भारत-बांग्लादेश मैच में दबाव टीम इंडिया पर नहीं बांग्लादेश पर है : मोहम्मद कैफ़

भारत-बांग्लादेश मैच में दबाव टीम इंडिया पर नहीं बांग्लादेश पर है : मोहम्मद कैफ़

मोहम्मद कैफ

नई दिल्ली:

वर्ल्ड टी-20 में अब टीम इंडिया के लिए समीकरण साफ़ है। अपने बाकी दोनों मैच जीतो और सेमीफ़ाइनल में पहुंचो। अगर भारतीय टीम अपने दोनों मैच जीत जाती है तो फिर उसे नेट रन रेट की चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं, लेकिन आगे के लिए तैयारी पहले से ही करने की ज़रूरत है, इसलिए खुद का भरोसा कायम रखने के लिए और अंकतालिका में ऊपर आने के लिए भारत को आज बांग्लादेश के खिलाफ़ बड़ी जीत दर्ज करने की ज़रूरत है।

पिछले मैच में हार के बाद दबाव अब बांग्लादेश पर है। जो टीम अपने घर पर शानदार प्रदर्शन कर रही थी वो अब एक मैच नहीं जीत पा रही। एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत में पूर्व टेस्ट क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने बताया कि ये भारत के लिए अच्छा मौका है और यहां उसे बड़ी जीत दर्ज करनी होगी लेकिन पहला फोकस जीत दर्ज करने पर ही होना चाहिए।

देखिए भारत को उन्होंने अपने घर में हराया है और अपने घरेलू मैदानों पर शानदार प्रदर्शन किया है। पिछले 2-3 वर्षों में टीम चढ़ कर आई है, बढ़ कर आई है, लेकिन बड़ी चुनौती अब बांग्लादेश के लिए ये है कि क्या ये काम वो बाहर कर सकते हैं। अभी तक तो देखने में ये मिला नहीं। सबसे ज्यादा आपकी टीम दबाव में होती है तो आप क्या काम खराब करते हैं। वो है फ़ील्डिंग, तो बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ वही किया, कैच छोड़े, मिसफ़ील्डिंग की। बल्लेबाज़ी-गेंदबाज़ी बाद की बात है, लेकिन ये आपका मज़बूत पक्ष था वो भी खराब हो रहा है। उनके दो गेंदबाज़ अब टीम के साथ नहीं हैं। महमुदुलल्लाह की पारी को छोड़ दें तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ कुछ खास नहीं हुआ।

बांग्लादेश के लिए काफ़ी दबाव वाला मैच है क्योंकि टीम एक्सपोज़ हो गई है। लेकिन अच्छी बात भारत के लिए ये है कि एक मैच के बाद टीम ने शानदार वापसी की है। भारत के लिए ये बड़ा मैच है और यहां से सारे मैच भारत के लिए बड़े मैच हैं। रन रेट पर भी ध्यान होगा, साथ ही इससे बड़ा मैच ऑस्ट्रेलिया के साथ होगा। पहले मैच जीतना ज़रूरी है, रन रेट बाद की बात है, लेकिन बांग्लादेश पर दबाव का फ़ायदा भारत को उठाना चाहिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब भारतीय टीम अगर यहां पर बड़े अंतर से जीतती है तो अपनी रन रेट में सुधार कर वो बाकी टीमों से आगे निकल सकती है और इसके लिए सबसे अच्छा मौका पहले बल्लेबाज़ी कर अच्छा स्कोर बोर्ड पर लगाने के बाद बांग्लादेश को कम स्कोर पर रोकने का होगा।