टीम इंडिया ने की बांग्लादेश के खिलाफ ख़ास मैच की ख़ास तैयारी

टीम इंडिया ने की बांग्लादेश के खिलाफ ख़ास मैच की ख़ास तैयारी

टीम इंडिया के खिलाड़ी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बांग्लादेश ने पिछले एक-डेढ़ साल में जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे कोई भी टीम इन्हें हल्के में नहीं आंक सकती। टीम इंडिया के सेमीफ़ाइनल की राह में बांग्लादेश कांटा ना बन जाए इसलिए टीम इंडिया अपनी तैयारी की हर बारिक़ी पर ख़ास ध्यान दे रही है।

बाउंसर की तैयारी
बेंगलुरु में मैच से पहले शिखर धवन नेट्स पर बाउंसर को खेलने का ख़ास अभ्यास करते नज़र आए। इसके लिए एक लोकल खिलाड़ी ने उन्हें टेनिस गेंद के ज़रिये अंडरआर्म गेंद फ़ेंककर अभ्यास करवाया और रवि शास्त्री उनका आकलन करते रहे। शिखर के लिए वर्ल्ड कप में अबतक का सफ़र ख़राब रहा है।

अपने पहले दोनों मैच में वो 10 का आंकड़ा भी नहीं छू पाए हैं। लेकिन शिखर बांग्लादेश के ख़िलाफ़ अपने बल्ले की चमक ज़रूर बढ़ाना चाहेंगे।

विराट का तोड़ नहीं
विराट कोहली जिस फ़ॉर्म में हैं उनका तोड़ निकालना फ़िलहाल किसी टीम के लिए मुमकिन नहीं नज़र आ रहा। बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन सहित पूरी टीम मैनेजमेंट को भी अंदाज़ा है कि विराट को नहीं रोक पाए तो मैच उनके हाथ से निकल जाएगा।

रन रेट बढ़ाने का मौक़ा
टीम इंडिया के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने के लिए टीम इंडिया को बाक़ी के दो मैचों को बड़े अंतर से जीतना होगा। कप्तान एमएस धोनी ने अपने बल्लेबाज़ों से कहा है कि वो तेज़ी से रन बनाकर रन रेट को बेहतर देने पर फ़ोकस करें।

बांग्लादेश के ख़िलाफ़ शॉर्ट फॉर्मेट में टीम इंडिया का रिकॉर्ड शानदार रहा है। दोनों टीमों के बीच अबतक खेले गए सभी चार टी-20 मैच भारत के नाम रहे हैं।

लेकिन बांग्लादेशी टीम का दूसरी टीमों के ख़िलाफ़ टी-20 में प्रदर्शन उतना भी बुरा नहीं कहा जा सकता। बांग्लादेश ने 60 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 20 मैचों में जीत हासिल की है। 38 में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 2 मैच बेनतीजा रहे।

बांग्लादेश
टी-20 : खेले 60, जीते 20, हारे 38, बेनतीजा 2

पिछले एक साल में बांग्लादेश की टीम ने अपनी प्रतिभा का और भी बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले 1 साल में 19 में से उसे 9 में जीत और 9 मैच में हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बेनतीजा रहा।

बांग्लादेश
टी-20 में प्रदर्शन : पिछले 1 साल में टी-20 : 19, जीता : 9, हारा : 9, बेनतीजा : 1

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यानी बांग्लादेशी टीम के ख़िलाफ़ नज़रें हटी नहीं की दर्घटना घटने की संभावना बढ़ जाती है। टीम इंडिया के पास उन्हें हल्का लेने की ना तो कोई वजह है ना मौक़ा।