बुजुर्गों को 'वाराणसी दर्शन' कराएगी शिवराज सरकार, इस दिन काशी जा रही है स्पेशल ट्रेन

अधिकारियों ने कहा कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, जो आयकर का भुगतान नहीं कर रहे हैं, उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है.

बुजुर्गों को 'वाराणसी दर्शन' कराएगी शिवराज सरकार, इस दिन काशी जा रही है स्पेशल ट्रेन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो)

भोपाल:

मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' की शुरुआत करने जा रही है. इस योजना को 2018 के चुनाव में बीजेपी की हार और कोरोना महामारी के शुरुआत के बाद बंद कर दी गयी थी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को योजना की तैयारियों की समीक्षा की. रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर विशेष ट्रेन को मुख्यमंत्री मंगलवार को हरी झंडी दिखाएंगे.

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि ट्रेन 20 अप्रैल की सुबह वाराणसी पहुंचेगी. वापसी की यात्रा 22 अप्रैल को निर्धारित है. वाराणसी यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों को काशी विश्वनाथ मंदिर ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि यात्री प्रसिद्ध गंगा आरती में भी हिस्सा लेंगे और संत रविदास और संत कबीरदास के जन्मस्थानों का भी दौरा करेंगे. तीर्थयात्रियों को एमपी लौटने पर भगवान विश्वनाथ का स्मृति चिन्ह भी दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों के ठहरने, भोजन और परिवहन की व्यवस्था करेगी.

अधिकारियों ने कहा कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, जो आयकर का भुगतान नहीं कर रहे हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल रहा है. राज्य सरकार की तरफ से आईआरसीटीसी को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. बताते चलें कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रियों को चिकित्सा सुविधा और सुरक्षा प्रदान करने के लिए डॉक्टर और एमपी पुलिस के जवान भी विशेष ट्रेन में यात्रा करेंगे.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली हनुमान जयंती हिंसा: अब तक 9 गिरफ्तारियां, 8 पुलिसकर्मी सहित 9 लोग घायल; अपडेट्स 

GST Slab में बदलाव? 5% रेट को हटा सकती है काउंसिल, कुछ प्रॉडक्ट्स के लिए आ सकते हैं नए स्लैब 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : सवाल इंडिया का: यूपी के बाद मध्यप्रदेश में भी दिखा बुलडोजर, क्या ऐसे मिलेगा न्याय?