विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2023

करोड़ों बाइकरों की सुरक्षा के लिए ये कंपनी लाई शानदार एयरबैग

बाइक सवार को आप टू-व्हीलर के दृष्टिकोण से देख सकते हैं. मामूली से टक्कर भी दौड़ती बाइक पर सवार आदमी के लिए घातक साबित हो जाती है. शरीर के अंगों पर खरोंच लग जाती हैं और कई बार ये खरोच बड़े घाव में तब्दील हो जाती है. 

करोड़ों बाइकरों की सुरक्षा के लिए ये कंपनी लाई शानदार एयरबैग
नई दिल्ली:

Airbag security for bikers: करोड़ों बाइकसवार लोगों के लिए बाजार में एक ऐसी जींस आई है जो उसकी सुरक्षा के लिए खास है. सड़कों पर अकसर देखा गया है कि सबसे ज्यादा घायल और दुर्घटना में हताहत होने वालों में बाइक सवार ज्यादा होते हैं. बाइक सवार को आप टू-व्हीलर के दृष्टिकोण से देख सकते हैं. मामूली से टक्कर भी दौड़ती बाइक पर सवार आदमी के लिए घातक साबित हो जाती है. शरीर के अंगों पर खरोंच लग जाती हैं और कई बार ये खरोच बड़े घाव में तब्दील हो जाती है. 

vtio7obg

ऐसी दुर्घटना में घायल होने से बचने के लिए बाजार में पहले से कुछ गार्ड्स उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल बेहद कम लोग करते हैं.

f2sg1k4o

हाथ में ग्लब्स, सिर पर हेलमेट, कोहनी पर गार्ड, घुटनों पर गार्ड लगाकर कई बार शौकीन बाइकर्स को देखा जा सकता है. लेकिन अब इससे कुछ आरामदायक गार्ड कवर बाजार में उतारे जा रहे हैं. इन्हीं में से एक गार्ड है जींस के भीतर पैक एयर बैग. 

p8sljkpg

स्वीडिश कंपनी मोसाइकिल (Mo'Cycle) ने एक ऐसी जींस तैयार की है जो कि एयरबैग फीचर के साथ तैयार की गई है. इस जींस की खासियत यह है कि जैसे ही दुर्घटना होगी इस जींस के भीतर लगाए गए एयरबैग फूल जाएंगे और बाइक सवार को चोट लगने की संभावना भी कम हो जाएगी. एक प्रकार से ये बैग दोहरी सुरक्षा प्रदान करेंगे. एक कोई गंभीर चोट से बचाव और दूसरा किसी प्रकार की रगड़न से सुरक्षित होने का अहसास भी. बता दें कि बाहर से देखने पर यह सामान्य पैंट की भांति ही दिखाई देती है. जानकारी के अनुसार यह एयरबैग गाड़ियों के एयरबैग के समान ही है. एक बार प्रयोग होने के बाद इसे बदलना होगा. 

rf00jp48

खास बात यह है कि जींस केवल कमर से नीचे के लिए तो है ही साथ ही कंपनी ने फुल बॉडी प्रोटेक्शन के लिए एयरबैग भी तैयार किया है जो गंभीर चोटों से बचाव करेगा. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
नौकरी बदलने पर EPF अकाउंट ट्रांसफर करने का झंझट खत्म, ऑटोमेटिक हो जाएगा ये काम, जानें तरीका
करोड़ों बाइकरों की सुरक्षा के लिए ये कंपनी लाई शानदार एयरबैग
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Next Article
क्या इनकम टैक्स की पुरानी कर व्यवस्था को खत्म करने जा रही है नरेंद्र मोदी सरकार...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com