विज्ञापन

यूपी उपचुनाव से पहले BJP का डैमेज कंट्रोल! CM योगी ऐसा नहीं करते तो अखिलेश को हो जाता फायदा

यूपी में यादव के बाद पिछड़ों में कुर्मी सबसे प्रभावशाली वोटर हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में इस समाज के वोटरों ने बीजेपी को छोड़कर समाजवादी पार्टी का साथ दिया. नतीजा ये रहा कि बीजेपी की सीटें आधी रह गईं.

यूपी उपचुनाव से पहले BJP का डैमेज कंट्रोल! CM योगी ऐसा नहीं करते तो अखिलेश को हो जाता फायदा
लखनऊ:

बीजेपी में अंदर ही अंदर गोलबंदी तेज हो गई थी. पार्टी के OBC विधायकों में अपनी ही सरकार और संगठन के खिलाफ ग़ुस्सा था. यूपी में विधानसभा उपचुनाव सिर पर है. ऐसे में बीजेपी के कुर्मी नेताओं की नाराज़गी का ख़तरा भारी पड़ सकता था. बीजेपी विधायक योगेश वर्मा की पिटाई को उनकी बिरादरी के पार्टी नेताओं ने भी प्रतिष्ठा का सवाल बना लिया था. लखीमपुर के विधायक की पुलिस के सामने पिटाई हुई थी, लेकिन पीटने वालों के खिलाफ मुक़दमा तक दर्ज नहीं हुआ था.

वकीलों के नेता अवधेश सिंह ने दिनदहाड़े विधायक को पीट दिया था. बीजेपी के कुछ OBC नेताओं को लग रहा था कि सरकार आरोपी को बचा रही है. पार्टी के 37 विधायकों ने प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी से इसकी शिकायत की. जिसके बाद अवधेश सिंह और उनकी पत्नी पुष्पा सिंह को बीजेपी से निष्कासित कर दिया गया.

बीजेपी विधायक योगेश वर्मा ने सोमवार की देर शाम को सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाक़ात की. विधायक ने पूरी बात मुख्यमंत्री को बताई. इस समय तक मारपीट के आरोपी बीजेपी से बाहर किए जा चुके थे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्मा को कहा कि आपके साथ न्याय होगा. इसके बाद सीएम योगी के आदेश पर विधायक को पीटने वालों पर केस दर्ज हुआ, जबकि मारपीट की घटना 9 अक्तूबर की है.

पुलिस प्रशासन के रवैये से नाराज़ विधायक ने अपना सुरक्षाकर्मी तक वापस कर दिया था. हालात तब और बिगड़े जब क्षत्रिय सभा की एक बैठक में अवधेश सिंह का सम्मान किया गया. इस घटना के बाद तो बीजेपी के OBC नेताओं की नाराज़गी और बढ़ने लगी.

लखीमपुर में अर्बन कोआपरेटिव बैंक के प्रबंध समिति का चुनाव था. कुछ लोगों ने स्थानीय बीजेपी विधायक योगेश वर्मा से गड़बड़ी की शिकायत की. वकीलों के नेता अवधेश सिंह की पत्नी पुष्पा सिंह अध्यक्ष का चुनाव लड़ रही थीं. पति-पत्नी भी बीजेपी के नेता हैं. इसी बात पर अवधेश सिंह और योगेश वर्मा भिड़ गए. दिनदहाड़े पुलिस के सामने अवधेश ने विधायक को कई थप्पड़ मारे.

विधायक की तरफ़ से केस करने के लिए आवेदन किया गया लेकिन प्रशासन ने कुछ नहीं किया. धीरे-धीरे ये पूरा मामला कुर्मी समाज के नेताओं के मान सम्मान का हो गया. समाजवादी पार्टी के इस बिरादरी के नेता भी योगेश वर्मा के समर्थन में आ गए.

बीजेपी विधायक योगेश वर्मा ने सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना से मुलाक़ात की. एक विधायक के प्रिविलेज का मुद्दा उठाया. योगेश ने अपने साथ पार्टी के 37 विधायकों के समर्थन का भी दावा किया. फिर उन्होंने डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक से मुलाक़ात की. सबसे आख़िर में उनकी भेंट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कराई गई.

यूपी में यादव के बाद पिछड़ों में कुर्मी सबसे प्रभावशाली वोटर हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में इस समाज के वोटरों ने बीजेपी को छोड़कर समाजवादी पार्टी का साथ दिया. नतीजा ये रहा कि बीजेपी की सीटें आधी रह गईं. बीजेपी अब फिर से उपचुनाव से पहले माहौल ख़राब करने का रिस्क लेने के मूड में नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक झंडे से शुरू हुआ किस्सा, फिर ऐसे भड़की बहराइच में हिंसा
यूपी उपचुनाव से पहले BJP का डैमेज कंट्रोल! CM योगी ऐसा नहीं करते तो अखिलेश को हो जाता फायदा
बहराइच में अब भेड़िये ने 27 साल की महिला पर किया हमला, शोर मचाने पर भागा
Next Article
बहराइच में अब भेड़िये ने 27 साल की महिला पर किया हमला, शोर मचाने पर भागा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com