्रवेश किया था.

इससे पहले मेक्सिको आव्रजन अधिकारियों ने 18 अक्टूबर को एक महिला समेत 300 से ज्यादा भारतीयों को स्वदेश भेजा था, क्योंकि ये लोग अमेरिका जाने के इरादे से अवैध तरीके से मैक्सिकों में घुसे थे.

दुनिया से जुड़ी और खबरें...

कहीं के नागरिक नहीं रहेंगे असम में रह रहे 19 लाख लोग - रिपोर्ट

अपने डॉगी को घुमाने गई प्रेग्नेंट महिला पर आवारा कुत्तों ने किया हमला, मौके पर ही हो गई मौत

फेसबुक को हर महीने मिल रही हैं रिवेंज पोर्न की 5 लाख शिकायतें, ऐसे किया जा रहा है समाधान

रवीना टंडन ने की पाकिस्तान के एटीसी की तारीफ, बोलीं - मानवता, सियासत से जीत गई

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;