iOS 16 Unveiled: iPhones इस्तेमाल करना होगा और आसान, जल्द ही मिलेंगे ये नए फीचर्स

WWDC-2022, iOS 16 Launched :  iOS 16 के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट इस साल ही अगले कुछ महीनों में- संभवत: सितंबर में- आ सकता है. इसके बाद यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बड़े सुधार देखने को मिलेंगे, जिसमें लॉक स्क्रीन, नॉटिफिकेशन सिस्टम, बेहतर और नए डिजाइन में सिस्टम ऐप्स हो सकते हैं. 

iOS 16 Unveiled: iPhones इस्तेमाल करना होगा और आसान, जल्द ही मिलेंगे ये नए फीचर्स

Apple WWDC 2022 इवेंट में कई बड़ी घोषणाएं कीं.

नई दिल्ली:

टेक दिग्गज Apple ने iPhone मॉडल्स के ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्स्ट-जेनरेशन वर्जन iOS 16 आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर सकते हैं. कंपनी ने अपने सालाना होने वाले WWDC इवेंट (Apple Worldwide Developers Conference) में सोमवार को कई बड़ी घोषणाएं कीं. इस इवेंट में एपल ने पूरे सिस्टम में कई बड़े बदलाव लाने के संकेत दिए. iOS 16 खुद भी कई नए फीचर्स के साथ आएगा. iOS 16 के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट इस साल ही अगले कुछ महीनों में- संभवत: सितंबर में- आ सकता है. इसके बाद यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम में कई बड़े सुधार देखने को मिलेंगे, जिसमें लॉक स्क्रीन, नॉटिफिकेशन सिस्टम, बेहतर और नए डिजाइन में सिस्टम ऐप्स हो सकते हैं. 

अब अगर iPhone और iPad की बात करें तो इसमें कुछ खास बदलाव और फीचर्स देखे जाएंगे, जिनके बारे में हम आपको यहां नीचे जानकारी दे रहे हैं. 

ये भी पढ़ें : Apple ने अपने भारतीय ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, अब Credit और Debit कार्ड से नहीं होगा पेमेंट

iOS 16 Features and Apple's New Announcements: 

1. iOS 16 के साथ आईफोन्स को विजेट सपोर्ट के साथ फ्रेश लॉक स्क्रीन देखने को मिलेगा. इसमें मल्टी-लेयर्ड कस्टमाइजेशन ऑप्शन होंगे. इसमें फोटो फिल्टर्स और मल्टीपल लॉक स्क्रीन सपोर्ट होगा.

2. नॉटिफिकेशन को लेकर भी नए सिस्टम में बदलाव होंगे. नॉटिफिकेशन को ऐसे रिवैंप किया गया है कि ये पर्सनलाइज्ड वॉलपेल और लॉक स्क्रीन लेआउट्स के बीच में नहीं आए. सबसे बड़ी बात लॉकस्क्रीन नॉटिफिकेशन अब स्क्रीन के बॉटम से ऊपर स्क्रोल होगा, ताकि यूजर्स एक हाथ से आसानी से स्क्रीन को टैप करके नॉटिफिकेशन एक्सेस कर सकें.

3. नए सिस्टम में किसी भी थर्ड पर्सन ट्रैकिंग और स्पाईंग यानी जासूसी वाले ऐप या लिंक्स को ब्लॉक करने यानी रोकने का फीचर आएगा.

ये भी पढ़ें : Spotify पर "White Noise" पॉडकास्ट Hit क्यों हो रहे हैं ? कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे...

4. नए सिस्टम के जरिए आईफोन और आईपैड में फैमिली फोटो शेयरिंग फीचर दिया जा रहा है. 

5. हेल्थ ऐप्स नए फीचर्स के साथ अपडेट होकर आएंगे, जिसमें मेडिसिन ट्रैकिंग, दिल की सेहत को लेकर ज्यादा बेहतर इन्फॉर्मेशन मिलेगी. साथ ही साथ एपल वॉच अब आपके स्लीप स्टेज को भी ट्रैक करेगा. 

6. एपल ने मैकबुक एयर को लेकर भी कुछ घोषणाएं की हैं. कंपनी ने M2-सिलिकॉन बेस्ड मैकबुक एयर लाने का ऐलान किया है. मैकबुक एयर को नई डिजाइन मिलेगी, इसकी परफॉर्मेंस भी बेहतर होगी. एयर भारत में जुलाई से उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 1,19,900 रुपये से शुरू होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : वेब वन और टू में बहुत खामियां, वेब 3 को उस जगह पहुंचना है कि आम आदमी इसको यूज कर सके