विज्ञापन
Story ProgressBack

Union Budget 2024 : क्या वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण टैक्सपेयर्स को देने जा रही हैं राहत? जानें CII का अनुमान

Budget 2024 Expectations: CII के नए अध्यक्ष संजीव पुरी का मानना है कि 2024-25 के आगामी पूर्ण बजट में मुद्रास्फीति के उच्चस्तर को देखते हुए सबसे निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करने की आवश्यकता है.

Read Time: 3 mins
Union Budget 2024 : क्या वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण टैक्सपेयर्स को देने जा रही हैं राहत? जानें CII का अनुमान
Union Budget 2024 Updates: भारतीय उद्योग परिसंघ यानी सीआईआई (CII) के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने टैक्स के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारा सुझाव है कि इस मोर्चे पर सरलीकरण की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए. 
नई दिल्ली:

Union Budget 2024-25: अगर आप कम कमाते हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) के चलते, सरकार आगामी बजट (Upcoming Budget 2024) में सबसे कम आय वाले लोगों के लिए टैक्स में छूट (Tax Telief) देने पर विचार कर सकती है. हालांकि, अभी तक सरकार ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है. लेकिन, कई एक्सपर्ट उम्मीद कर रहे हैं कि बजट में या तो टैक्स छूट की सीमा (Tax exemption limit) बढ़ाई जा सकती है या फिर टैक्स की दरों (tax rates) में कमी की जा सकती है.

भारतीय उद्योग परिसंघ यानी सीआईआई (CII) के नए अध्यक्ष संजीव पुरी का मानना है कि 2024-25 के आगामी पूर्ण बजट में (Budget 2024 Expectations) मुद्रास्फीति के उच्चस्तर को देखते हुए सबसे निचले स्लैब के लोगों के लिए आयकर राहत पर विचार करने की आवश्यकता है. टैक्स के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हमारा सुझाव है कि इस मोर्चे पर सरलीकरण की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए. 

वित्त वर्ष 2024-25 के पूर्ण बजट से उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर पुरी ने कहा, ‘‘मोटे तौर पर, मैं इस समय कहूंगा कि सार्वजनिक पूंजीगत व्यय, राजकोषीय प्रगति पथ का पालन, सामाजिक बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए रूपरेखा, हरित कोष और ग्रामीण क्षेत्र में अधिक निवेश...ये व्यापक सिद्धान्त हैं.''

कब पेश होगा बजट 2024?

2024-25 के बजट में मोदी 3.0 सरकार (Modi 3.0 Government) के आर्थिक एजेंडे को पेश करने की संभावना है. पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) जुलाई के आखिरी सप्ताह में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए यूनियन बजट पेश कर सकती हैं. यह उनका लगातार सातवां बजट होगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण तोड़ने जा रही हैं ये रिकॉर्ड

वित्त मंत्री मोरारजी देसाई (Morarji Desai) के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए तैयार हैं. इससे पहले भारत के वित्त मंत्री के रूप में मोरारजी देसाई ने लगातार छह बजट पेश किए थे. वहीं,  निर्मला सीतारमण ने अब तक, वित्त मंत्री के रूप में अपने पांच साल के कार्यकाल के दौरान छह बजट पेश किए हैं, जिसमें इस साल की शुरुआत में पेश किया गया अंतरिम बजट 2024 (interim budget 2024) भी शामिल है. 

भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन में तेजी लाने की तैयरी

पीटीआई-भाषा को दिए एक इंटरव्यू में सीआईआई (CII) के नए अध्यक्ष संजीव पुरी ने कहा, भूमि, श्रम, बिजली और कृषि से संबंधित सभी सुधारों को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच आम सहमति बनाने को एक संस्थागत मंच बनाने का भी सुझाव दिया.उद्योग मंडल ने कहा कि उसे नहीं लगता कि गठबंधन राजनीति की मजबूरियां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में सुधारों में बाधक बनेंगी.

इसके बजाय उसका मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन और पिछले दो कार्यकाल में नीतियों की सफलता इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए आधार तैयार करेगी.

थोक महंगाई इस साल 4.5 प्रतिशत के करीब रहने की उम्मीद

खाद्य पदार्थों, विशेषकर सब्जियों और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के कारण मई में थोक मुद्रास्फीति लगातार तीसरे महीने बढ़कर 2.61 प्रतिशत हो गई है.थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति इससे पिछले महीने 1.26 प्रतिशत पर थी. मई, 2023 में शून्य से नीचे 3.61 प्रतिशत थी. पुरी ने कहा कि सीआईआई का अनुमान है कि मानसून अच्छा रहने की वजह से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति इस साल 4.5 प्रतिशत के आसपास रहेगी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Bank Holiday Today: बकरीद के मौके पर आज बैंक खुला है या बंद? जून में कब-कब रहेंगी छुट्टियां,देखें लिस्ट
Union Budget 2024 : क्या वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण टैक्सपेयर्स को देने जा रही हैं राहत? जानें CII का अनुमान
जल्द बढ़ेगा DA, करीब आई तारीख, अगर 4% बढ़ा DA, तो किसे कितना फ़ायदा - देखें चार्ट
Next Article
जल्द बढ़ेगा DA, करीब आई तारीख, अगर 4% बढ़ा DA, तो किसे कितना फ़ायदा - देखें चार्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;