प्रदूषण पर प्रियंका गांधी का योगी आदित्यनाथ सरकार पर वार - किसान का वोट कानूनी, किसान की पराली गैरकानूनी...?

प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, "क्या प्रदूषण के लिए सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं? प्रदूषण फैलाने के असली जिम्मेदारों पर कार्रवाई कब होगी?"

प्रदूषण पर प्रियंका गांधी का योगी आदित्यनाथ सरकार पर वार - किसान का वोट कानूनी, किसान की पराली गैरकानूनी...?

क्या प्रदूषण के लिए सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं?: प्रियंका गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

 सिर्फ दिल्ली एनसीआर ही नहीं देश के अन्य हिस्सों में भी पराली जलाने (Stubble Burning) की वजह से प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है. स्थानीय प्रशासन की ओर से पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने इस मुद्दे को लेकर शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार पर किसानों को जेल में डालने का आरोप लगाया.  

प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, "क्या प्रदूषण के लिए सिर्फ किसान जिम्मेदार हैं? प्रदूषण फैलाने के असली जिम्मेदारों पर कार्रवाई कब होगी? किसान का वोट- कानूनी... किसान का धान- कानूनी... किसान की पराली- गैरकानूनी? उप्र सरकार ने सहारनपुर में किसानों को जेल में डाला, उन्हें छुड़वाने के लिए कांग्रेस के साथियों का धन्यवाद."

bj9dnheg

प्रियंका गांधी वाड्रा के ट्वीट का स्क्रीनशॉट

पिछले महीने केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में कहा था कि वह जल्द ही प्रदूषण (Pollution) से जुड़ा एक कानून लाएगा. जिसके बाद, शीर्ष न्यायालय ने पराली जलाने की निगरानी के लिए जस्टिस मदन बी लोकुर की अध्यक्षता में एक सदस्यीय समिति बनाने के फैसले पर रोक लगा दी थी. केंद्र ने कोर्ट को भऱोसा दिया कि वो तीन- चार दिनों में प्रदूषण से जुड़ा एक कानून लाएगा. यह कानून 'राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए' है.


चीफ जस्टिस एसए बोब्डे ने कहा कि ये स्वागत योग्य कदम है. यह ऐसा मुद्दा है जिस पर सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पीआईएल की कोई बात नहीं है, एकमात्र मुद्दा यह है कि लोग प्रदूषण के कारण घुट रहे हैं और यह कुछ ऐसा है जिस पर अंकुश लगाना चाहिए. हमारी प्राथमिकता है कि दिल्ली-एनसीआर के लोगों को स्वच्छ हवा मिले. 

वीडियो: पराली जलने से दिल्ली-NCR में बढ़ रहा वायु प्रदूषण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com