वर्ल्ड कप टी 20 : वेस्टइंडीज-श्रीलंका मैच में क्रिस गेल को बैटिंग करने से किसने रोका

वर्ल्ड कप टी 20 : वेस्टइंडीज-श्रीलंका मैच में क्रिस गेल को बैटिंग करने से किसने रोका

क्रिस गेल (फाइल फोटो)

रविवार को बैंगलुरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के बीच हुए टी20 मैच में क्रिस गेल बल्लेबाजी नहीं कर पाए। क्रिस गेल ने बैटिंग पैड पहन लिया था, बल्लेबाज़ी के लिए बाउंड्री लाइन तक बार-बार पहुंच भी रह थे लेकिन बैटिंग करने के लिए अंदर नहीं आ पा रहे थे। कोई ऐसा था जो उन्हें रोक रहा था, पकड़ के अंदर ड्रेसिंग रूम ले जा रहा था। दर्शक गेल गेल चिल्ला रहे थे, मैदान के चारों तरफ से एक ही आवाज़ सुनाई दे रही थी 'हमें गेल चाहिए, गेल बैटिंग करने आओ' लेकिन गेल बैटिंग नहीं कर पाए।

दरअसल रविवार के मैच में क्रिस गेल जब बैटिंग करने के लिए ड्रेसिंग रूम से निकल रहे थे तो चौथे अंपायर इयान गोल्ड उन्हें बार-बार अंदर ले जा रहे थे। इसमें अंपायर की कोई गलती नहीं थी। अंपायर आईसीसी के नियम के तहत अपनी ड्यूटी निभा रहे थे। मैच के दौरान श्रीलंका जब पहले बैटिंग कर रही थी तब क्रिस गेल को हैमस्ट्रिंग इंजरी की वजह से मैदान छोड़कर जाना पड़ा। श्रीलंका की पारी ख़त्म होने तक गेल दोबारा मैदान पर नहीं आ पाए। आईसीसी के नियम के तहत गेल चाहते हुए भी बैटिंग नहीं कर सकते थे।

क्या है आईसीसी का नियम
आईसीसी का नियम 2.2 यह कहता है की कोई भी क्रिकेटर अगर चोट लगने की वजह से फील्ड छोड़ कर चला जाता है और दोबारा फील्डिंग करने नहीं आता है तो वह उतने समय तक मैदान पर बैटिंग नहीं कर सकता जितने समय तक फील्डिंग के दौरान वह अनुपस्थित था या जब तक उसकी टीम के पांच विकेट न गिर जाएं। क्रिस गेल एक घंटे से भी ज्यादा समय तक फील्डिंग नहीं कर पाये थे इसीलिए चाहते हुए भी इतने समय तक वह बैटिंग नहीं कर सकते थे और दूसरी तरफ वेस्टइंडीज का पांचवा विकेट भी नहीं गिर रहा था।

क्रिस गेल बैटिंग नहीं कर पाये लेकिन वेस्टइंडीज को यह मैच जितने में कोई परेशानी नहीं हुई। वेस्टइंडीज के सामने कोई बड़ा लक्ष्य भी नहीं था। श्रीलंका ने पहले बैटिंग करते हुए 122 रन बनाए, वहीं 123 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 18.2 ओवर में तीन विकेट गंवाकर यह मैच जीत लिया। वेस्टइंडीज के ओपनर एंड्र्यू फ्लेचर ने 64 गेंदों का सामना करते हुए शानदार 84 रन बनाया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जब मैच ख़त्म हो गया तो गेल ने ट्वीट करते हुए यह बोला की 'बहुत बड़ा जीत है। बैंगलुरू के दर्शक गजब के होते हैं, माफ़ी मांगता हूं की मैं बल्लेबाजी नहीं कर पाया लेकिन वापस ज़रूर आऊंगा।' गेल ने यह भी ट्वीट किया की 'मैंने पूरा कोशिश की कि बैंगलुरू के दर्शकों के सामने कम से कम एक गेंद तो खेलूं लेकिन अंपायर इयान गोल्ड मुझसे ज्यादा मजबूत व्यक्ति हैं जिन्होंने मुझे रोका।'