Whatsapp से ही बुक हो जाएगी Uber राइड, जानें कैसे काम करेगा ये नया फीचर

Uber Ride Booking via Whatsapp : अब जल्द ही ऊबर से राइड बुक करने के लिए यूजर्स को ऊबर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी, वो ये काम सीधे इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp से ही कर सकेंगे. कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वो भारत में नया फीचर ला रही है, जिसकी मदद से यूजर्स वॉट्सऐप से ही राइड बुक कर पाएंगे. 

Whatsapp से ही बुक हो जाएगी Uber राइड, जानें कैसे काम करेगा ये नया फीचर

Whatsapp से भी बुक कर सकेंगे Uber राइड. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

कैब एग्रीगेटर कंपनियों ने बड़े और टियर-टू शहरों में ट्रांसपोर्टेशन को काफी आसान बना दिया है. Uber, Ola जैसी कंपनियां कैब सर्विसेज़ को काफी एक्सेसिबल बना रही हैं. इसी क्रम में अब यूएस की कंपनी Uber Technologies Ltd एक बड़ा कदम उठा रही है. अब जल्द ही ऊबर से राइड बुक करने के लिए यूजर्स को ऊबर ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी, वो ये काम सीधे इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp से ही कर सकेंगे. कंपनी ने गुरुवार को कहा कि वो भारत में नया फीचर ला रही है, जिसकी मदद से यूजर्स वॉट्सऐप से ही राइड बुक कर पाएंगे. 

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक Uber ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि 'इस हफ्ते से हम एक नई सर्विस शुरू कर रहे हैं, जिससे कि लोगों को एक ऑफिशियल उबर वॉट्सऐप चैटबॉट के जरिए राइड बुक करने का विकल्प मिलेगा.'

कंपनी ने कहा कि 'राइडर्स को अब राइड बुक करने के लिए Uber ऐप डाउनलोड या यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यूजर रजिस्ट्रेशन से लेकर, राइड बुक करने और ट्रिप की रसीद हासिल करने का काम सबकुछ वॉट्सऐप के चैट इंटरफेस पर ही हो जाएगा.'

बता दें कि Uber भारत में पिछले आठ सालों से काम कर रहा है और लगभग 70 शहरों में अपनी सेवाएं उपलब्ध करा रहा है. वहीं, वॉट्सऐप के देश में 50 करोड़ यूजर्स हैं, ऐसे में Uber को इन 70 शहरों के करोड़ों यूजर्स से कनेक्ट करने का मौका मिल पाएगा.

कैसे काम करेगा नया फीचर

वॉट्सऐप से राइड बुक करने के लिए वॉट्सऐप यूजर्स को या तो एक बारकोड स्कैन करके Uber के बिजनेस अकाउंट नंबर को मैसेज करना होगा या फिर उन्हें डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके Uber वॉट्सऐप चैट पर जाने का विकल्प मिलेगा.

राइडर्स को वो सारे सेफ्टी फीचर्स और इंश्योरेंस प्रोटेक्शन मिलेगा, जो सीधा Uber ऐप से राइड बुक करने वालों को मिलता है. वॉट्सऐप चैट पर ही राइडर्स को सेफ्टी गाइडलाइंस के बारे में बता दिया जाएगा. वहीं, इमरजेंसी की स्थिति में Uber से कैसे संपर्क करें, इसकी जानकारी भी दी जाएगी.

पहले लखनऊ वालों को मिलेगी ये सर्विस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंपनी ने बताया है कि ये सर्विस पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर सबसे पहले उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू हो रही है. इसके बाद इसे अन्य शहरों में आगे बढ़ाया जाएगा. पहले ये सर्विस इंग्लिश में शुरू होगी. कंपनी ने कहा है कि आगे इसे अन्य भारतीय भाषाओं में लॉन्च करन की भी योजना है.