Exclusive: फैक्‍ट चेकर मो. जुबैर के खिलाफ यूपी में मुकदमों की झड़ी, सभी में धाराएं एक जैसी

ज़ुबैर के ख़िलाफ़ सीतापुर, लखीमपुर, मुज़फ़्फ़रनगर, ग़ाज़ियाबाद में एक-एक और हाथरस में 2 FIR दर्ज़ हैं.

Exclusive: फैक्‍ट चेकर मो. जुबैर के खिलाफ यूपी में मुकदमों की झड़ी, सभी में धाराएं एक जैसी

मोहम्‍मद जुबैर को पहली बार 27 जून को अरेस्‍ट किया गया था

फैक्‍ट चेकर मोहम्‍मद जुबैर ( Mohammed Zubair) के खिलाफ उत्‍तरप्रदेश में छह एफआईआर दर्ज हैं. ज़ुबैर के ख़िलाफ़ सीतापुर, लखीमपुर, मुज़फ़्फ़रनगर, ग़ाज़ियाबाद में एक-एक और हाथरस में 2 FIR दर्ज़ हैं. एनडीटीवी ने  पड़ताल में यूपी में ज़ुबैर के ख़िलाफ़ दर्ज़ सभी FIRs की पड़ताल की तो यह बात सामने आई कि सभी मामलों में लगभग एक जैसी धाराएं हैं. आईपीसी की धारा153 A और 295 A (धार्मिक आधार पर नफ़रत फैलाने और धार्मिक भावनाएं आहत करने) के तहत यह मामले दर्ज किए गए हैं.  Alt News के कोफाउंडर ज़ुबैर की गिरफ़्तारी के बाद 4 जुलाई को हाथरस में ताज़ा मुक़दमा दर्ज किया गया. महादेव की तस्वीर ट्वीट करने को लेकर FIR दर्ज की गई. 

पुलिस के आग्रह पर हाथरस कोर्ट से ज़ुबैर को पेश होने का वारंट जारी हुआ. इस मामले में ज़ुबैर हाथरस कोर्ट में पेश होंगे. बता दें, ज़ुबैर को सीतापुर मामले  में मिल अंतरिम जमानत मिल चुकी है जबकि लखीमपुर मामले में ज़ुबैर की बेल पर कल सुनवाई होनी है. ग़ाज़ियाबाद में भी पिछले साल जून में एक बुज़ुर्ग से मारपीट के वीडियो को ट्वीट करने को लेकर जुबैर पर मामला दर्ज़ है. ग़ाज़ियाबाद की FIR में ज़ुबैर के साथ पत्रकार राना अय्यूब और सबा नकवी को भी आरोपी बनाया गया है. यूपी के सभी 6 मुक़दमों की SIT जांच करेगी.

मोहम्‍मद जुबैर को पहली बार 27 जून को अरेस्‍ट किया गया था जब चार साल पुराने एक ट्वीट के आधार पर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी. बाद में उन्‍होंने निलंबित बीजेपी नेता नुपुर शर्मा के पैगंबर पर भड़काऊ टिप्‍पणी को लेकर एक वीडियो डाला था. 

* ममता बनर्जी का 'पानी पुरी' पॉलिटिक्स, दार्जिलिंग में बच्चों-पर्यटकों को ऐसे लुभाया
* Sri Lanka में फिर से आपातकाल, Ranil Wickramasinghe बने कार्यकारी राष्ट्रपति, 10 बातें
* देश में कोविड-19 के 16,906 नए मामले, 45 की मौत; रिकवरी रेट 98.49 प्रतिशत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NCB चार्जशीट : रिया चक्रवर्ती पर लगा सुशांत सिंह को ड्रग्स सप्लाई करने का आरोप