पिच पर फूटा पूर्व क्रिकेटर्स का गुस्सा, कहा- आखिर भारत के मैचों में ही ऐसी पिच क्यों दिखती है

पिच पर फूटा पूर्व क्रिकेटर्स का गुस्सा, कहा- आखिर भारत के मैचों में ही ऐसी पिच क्यों दिखती है

कोलकाता में हुए भारत-पाकिस्तान वर्ल्ड टी-20 मैच में एक बार फिर पिच सुर्खियों में रही

कोलकाता:

कोलकाता में हुए भारत-पाकिस्तान के वर्ल्ड टी-20 मैच में एक बार फिर पिच सुर्खियों में रही और मैच खत्म होते होते ट्विटर पर जानकारों की प्रतिक्रियाएं पिच को लेकर आनी शुरू हो गई थीं। संजय मांजरेकर ने ट्विटर पर अपनी भड़ास निकालते हुए कहा कि प्रिय क्युरेटर्स, पिच पर हरी घास छोड़ने का मतलब ये नहीं कि वो तेज़ गेंदबाज़ों के लिए मदगार हो जाएगी, हां बस स्पिनर्स को थोड़ी कम मदद मिलेगी।

इसके अलावा मैच के बाद पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने मैच के बाद निजी ब्रॉडकास्टर (स्टार स्पोर्ट्स) को दिए बयान में कहा कि वो इस पिच से खुश नहीं। इस तरह की पिच टी-20 में उत्साह को खत्म कर देती है। उपमहाद्वीप में एक अच्छी पिच बनाने के लिए क्या करना है, ये सभी जानते हैं लेकिन यहां पर वैसा नहीं किया गया और आखिर भारत के मैच में ही इस तरह की पिच क्यों दिखाई देती है।

बड़ी बात ये है कि इस बार पिच देखने में कुछ और लगी तो बर्ताव उसने कुछ और किया। मैच से पहले तक, यहां तक की टॉस के समय भी दोनों कप्तान अपने तेज़ गेंदबाज़ों से पिच का फ़ायदा उठाने की बात करते रहे। पाकिस्तान ने तो अपने स्पिनर को बिठा कर मोहम्मद समी के रूप में चौथा पेसर टीम में शामिल कर लिया। लेकिन मैच के दूसरे ही ओवर में अश्विन की गेंद जब स्क्वेयर टर्न हुई उसके बाद दोनो टीमों के खिलाड़ियों की आंखे खुली की खुली रह गईं।

पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक कहते हैं कि हम सभी इंसान हैं और हमसे गलती हुई। पिच पढ़ने में हमने गलती की लेकिन जैसा कि खुद भारतीय कप्तान धोनी ने कहा कि वह भी इस पिच को सही नहीं पढ़ सके और देखने में ये पिच अच्छी लग रही थी और जो चीज़ हमारे हाथ में नहीं, उसके बारे में हम ज्यादा नहीं कर सकते।

इस विश्व कप में भारत के साथ ऐसा दूसरी बार हुआ। पहले मैच में कीवी टीम के खिलाफ़ इस तरह की पिच हार की वजह बनी तो इस बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान की चूक का फ़ायदा उठाया। सवाल ये कि आखिर भारत के मैचों में ही इस तरह की पिच क्यों दिख रही है। बाकी मैचों में बड़े स्कोर बन रहे हैं और उनका सफलतापूर्वक पीछा भी हो रहा है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी पिच के बर्ताव पर आश्चर्य जताया उन्होंने कहा, 'शुरुआत में मुझे नहीं लगा कि विकेट इतना टर्न लेगी। पिच को पढ़ने के बाद मुझे लगा कि पिच में थोड़ी नमी होगी क्योंकि मैच से एक दिन पहले पिच को पानी दिया गया था और फिर पिच को ज्यादा धूप नहीं मिली। जब मैच से पहले अंतिम बार मैने पिच को देखा था तो मुझे लगा कि पिच में काफ़ी नमी है और आप पिच को रोल भी कर दें तो ऊपरी सतह अच्छी दिख सकती है लेकिन अंदर से नमी बरकरार रहती है और यही वजह है कि स्पिनर्स को इतनी मदद मिली।' उम्मीद यही कि अगली बार भारतीय टीम को बेहतर पिच मिलेगी क्योंकि ऐसा ना हुआ तो ये टीम इंडिया पर भारी भी पड़ सकता है।