बिक्री के हिसाब से दुनिया में सबसे आगे कौन सी मोबाइल कंपनी, जानें यहां

इस दौरान कुल 27.1 प्रतिशत के साथ Apple दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेल फोन ब्रांड है. वहीं, दूसरे स्थान पर 26.75% के साथ सैमसंग है.

बिक्री के हिसाब से दुनिया में सबसे आगे कौन सी मोबाइल कंपनी, जानें यहां

स्मार्टफोन की बिक्री में कौन सबसे आगे.

नई दिल्ली:

आज लगभग हर आदमी के हाथ में मोबाइल फोन है. शहर से लेकर गांव देहात तक मोबाइल फोन की पकड़ मजबूत हुई है. देश में डाटा कंजम्पशन भी तेजी से बढ़ा है. स्मार्टफोन से लेकर आईफोन तक की बिक्री में इजाफा हुआ है. जब भी किसी को स्मार्टफोन खरीदना होता है तो वह यह देखता है कि कौन सा फोन खरीदना चाहिए. उसके क्या फीचर हैं और अंत में यह कि यह फोन कितने दिन तक साथ निभा सकता है. इसी के साथ एक प्रश्न यह जरूरी हो जाता है और सबके दिमाग में भी आता है कि आखिर कौन सा फोन या फिर किस कंपनी का फोन सबसे ज्यादा बिक रहा है. इसका तात्पर्य यह भी निकाला जा सकता है कि कौन सा फोन लोगों को ज्यादा पसंद आ रहा है. 

स्टैटिस्टिक एंड डेटा साइट (Statisticsanddata) के अनुसार 2023 के आंकड़े बताते हैं कि (Highest Selling Mobile phone in world) 2023 में सबसे अधिक बिकने वाला सेल फोन ब्रांड Apple है. इस दौरान कुल 27.1 प्रतिशत के साथ Apple दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाला सेल फोन ब्रांड है. वहीं, दूसरे स्थान पर 26.75% के साथ सैमसंग है. तीसरे स्थान पर, 12.29% के साथ बहुत दूर Xiaomi है.  ये तीन ब्रांड मिलकर Apple, Samsung और Xiaomi कुल का 2/3 बाजार पर कब्जा जमाए हुए हैं. इसके बाद बचे हुए 4.03% बाजार में ओप्पो, वीवो, हुआवेई और रियलमी सहित अन्य फोन शामिल हैं.

दुनिया के शीर्ष मोबाइल ब्रांडों की सूची में इन कंपनियों के फोन हैं. 

ऐपल
Apple दुनिया के सबसे प्रीमियम मोबाइल ब्रांड्स में से एक है. यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंपनी है और यह दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों में से एक है. इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स, स्टीव वोज्नियाक, रोनाल्ड वेन ने की थी.

सैमसंग
सैमसंग फोन कंपनियों में एक बड़ा नाम है और दुनिया के शीर्ष मोबाइल ब्रांडों में से एक के रूप में उभरा है. यह एक दक्षिण कोरियाई कंपनी है जिसकी स्थापना 1 मार्च 1938 को हुई थी. यह कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली शीर्ष सुविधाओं और इसके लंबे समय तक चलने वाले स्मार्टफोन के कारण दुनिया के सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है. इस कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले स्मार्टफोन बहुत अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल, नए सॉफ्टवेयर, ग्राहक सेवा सुविधा सबसे ज्यादा बहुत महंगे नहीं हैं. इस वजह से ये दुनिया में सबसे अधिक मांग वाला स्मार्टफोन ब्रांड बन गया है. इसके स्मार्टफोन दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोन हैं.

शाओमी
यह एक चीनी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसकी स्थापना अप्रैल 2010 में लेई जून द्वारा की गई थी. इसकी रिलीज के कुछ ही वर्षों में इसने अपने प्रतिस्पर्धियों को कड़ी टक्कर दी है. इस कंपनी के लोकप्रिय स्मार्टफोन में Mi 10 Ultra, Redmi Note 9 Pro, Redmi Note 9, Redmi 9, Redmi Note 8, Poco F2 Pro और Redmi Note 8 pro हैं.

हुवाई
यह दुनिया में व्यापक रेंज वाले स्मार्टफोन ब्रांडों में से एक है. यह एक चीनी कंपनी है जिसकी स्थापना 1987 में रेन झेंगफेई ने की थी. इस कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए लोकप्रिय हैंडसेट Huawei P30 Pro, Huawei Mate 20 Pro, Huawei P30 आदि हैं.

ओप्पो
ग्वांगडोंग ओप्पो मोबाइल टेलीकम्युनिकेशन कॉर्प, लिमिटेड, जिसे ओप्पो के रूप में स्टाइल किया गया है, 2001 में टोनी चेन द्वारा स्थापित एक चीनी कंपनी है. कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए कुछ लोकप्रिय हैंडसेट OPPO A31, OPPO F15, OPPO A5, OPPO F9, OPPO A9, OPPO Reno2, OPPO F3, F5, F7, F11 pro, F5 Yuva, OPPO A83 हैं.

विवो
वीवो कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड एक चीनी टेक कंपनी है जिसकी स्थापना 2009 में शेन वेई ने की थी. वीवो शानदार फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के साथ फोन की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता है. कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए लोकप्रिय स्मार्टफोन Vivo 17 pro, Vivo Z1X, Vivo S1 pro, Vivo S1 हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन सा फोन सबसे ज्यादा बिक रहा है इस बारे में चर्चा अलगे लेख में...