विज्ञापन

FD में निवेश करने पर होगी मोटी कमाई, जानें किस बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न

FD Interest Rates in India 2024: अगर आप अपना पैसा सुरक्षित रखना चाहते हैं और उस पर अच्छा ब्याज पाना चाहते हैं तो एफडी यानी फिक्स्ड डिपॉजिट आपके लिए सही है.

FD में निवेश करने पर होगी मोटी कमाई, जानें किस बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न
Top Bank FDs in India 2024: FD को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है.
नई दिल्ली:

फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में निवेश करना लोगों की पहली पसंद होती है. इसकी कई वजह है. सुरक्षित निवेश का विकल्प होने के साथ-साथ FD पर मिलने वाला ब्याज भी शानदार होता है. देश के अलग-अलग बैंक अपने ग्राहकों को अवधि के अनुसार FD में निवेश करने पर अलग-अलग ब्याज दरें ऑफर (FD Interest Rates) करती हैं. आम तौर पर लोग उसी बैंक में FD खोलना पसंद करते हैं जहां उनका सेविंग अकाउंट खुला होता है. लेकिन ज्यादा ब्याज मिलने पर लोग नया बैंक चुनने से भी नहीं कतराते.

ऐसे में लोग हमेशा सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंक की तलाश में रहते हैं. इस दौरान फिक्सड डिपॉजिट (FD) खोलने से पहले अक्सर लोग ब्याज दरों की तुलना करते हैं. यह खबर उन लोगों के लिए है जो FD में निवेश करना चाहते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे बैंकों के बारे में बताएंगे जो अलग-अलग अवधियों के लिए सबसे ज्यादा ब्याज देते हैं.

कौन से बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज?

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी FD दरों में बदलाव किया है. इन बैंकों के अलावा भी कई अन्य बैंक एफडी पर आकर्षक ब्याज दरें ऑफर करते हैं.आइए जानते हैं कुछ प्रमुख बैंकों की एफडी दरों के बारे में...

HDFC बैंक: देश का सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बैंक 2 साल और 11 महीने की एफडी पर 7.35% ब्याज दे रहा है.वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा यानी 7.85% ब्याज मिलेगा. सबसे ज्यादा ब्याज दर 7.40% है जो 4 साल और 7 महीने की अवधि पर मिलती है.वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 7.90% ब्याज मिलेगा.ये दरें 24 जुलाई 2024 से लागू हैं.

ICICI बैंक: इस प्राइवेट बैंक की 15 से 18 महीने की एफडी पर सबसे ज्यादा 7.25% ब्याज मिल रहा है.वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 55 बेसिस प्वाइंट ज्यादा यानी 7.80% ब्याज मिलेगा.ये दरें 2 अगस्त 2024 से लागू हैं.

पंजाब नेशनल बैंक (PNB): इस सरकारी बैंक की 400 दिनों वाली एफडी पर 7.25% ब्याज मिल रहा है.वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 7.75% ब्याज मिलेगा.ये दरें 1 अगस्त 2024 से लागू हुई हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा: इस सरकारी बैंक की 399 दिनों वाली एफडी पर सबसे ज्यादा 7.25% ब्याज मिल रहा है.वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 50 बेसिस प्वाइंट ज्यादा यानी 7.75% ब्याज मिलेगा.ये दरें 15 जुलाई 2024 से लागू हैं.

कोटक महिंद्रा बैंक: इस प्राइवेट बैंक की 390 दिन से ज्यादा और 23 महीने से कम की एफडी पर 7.4% ब्याज मिल रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को इस पर 7.9% ब्याज मिलेगा. ये दरें 14 जून 2024 से लागू हैं.

नीचे उन बैंकों की लिस्ट दी गई है जो सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं...

बैंकसामान्य नागरिकों के लिएवरिष्ठ नागरिकों के लिए  अवधि
HDFC Bank7.40%7.90%55 महीने
ICICI Bank7.25%7.80%15-18 महीने
Punjab National Bank (PNB)7.25%7.75%  400 दिन
Bank of Baroda7.25%7.75%399 दिन
Kotak Mahindra Bank7.4%7.9%390 दिन


क्यों करते हैं लोग FD में निवेश?

FD को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है. इस पर मिलने वाला ब्याज निश्चित होता है.FD की अवधि को अपनी सुविधा के अनुसार चुना जा सकता है. 

FD में निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

FD में निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले ब्याज दर की तुलना कर लें. आप अपनी जरूरत के हिसाब से FD की अवधि चुनें. यह भी याद रखें कि FD की ब्याज दरें समय-समय पर बदलती रहती हैं, इसलिए निवेश करने से पहले बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट एफडी रेट के बारे में पता करें. ये भी जान लें कि फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से हुई कमाई पूरी तरह टैक्सेबल है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुआ बदलाव, टंकी फुल करवाने से पहले जानें ताजा रेट
FD में निवेश करने पर होगी मोटी कमाई, जानें किस बैंक में फिक्स्ड डिपाजिट पर मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न
अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न (ITR-U) क्या है?  जानिए आप कितनी बार अपडेटेड ITR  कर सकते हैं फाइल?
Next Article
अपडेटेड इनकम टैक्स रिटर्न (ITR-U) क्या है? जानिए आप कितनी बार अपडेटेड ITR कर सकते हैं फाइल?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com