विज्ञापन

Demat Account क्या है? जानें इसके फायदे, घर बैठे डीमैट अकाउंट खोलने का ये है आसान तरीका

Open Demat Account Online: डीमैट अकाउंट की शुरुआत सेबी के सबसे साहसिक कदमों में से एक बताई जाती है. इसके चलते आम लोगों को शेयर बाजारों में आसानी से निवेश शुरू करने में सक्षम बनाया गया है.

Demat Account क्या है? जानें इसके फायदे, घर बैठे डीमैट अकाउंट खोलने का ये है आसान तरीका
Demat Account Opening Online in India: डीमैट अकाउंट के जरिये आप शेयर बाजारों में आसानी से निवेश कर सकते हैं.
नई दिल्ली:

How to Open Demat Account: स्टॉक मार्केट या म्यूचुअल फंड में निवेश (Investment) करने के लिए सबसे पहले खुद का डीमैट अकाउंट होना चाहिए. क्योंकि भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) ने इसे अनिवार्य किया हुआ है. हालांकि, साल 1996 से पहले शेयर कारोबार भी मैनुअल तरीके से ही होता था. बाद में सेबी की ओर से डीमैट अकाउंट की शुरुआत ने लोगों के निवेश के तरीके को बदल दिया. अब यह पूरी तरह से एक डिजिटल प्रक्रिया बन गई.

डीमैट अकाउंट की शुरुआत सेबी के सबसे साहसिक कदमों में से एक बताई जाती है. इसके चलते आम लोगों को शेयर बाजारों में आसानी से निवेश शुरू करने में सक्षम बनाया गया है.

डीमैट अकाउंट क्या होता है और कैसे काम करता है?

जब आप ऑनलाइन ट्रेडिंग करते हैं तो डीमैट अकाउंट शेयरों को डिजिटल रूप से स्टोर करता है. चूंकि आजकल शेयरों का कारोबार डिजिटल मोड में होता है. इसलिए ऑनलाइन ट्रेडिंग शुरू करने के लिए डीमैट अकाउंट जरूरी है. इसलिए, एक निवेशक के रूप में यह जानना बेहतर है कि डीमैट अकाउंट कैसे खोलें और अपनी संपत्ति बनाने और बढ़ाने के लिए कैसे इसका इस्तेमाल करें. आइए, जानते हैं कि ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे ओपन कर सकते हैं? आप भी निवेश करना चाहें तो घर बैठे ही इन आप आसान स्टेप को फॉलो करके ऑनलाइन डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं.

घर बैठे ही Demat Account खोलने का प्रोसेस क्या है?

डीमैट अकाउंट को अक्सर डीमैटेरियलाइज्ड अकाउंट के रूप में जाना जाता है. आप अपने डीमैट अकाउंट में स्टॉक, ईटीएफ, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड जैसी कई सिक्योरिटीज रख सकते हैं. आप अपने घर से बाहर निकले बिना भी डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं. इसकी पूरी प्रक्रिया डिजिटल है और इसे सिर्फ एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की मदद से 10-15 मिनट से भी कम समय में पूरा किया जा सकता है. डीमैट अकाउंट खोलना आसान है और इसे कुछ स्टेप में पूरा किया जा सकता है.

स्टेप 1: डिपॉजिटरी पार्टनर यानी डीपी की खोज करें

उस डीपी का चयन करें जिसके साथ आप अपना डीमैट अकाउंट खोलना चाहते हैं. उसकी साख (क्रेडिबिलिटी) पर विचार करें.

स्टेप 2: बुनियादी डिटेल अपलोड करें

एक बार डीपी का चयन करने के बाद, डीपी की वेबसाइट पर एक ऑनलाइन अकाउंट खोलने का फॉर्म भरें. शुरुआत में आपको अपना नाम, फ़ोन नंबर, ईमेल, पता आदि जैसे बुनियादी डिटेल देने की जरूरत होगी. आपको अपना पैन कार्ड डिटेल भी जोड़ना होगा.

स्टेप 3: बैंक अकाउंट की डिटेल जोड़ें

आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर, खाता प्रकार, आईएफएससी कोड वगैरह जैसे बैंक डिटेल जोड़ने की जरूरत होगी. बैंक अकाउंट जोड़ना इसलिए जरूरी है क्योंकि इसका इस्तेमाल शेयर वाली कंपनी द्वारा आपको दिए जाने वाली किसी भी रकम जैसे लाभांश, ब्याज वगैरह को जमा करने के लिए किया जाता है.

स्टेप 4: डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें

इस चरण को पूरा करने के लिए अपनी फोटो और अपने पते के प्रमाण और पहचान के प्रमाण से संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करना होता है. इसके साथ अपने नॉमिनी की डिटेल और डॉक्यूमेंट्स भी अपलोड करना होता है.

स्टेप 5: निजी तौर पर वेरिफिकेशन

चूंकि पूरी प्रक्रिया डिजिटल हो गई है, इसलिए आप अपने घर पर खुद वेरिफिकेशन कर सकते हैं. डीपी के किसी एजेंट के आपसे मिलने और आपकी पहचान की पुष्टि करने के इंतजार करने की जरूरत नहीं है. बस दी गई स्क्रिप्ट (अपना नाम, पैन नंबर, पता वगैरह) को पढ़ते हुए अपना एक छोटा वीडियो रिकॉर्ड करें और स्टेप को फाइनल करने के लिए इसे सबमिट कर दें.

स्टेप 6: ई-साइन करें

ज्यादातर डीपी आपको आधार से जुड़े मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने आवेदन पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने का विकल्प देंगे. यह एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है और कागजी काम को कम करता है.

स्टेप 7: फॉर्म जमा करना

एक बार जब आप इन चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो आप अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं और आपका डीमैट अकाउंट दिए गए समय में बन जाएगा. आपको अपने अकाउंट का डिटेल जैसे डीमैट अकाउंट नंबर और उसको चलाने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल वगैरह दिए जाएंगे.

डीमैट अकाउंट खोलने की फीस कितनी होती है?

स्टॉक ब्रोकर डीमैट अकाउंट खोलने और उससे जुड़ी सर्विस का लाभ उठाने के लिए फीस चार्ज करते हैं. यह अलग-अलग होता है. इसलिए, सही स्टॉकब्रोकर का चयन करना जरूरी है ताकि आप डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कम से कम रकम का भुगतान करें. इन चार्जेस में अकाउंट ओपन करने, सालाना रखरखाव करने, शेयर गिरवी रखने या नहीं रखने, डिमैटेरियलाइजेशन और रीमटेरियलाइजेशन के अलावा डिपॉजिटरी पार्टनर यानी डीपी की फीस भी शामिल होती है.

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट्स जरूरी?

शेयर बाजारों में व्यापार और निवेश शुरू करने के लिए डीमैट अकाउंट खोलने के फॉर्म के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा करने होतें हैं. ये दस्तावेज़ मानक हैं और सेबी द्वारा तय किए गए हैं. अच्छी खबर यह है कि डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज न्यूनतम हैं. उन्हें जमा करने के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत भी नहीं है.

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, हस्ताक्षर की एक स्कैन फोटो, पहचान का प्रमाण ( आपका पैन कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेगा), पते का प्रमाण (आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, और/या तीन महीने तक का कोई यूटिलिटी बिल, बैंक अकाउंट के प्रमाण के तौर पर पासबुक की कॉपी, कैंसिल चेक और अगर आप मुद्रा या डेरिवेटिव मार्केट में रुचि रखते हैं तो आईटी रिटर्न या पे स्लिप की जरूरत पड़ती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bank Holidays 2024: सितंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, जानें कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी, देखें लिस्ट
Demat Account क्या है? जानें इसके फायदे, घर बैठे डीमैट अकाउंट खोलने का ये है आसान तरीका
आपके PAN Number में आपका नाम भी है शामिल - जानें, कैसे तय होता है यूनीक अल्फ़ा-न्यूमैरिक कॉम्बिनेशन
Next Article
आपके PAN Number में आपका नाम भी है शामिल - जानें, कैसे तय होता है यूनीक अल्फ़ा-न्यूमैरिक कॉम्बिनेशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com