विज्ञापन

Money Saving Tips : कम इनकम होने के बावजूद तेजी से पैसे कैसे बचाएं? जानिए आसान टिप्स

How to save money fast on a low income: कम इनकम के बावजूद अगर आप फोकस करें और सही अप्रोच को फॉलो करें तो बचत करना मुमकिन है. अगर आपकी इनकम कम है तो आपको सबसे पहले अपने लिए एक सेविंग गोल सेट करना होगा.

Money Saving Tips : कम इनकम होने के बावजूद तेजी से पैसे कैसे बचाएं? जानिए आसान टिप्स
Money Saving Tips: अगर आप कम पैसे कमाते हैं, तब भी आप बचत कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ चीजों पर फोकस करने की जरूरत होगी.
नई दिल्ली:

Financial planning: फाइनेंशियल प्लानिंग सबके लिए जरूरी है. भले ही आपकी इनकम चाहें जो भी हो, लेकिन आपको थोड़ी सेविंग जरूर करनी चाहिए. अक्सर लोग कहते हैं कि इतना पैसा ही नहीं कि कुछ सेविंग (Money Saving) कर पाएं लेकिन ये तो वही बात हो गई कि मैं पहले फिट होऊंगा और उसके बाद फिट रहने वाली डाइट को फॉलो करूंगा. हां यह सही है की कम इनकम वालों की तुलना में हाई सैलरी वालों के लिए सेविंग करना आसान होता है. लेकिन कम इनकम वालों के लिए भी बचत करना नामुमकिन नहीं है.

कम इनकम के बावजूद अगर आप फोकस करें और सही अप्रोच को फॉलो करें तो बचत करना मुमकिन है. अगर आपकी इनकम कम है तो आपको सबसे पहले अपने लिए एक सेविंग गोल सेट करना होगा और उसके लिए एक स्ट्रिक्ट बजट पर टिके रहना होगा. हर महीने का बजट फिक्स करके आपकी सेविंग काफी हद तक बढ़ सकती है. इस तरह आपको पहले से ही पता होगा कि कहां पर कितनी रकम खर्च करनी है. इससे आप अपने गैरजरूरी खर्चों पर भी लगाम लगा पाएंगे. बस अपने खर्चों को कम करने और पैसे का ज्यादा सही ढंग से इस्तेमाल करने के आपको तरीके तलाशने होंगे. यानी अगर आप कम पैसे कमाते हैं, तब भी आप बचत कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ चीजों पर फोकस करने की जरूरत होगी.

खर्चों को कम करने के तरीके (Tips to Reduce expenses)

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अपने अनावश्यक खर्चों या कहें कि फिजूलखर्ची को कम करने के कई तरीके हैं. जैसे कहीं पास ही जाना है तो ऑटो के बजाय पैदल जाएं. बाहर खाने से बचें जिससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी और आपकी जेब भी हल्की नहीं होगी. इसके अलावा, सरकारी स्कीमों का लाभ उठाने से आपको एक्स्ट्रा फाइनेंशियल सपोर्ट मिल सकता है, जिससे आपको ज्यादा बचत करने में मदद मिलेगी.


इमरजेंसी के लिए बनाएं फंड

एक इमरजेंसी फंड बनाना बहुत जरूरी है, और नियमित छोटी-छोटी बचत के जरिए ये किया जा सकता है. वो कहावत है ना कि बूंद बूंद से घड़ा भरता है. अपने खर्चों को लेकर अगर आप सतर्क रहेंगे तो अपने बचत लक्ष्यों की दिशा में प्रगति कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम इनकम के साथ बचत करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन बचत की आदत और सही स्ट्रेटजी प्लानिंग के साथ इसे मुमकिन बनाया जा सकता है.

 कम इनकम के बावजूद पैसे बचाने के कुछ आसान तरीके (Money Saving Tips)

एक बजट बनाएं: अपनी इनकम और खर्च पर नजर रखने के लिए एक बजट बनाएं. ये पता करने के लिए कि कहां खर्च कम किया जा सकता है.

ऑटोमेटिक सेविंग (Automatic Savings) : अपनी सैलरी रिसीव होते ही विभिन्न इन्वेस्टमेंट स्कीम जैसे रेकरिंग डिपॉजिट, म्यूचुअल फंड आदि में ऑटोमैटिक ट्रांसफर सेट करें. इस तरीके से जहां हर महीने आपकी सेविंग होगी वहीं अनावश्यक खर्चे कम होंगे.

कर्ज लेने से बचें (Avoid Debt): नए लोन लेने से बचें और मौजूदा लोन (यदि कोई हो) तो उसे पहले खत्म  करने पर फोकस करें.

इंश्योरेंस से अपने परिवार को सुरक्षित करें (Secure Your Family with Insurance): अपने परिवार की सुरक्षा के लिए ख्याल रखें कि वो किसी इंश्योरेंस कवरेज जैसे कि हेल्थ इंश्योरेंस, लाइफ इंश्योरेंस आदि से कवर हों.

सरकारी स्कीमों का इस्तेमाल करें (Utilize Government Programs): टैक्स बेनिफिट के लिए विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों/योजनाओं में निवेश कर सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बैंक में पांच साल की FD से बेहतर हो जाता है आपका PPF खाता, जानें कब...
Money Saving Tips : कम इनकम होने के बावजूद तेजी से पैसे कैसे बचाएं? जानिए आसान टिप्स
हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, बिहार-यूपी में सस्ता, जानें रेट
Next Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, बिहार-यूपी में सस्ता, जानें रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com