विज्ञापन

Rupay और Visa Card में क्या अंतर है? कौन सा कार्ड होता है बेहतर ? जानें सब कुछ

RuPay vs Visa Card: वीजा कार्ड और रुपे कार्ड में से कौन सा कार्ड ज्यादा बेहतर है यह आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है. यानी आप किस तरह के ट्रांजैक्शन करते हैं यह उस पर निर्भर करता है.

Rupay और Visa Card में क्या अंतर है? कौन सा कार्ड होता है बेहतर ?  जानें सब कुछ
Difference Between Visa Card and Rupay Card: वीजा कार्ड (Visa Card) के माध्यम से केवल घरेलू ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय भुगतान भी किए जा सकते हैं.

भारत में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online Transaction ) का चलन पिछले कुछ सालों से लगातार बढ़ता जा रहा है क्योंकि कैशलेस ट्रांजैक्शन (Cashless Transaction) का ट्रेंड बढ़ रहा है. आज कैश देने के बजाए लोग कार्ड के जरिये कैशलेस ट्रांजैक्शन करना ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन जब नया कार्ड लेने की बात आती है, तो लोग RuPay और Visa के बीच उलझ कर रह जाते हैं. उन्हें समझ नहीं आता कि इस्तेमाल के लिए कौन सा कार्ड बेहतर है. लेकिन क्या आपने कभी इन दोनों कार्ड के बीच क्या अंतर (Visa and RuPay Card Uses) होता है, इसे समझने की कोशिश की है? अगर आपको नहीं पता, तो कोई बात नहीं.

आज हम आपको बताएंगे  कि इन दोनों कार्ड के बीच में क्या अंतर होता है और कौन सा कार्ड आपके लिए बेहतर है.

वीजा और रुपे कार्ड में अंतर (Difference between Visa and Rupay card)

आपको बता दें कि वीजा कार्ड (Visa Card) के माध्यम से केवल घरेलू ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय भुगतान भी किए जा सकते हैं. यानी दुनिया भर में पेमेंट करने के लिए आप इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं रुपे कार्ड (RuPay card) की बात करें तो इसके जरिए केवल घरेलू भुगतान (Domestic Payments) ही किये जा सकते हैं. यानी अंतरराष्ट्रीय वेबसाइटों (International websites) पर इस कार्ड के जरिये पेमेंट नहीं किया जा सकता.

प्रोसेसिंग फीस (Processing Fees)वीजा कार्ड (Visa Card) के जरिए दुनियाभर में आसानी से पेमेंट किया जा सकता है. इसलिए इसकी प्रोसेसिंग फीस भी ज्यादा होती है. वहीं रुपे कार्ड की प्रोसेसिंग फीस अन्य कार्ड नेटवर्क की तुलना में कम होती है. क्योंकि इस कार्ड के जरिए आप केवल भारत में ही पेमेंट कर सकते हैं.

ट्रांजैक्शन स्पीड (Transaction Speed)
ट्रांजैक्शन स्पीड के मामले में रुपे कार्ड की स्पीड, वीजा और दूसरे पेमेंट नेटवर्क की तुलना में तेज होती है. इसका मतलब यह हुआ कि वीजा कार्ड (Visa Card) में ट्रांजैक्शन की स्पीड रुपे कार्ड (RuPay card) की तुलना में धीमी होती है.
 

टारगेट कस्टमर
रुपे कार्ड (RuPay card) ग्रामीण भारत को ध्यान में रखकर लॉन्च किये गए थे. जबकि भारत में टियर 1 और टियर 2 शहरों में वीजा कार्ड (Visa Card) ज्यादा पॉपुलर है.

RuPay vs Visa Card: कौन सा कार्ड है ज्यादा बेहतर?

वीजा कार्ड और रुपे कार्ड (Visa and RuPay Card) में से कौन सा कार्ड ज्यादा बेहतर है यह आपके इस्तेमाल पर निर्भर करता है. यानी आप किस तरह के ट्रांजैक्शन करते हैं यह उस पर निर्भर करता है. अगर आप केवल भारत में ट्रांजैक्शन कर रहे हैं, तो फिर रुपे कार्ड (RuPay Card) आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग फीस कम है और प्रोसेसिंग की तेज स्पीड इसे रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है.

वहीं, अगर आप विदेश की यात्राएं करते हैं, इंटरनेशनल  ट्रांजैक्शन करते हैं तो ऐसे मामले में आपके लिए वीजा कार्ड (Visa Card) लेना बेहतर होगा. इसका देश-विदेश में आसान इस्तेमाल और इससे जुड़े ग्लोबल बेनिफिट इसे अंतरराष्ट्रीय इस्तेमाल के लिए बेहतर विकल्प बनाते हैं. इसलिए दूसरों की सलाह पर नहीं आप कार्ड का कैसे इस्तेमाल करने वाले हैं उसके आधार पर कार्ड चुनें. क्योंकि अगर आप सिर्फ भारत में ही पेमेंट करने के लिए कार्ड यूज करने वाले हैं तो वीजा कार्ड लेने पर आपको फायदे की जगह नुकसान होगा. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Petrol Diesel Price: आज बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, बिहार-यूपी सहित इन राज्यों में हुआ सस्ता, जानें रेट
Rupay और Visa Card में क्या अंतर है? कौन सा कार्ड होता है बेहतर ?  जानें सब कुछ
New Rules 2024: 1 सितंबर से कई नियमों में हो रहा बदलाव, जानें आम आदमी की जेब पर क्या होगा असर
Next Article
New Rules 2024: 1 सितंबर से कई नियमों में हो रहा बदलाव, जानें आम आदमी की जेब पर क्या होगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com