विश्व टी-20 में टीम इंडिया के फेवरेट टैग पर क्या बोले कप्तान धोनी...

विश्व टी-20 में टीम इंडिया के फेवरेट टैग पर क्या बोले कप्तान धोनी...

टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मंगलवार से टी-20 वर्ल्ड कप के क्वालिफ़ायर मुक़ाबले शुरू हो गए लेकिन भारत का मुक़ाबला अगले हफ़्ते से शुरू होगा। टीम इंडिया यहां ख़िताब जीतने की दावेदार है लेकिन कप्तान एमएस धोनी ऐसा नहीं मानते। उनकी नज़र में क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में हर टीम खतरनाक होती है।

जोश....जीत और जश्न....2016 में टीम इंडिया का मंत्र साफ़ रहा है...टीम इस साल 11 में से 10 T-20 मैच जीतकर फ़ॉर्म में हैं। टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर एक टीम के अलावा फेवरेट टैग के साथ जाएगी। लेकिन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इसे ज़्यादा महत्व देना नहीं चाहते।

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कहते हैं, ''भारत में होने का मतलब ये नहीं कि ये इंडिया का कप है। क्रिकेट के छोटे फ़ॉर्मेट में टीमों के बीच अंतर कम हो जाता है। मेरे ख्याल से हर टीम के पास मौक़ा है। अगर हम हमने अपने प्लान को सही तरीके से पूरा किया तो हमारे जीतने के चांस ज़्यादा हैं।''

ख़िताब की सबसे मज़बूत दावेदारों में से एक टीम इंडिया के लिए सबकुछ प्लान के मुताबिक हो रहा है। बल्लेबाज़ फ़ॉर्म में हैं तो फ़ील्डिंग में खिलाड़ी कमाल दिखा रहे हैं और टीम की कमज़ोर कड़ी गेंदबाज़ी अब धारधार हो गई है। जिसकी वजह से माना जा रहा है कि टीम आसानी से फ़ाइनल तक पहुंच सकती है।

धोनी मानते हैं, 'टूर्नामेंट के शुरुआत से ही आप फ़ाइनल के बारे में सोचने लगें तो आपका लक्ष्य दूर हो जाता है। मेरे ख्याल से आपको एक-एक मैच कर आगे बढ़ना चाहिए। यहां तक की वार्म-अप मैच भी महत्वपूर्ण हैं।'

अब तक 5 टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं और कभी भी टूर्नामेंट आयोजित करने वाली टीम अपने घरेलू मैदान पर ख़िताब नहीं जीत सकी है। यहां भी 2011 वर्ल्ड कप की तरह टीम इंडिया पर कुछ ज़्यादा ही दबाव है।

इस बात पर धोनी ने कहा, 'अगर नॉक-आउट या फिर क्वार्टर-फ़ाइनल स्टेज़ में बड़े मैच हों तो आपको खेल के टॉप पर होने की ज़रूरत होती है। नॉक-आउट स्टेज़ में एक ख़राब मैच आपको टूर्नामेंट से बाहर कर सकता है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल टीम इंडिया फ़ाइनल में श्रीलंका से हार कर ख़िताब जीतने से चूक गई थी। फ़ैन्स को उम्मीद है कि कप्तान धोनी 2011 वर्ल्ड कप की जीत को दोहराकर एक और इतिहास रचेंगे।