टीम इंडिया को T 20 वर्ल्ड कप का मुख्य दावेदार क्यों मान रहे जानकार, आइए पढ़ें कारण

टीम इंडिया को T 20 वर्ल्ड कप का मुख्य दावेदार क्यों मान रहे जानकार, आइए पढ़ें कारण

महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया वर्ल्ड टी-20 की सबसे बड़ी दावेदार है। ये बातें तो लंबे समय से हो रही हैं। जानकार हों या फिर प्रशंसक सभी भारत को दूसरी बार टी-20 विश्वकप उठाता देख रहे हैं, लेकिन क्यों है टीम इंडिया आखिर वर्ल्ड कप की सबसे बड़ी दावेदार।

आइए जानें कुछ अहम कारण

भारतीय ज़मीं पर विश्व कप
होम एडवांटेज भारत के पास है। खिलाड़ियों को यहां खेलने का अनुभव है और वे हालात से बखूबी वाकिफ़ हैं। भारतीय टीम के कप्तान एमएस धोनी कहते हैं कि हम हमेशा ही टॉप कन्टेन्डर्स होते हैं जब बात छोटे फ़ॉर्मेट की हो और फिर विश्वकप भारत में हैं, जहां स्पिनर्स ज्यादा असर छोड़ेंगे।

स्पिन फ़ैक्टर
अश्विन विश्व के टॉप स्पिनर हैं तो जड़ेजा भी किसी से कम नहीं। ऐसे में स्पिन के लिए मददगार पिचें और विकल्प के तौर पर रैना और युवराज भी मौजूद हैं। विपक्षी टीम की मुश्किलें ऐसे में कम नहीं होने वाली। धोनी के मुताबिक, यहां आईपीएल के 7 सीज़न खेलने का अनुभव भी टीम इंडिया के पास है। फिर टीम के पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें भारतीय पिचों पर खेलने का अपार अनुभव है। इन सबका असर होगा।

आईपीएल के सितारे टीम में
7 सीज़न आईपीएल के भारत में ही खेले गए हैं और इसके बड़े सितारों से बनी है टीम इंडिया यानि फ़ॉर्मेट और अपने रोल से वाकिफ़ हैं खिलाड़ी।

नाम नहीं, फ़ॉर्म पर बनी टीम
इस बार टीम इंडिया फ़ॉर्म और फ़ॉर्मेट पर चुनी गई। नेहरा, हरभजन और युवराज टीम का हिस्सा होंगे शायद ही किसी ने सोचा हो। सीनियर गेंदबाज़ों को हटाकर बुमराह मुख्य गेंदबाज़ बनेंगे शायद ही किसी को इसका इल्म हो। हार्दिक पांड्या आते ही प्लेइंग इलेवन का अहम हिस्सा बनेंगे किसी को नहीं पता था। पवन नेगी को स्कवॉड में जगह मिलेगी और वो सबसे चर्चित खिलाड़ी हो जाएंगे इसका भी अंदाज़ा नहीं था। ऐसा आखिर क्यों हुआ, इसकी वजह है सिर्फ़ प्रदर्शन और हालिया फ़ॉर्म।

सबसे संतुलित टीम
टीम पर नज़र डालें तो ये बात साफ़ होती है। बेंच स्ट्रेंथ शानदार है। प्लेइंग इलेवन देखें तो 4 स्पिन गेंदबाज़ी के विकल्प, 3 पेस के विकल्प, विराट के रूप में एक पार्ट टाइमर और नंबर 9 तक बल्लेबाज़ी, भारत को सबसे मज़बूत बनाती है। धोनी यहां सावधान होने की बात करते हुए कहते हैं कि ये सबसे छोटा फ़ॉरमैट है जिसमें दो टीमों के बीच अंतर बहुत कम हो जाता है। इसलिए आपको विपक्षी टीम के बड़े हिटर्स को खेल से बाहर रखना होगा। खासतौर पर नॉकआउट्स में क्योंकि वो एक तरह का लॉटरी क्रिकेट है जिसमें एक खराब दिन आपके लिए घातक साबित हो सकता है, इसलिए कन्सिसटेन्सी ज़रूरी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नतीजे भारत के पक्ष में
नए कॉम्बिनेशन के साथ ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को और फिर श्रीलंका को भारत में हराया। इसी कॉम्बिनेशन से विश्वकप खेलना है।