प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश भर में 508 स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखे जाने के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि स्टेशन को पुनर्विकसित करने की परियोजना के नाम पर किराये में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है. वैष्णव ने कहा कि पुनर्विकास परियोजना के लिए आवश्यक लगभग 25,000 करोड़ रुपये वर्तमान बजट के माध्यम से आवंटित किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों के यात्रियों के लिए निर्बाध यात्रा की सुविधा प्रदान करना है.
वैष्णव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी आम लोगों के जीवन को ऊपर उठाने के लिए काम कर रहे हैं. स्टेशन पुनर्विकास का उद्देश्य भी यही है. हम चाहते हैं कि उन पर कोई बोझ डाले बिना विश्वस्तरीय स्टेशन हों. हमने स्टेशन पुनर्विकास के नाम पर किराया नहीं बढ़ाया है या कोई शुल्क नहीं लगाया है.''
रेलवे ने देश के लगभग 1,300 प्रमुख स्टेशन को ‘अमृत भारत स्टेशन' के रूप में पुनर्विकसित करने की योजना बनाई है. रविवार को प्रधानमंत्री मोदी ने 508 अमृत भारत स्टेशन की आधारशिला रखी.
उत्तर प्रदेश और राजस्थान में लगभग 4,000 करोड़ रुपये की लागत से ऐसे 55-55 स्टेशन विकसित किए जाएंगे, मध्य प्रदेश में लगभग 1,000 करोड़ रुपये की लागत से 34 स्टेशन तथा महाराष्ट्र में 1,500 करोड़ रुपये की लागत से 44 स्टेशन विकसित किए जाएंगे. इसके अलावा, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल सहित कई राज्यों के रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा.
वैष्णव ने कहा कि रेलवे स्टेशन पुनर्विकास परियोजना का हिस्सा बनने के लिए लगभग 9,000 इंजीनियरों को प्रशिक्षण दे रहा है, ताकि उन्हें परियोजना की बारीकियों से अवगत कराया जा सके, जिसमें अनुबंध दस्तावेजों, वास्तुकला, डिजाइन और सुरक्षा का विश्लेषण शामिल है.
उन्होंने कहा, ‘‘इस परियोजना के लिए किसी भी राज्य के साथ कोई भेदभाव नहीं किया गया है. अगले दो वर्षों में हम कार्य में समुचित प्रगति देख सकेंगे. हम समतामूलक विकास में विश्वास रखते हैं. प्रधानमंत्री ने हमेशा कहा है कि हम परियोजना की आधारशिला रखेंगे और हम इसका उद्घाटन भी करेंगे, इससे पता चलता है कि हमें किस गति से परियोजना को पूरा करने की आवश्यकता है.''
केरल में सबरीमला रेल जैसी लंबित परियोजनाओं पर एक सवाल के संबंध में रेल मंत्री ने कहा कि यह एक विशेष मामला है, क्योंकि राज्य सरकार की विकास में ‘‘बहुत कम रुचि'' है.
उन्होंने कहा, ‘‘केरल सरकार की राज्य के विकास में उतनी दिलचस्पी नहीं है. यही कारण है कि सर्वेक्षण या विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने जैसी छोटी-छोटी चीजों के लिए भी हमें इतना विरोध देखने को मिलता है कि कोई भी काम करना वाकई मुश्किल हो जाता है. फिर भी केंद्र केरल में रेल नेटवर्क के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.''
वैष्णव ने कहा, ‘‘मैं आपको एक उदाहरण दूंगा...केरल के राजनीतिक वर्ग ने एक पूरी तरह से काल्पनिक कथा गढ़ी कि वंदे भारत ट्रेन राज्य को नहीं दी जाएगी. लेकिन आप देखिए, वंदे भारत हर उस राज्य को दी गई है, जहां ब्रॉडगेज नेटवर्क (बड़ी लाइन) का विद्युतीकरण हुआ है. हमारा मानना है कि पूरे देश को एक साथ विकास करना चाहिए, लेकिन हमें राज्य सरकारों के सहयोग की आवश्यकता है.''
इससे पहले, पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखने के बाद एक समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, देश में बिछाई गई रेल पटरी की लंबाई दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन, पोलैंड, ब्रिटेन और स्वीडन में संयुक्त रेलवे नेटवर्क से अधिक है.
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले साल ही भारत ने दक्षिण कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के संयुक्त रेलवे नेटवर्क से भी ज्यादा रेल पटरी बिछायी है.
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी सरकार ने पूर्वोत्तर में रेलवे के विस्तार को भी प्राथमिकता दी है. रेल लाइन का दोहरीकरण, अमान परिवर्तन, विद्युतीकरण और नए मार्गों का निर्माण तेज गति से किया जा रहा है. जल्द ही, पूर्वोत्तर के सभी राज्यों की राजधानियाँ रेल नेटवर्क से जुड़ जाएंगी.''
उन्होंने कहा, ‘‘नगालैंड में 100 साल बाद दूसरा रेलवे स्टेशन बनाया गया है. पूर्वोत्तर में पहले से तीन गुणा अधिक नयी रेल लाइन की शुरूआत की जा रही है.''
पीएम मोदी ने कहा कि आज सरकार रेल यात्रा को सुलभ बनाने के साथ-साथ सुखद बनाने के लिए भी काम कर रही है. उन्होंने कहा, 'ट्रेन में या स्टेशन पर यथा संभव सर्वोत्तम अनुभव प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है.''
उन्होंने रेल प्लेटफार्म पर बैठने की बेहतर व्यवस्था, उन्नत प्रतीक्षालय और हजारों स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई का भी उल्लेख किया.
प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने सारे स्टेशनों के आधुनिकीकरण से देश में विकास का एक नया माहौल बनेगा क्योंकि वे आगंतुकों के बीच पहली बार में ही अच्छी छाप छोड़ेंगे.
पीएम मोदी ने कहा, ‘‘'उन्नत स्टेशनों से न केवल पर्यटन बढ़ेगा, बल्कि आस-पास के इलाकों में आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा.'' उन्होंने कहा कि बड़ी लाइन पर बिना फाटक की क्रॉसिंग की संख्या अब शून्य हो गई है.
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘वर्ष 2014 से पहले 6,000 से भी कम रेल ओवरब्रिज और अंडरब्रिज थे, लेकिन आज, यह संख्या 10,000 से अधिक हो गई है.''
प्रधानमंत्री ने यह भी रेखांकित किया कि बुजुर्ग और दिव्यांग यात्रियों की जरूरतों पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है.
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