मेट्रो और आस-पास के शहरों में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ला रहा वंदे मेट्रो ट्रेन

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे मेट्रो वंदे भारत का एक अलग फॉर्मेट होगा, जिसमें 100 किलोमीटर से कम दूरी के जो शहर हैं, उनके बीच में बहुत हाई फ्रिक्वेंसी से ट्रेन चल सकेंगीं.

मेट्रो और आस-पास के शहरों में रहने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, रेलवे ला रहा वंदे मेट्रो ट्रेन

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव

नई दिल्ली:

देश में इस समय सबसे ज्यादा चर्चा ट्रेनों में वंदे भारत है. वंदे भारत ट्रेन की डिजाइन, स्पीड और सेवाओं को लोग काफी सराह रहे हैं और हर राज्य से इस ट्रेन को चलाने की मांग हो रही है. इसकी कामयाबी से खुश केंद्र सरकार पहले ही वंदे मेट्रो ट्रेन शुरू करने की बात कह चुकी है अब रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से वंदे मेट्रो के बारे कुछ और जानकारी साझा की है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि वंदे मेट्रो वंदे भारत का एक अलग फॉर्मेट होगा, जिसमें 100 किलोमीटर से कम दूरी के जो शहर हैं, उनके बीच में बहुत हाई फ्रिक्वेंसी से ट्रेन चल सकेंगीं.

बड़े शहरों को बीच वंदे मेट्रो

बता दें कि देश के विभिन्न शहरों में सैमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत के बाद रेल मंत्रालय अब बड़े शहरों को वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी में है. उल्लेखनीय है कि इस प्रकार की ट्रेन के चलने से मेट्रो शहरों के करीब के शहरों से मेट्रो में आने-जाने वालों को काफी फायदा होगा. इतना ही नहीं जो लोग इन शहरों के हैं और वे अभी मेट्रो में आकर रहते हैं और सप्ताह के अंत में घर जाते हैं ऐसे लोगों को लिए भी वंदे मेट्रो ट्रेन काफी लाभदायक साबित होगी. नौकरी करने वालों के साथ साथ छात्रों के समय की बचत भी इस ट्रेन से होगी. यह ट्रेन विश्व स्तरीय ट्रांसपोर्ट की सुविधा देगी. इसके अलावा माना जा रहाहै कि ये लोकल ट्रेनों पर भीड़ के दबाव को कम करने में भी मदद करेंगी.

बजट में की गई थी घोषणा

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को 2023-24 का बजट पेश कर दिया है. बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपये अलॉट किया गया है. इसके बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी ऐलान किए हैं. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन ( Vande Bharat Train) की सफलता के बाद अब रेलवे 2024-25 तक वंदे मेट्रो ट्रेन ( Vande Metro Train) की शुरुआत करने जा रही है. 

jरेल मंत्री ट्रेन के बारे में दी थी जानकारी

तब रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Rail Minister Ashwini Vaishnaw) ने कहा था कि शहरों में 50-60km की दूरी तय करने को लेकर वंदे मेट्रो कॉन्सेप्ट लेकर आ रहे हैं. उनका कहना था कि इस साल प्रोडक्शन और डिजाइन का काम हो जाएगा. उन्होंने बताया था कि अगले साल से इसे शुरू करने की योजना है. वैष्णव ने बताया था कि वंदे मेट्रो 125 से 130km की रफ्तार के साथ दौड़ेगी. इसका डिजाइन मुंबई सब-अर्बन की तर्ज तैयार किया जा रहा है. वंदे मेट्रो में टॉयलेट की व्यवस्था नहीं होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com