यूपी सरकार के मंत्रियों को सुशासन के टिप्स देंगे पीएम मोदी, नेपाल दौरे से लौटने के बाद होगी बैठक

सरकार की प्राथमिकताओं और सुशासन के बारे में पीएम मोदी मंत्रियों को टिप्स देंगे. नेपाल से लौटने के बाद 4 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी कुशीनगर के महानिर्वाण स्तूप में दर्शन और अर्चना भी करेंगे.

यूपी सरकार के मंत्रियों को सुशासन के टिप्स देंगे पीएम मोदी, नेपाल दौरे से लौटने के बाद होगी बैठक

PM Modi : पीएम मोदी योगी सरकार के मंत्रियों से मुलाकात करेंगे (फाइल फोटो)

लखनऊ:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) की बैठक होगी. 16 मई को नेपाल यात्रा से आने के बाद पीएम मोदी लखनऊ में कालीदास मार्ग पर मुख्यमंत्री आवास पर यूपी सरकार के सभी मंत्रियों (UP Ministers) से मुलाकात करेंगे. नई सरकार के गठन के बाद पहली बार सभी मंत्रियों से पीएम की ये मुलाकात होगी. सरकार की प्राथमिकताओं और सुशासन के बारे में पीएम मोदी मंत्रियों को टिप्स देंगे. नेपाल से लौटने के बाद 4 बजकर 20 मिनट पर पीएम मोदी कुशीनगर के महानिर्वाण स्तूप में दर्शन और अर्चना भी करेंगे. उल्लेखनीय है कि यूपी में कई दशकों पुराना मिथक तोड़कर बीजेपी ने दोबारा सरकार बनाई है. सरकार के गठन के समय भी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कई बार पीएम मोदी से मुलाकात की थी और सरकार के गठन में करीब दस दिनों का वक्त लगा था. योगी सरकार के नए मंत्रिमंडल में पीएम मोदी की छाप साफ दिखी भी थी. योगी के मंत्रिमंडल में पूर्व नौकरशाह एके शर्मा को भी शामिल किया गया है. एके शर्मा पीएम मोदी के करीबी रहे हैं. शर्मा ने नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान और फिर प्रधानमंत्री कार्यालय में भी उनके अधीन काम किया है. 

नेपाल में केपी शर्मा ओली के बाद शेर बहादुर देउबा के प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी के इस नेपाल दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है. ओली के प्रधानमंत्री के कार्यकाल के दौरान उनके विवादित बयानों के कारण थोड़ी तल्खी रही. 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अधिकारिक दौरे पर नेपाल के लुम्बिनी जाएंगे, जो महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी नेपाल के अपने समकक्ष शेर बहादुर देउबा के निमंत्रण पर 16 मई को लुम्बिनी जायेंगे. वर्ष 2014 के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवी नेपाल यात्रा होगी.

लुम्बिनी में दोनों देशों के प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे तथा भारत-नेपाल सहयोग तथा साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करेंगे. प्रधानमंत्री लुम्बिनी में मायादेवी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। उनका नेपाल सरकार के तहत आने वाले लुम्बिनी विकास ट्रस्ट द्वारा बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री वहां प्रस्तावित बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर केंद्र के शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लेंगे. दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय बैठक भी होगी. इसमें कहा गया है कि मोदी की यात्रा दोनों देशों के बीच नियमित उच्चस्तरीय सम्पर्क को जारी रखने तथा हमारे नेबर फर्स्ट नीति के अनुरूप है जो भारत और नेपाल के लोगों के सभ्यातागत धरोहर को साझा करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वहीं, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मोदी बुद्ध जयंती के अवसर पर आयोजित विशेष कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. लुम्बिनी दक्षिणी नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है और बौद्ध धर्म के अनुयायियों के लिये पवित्र स्थल माना जाता है क्योंकि भगवान बुद्ध का जन्म वहां हुआ था. नेपाल के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देउबा प्रधानमंत्री मोदी और वहां जाने वाले शिष्टमंडल के सम्मान में भोज का आयोजन करेंगे. इसमें कहा गया है कि लुम्बिनी में दोनों देशों के प्रधानमंत्री द्विपक्षीय वार्ता करेंगे तथा भारत-नेपाल सहयोग तथा साझा हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे.