Spotify पर "White Noise" पॉडकास्ट Hit क्यों हो रहे हैं ? कमाई जानकर हैरान रह जाएंगे...

स्पॉटिफाई (Spotify) और एपल (Apple) पर पॉडकास्ट (Podcast) के टॉप चार्ट्स (Top Charts) में अभी भी बातूनी और तेज़ी से बात करने वाले होस्ट के पॉडकास्ट हैं, लेकिन आजकल आप व्हाइट नॉइज़ शो (White Noise Show) भी अपनी पैठ बनाते देख सकते हैं. यह पॉडाकास्ट (Podcast) की दुनिया में नया है.

Spotify पर

व्हाइट नॉइज़ पॉडकास्ट (white noise podcasts) तेजी से अपनी जगह बना रहे हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पॉडकास्ट (Podcasts) को पसंद करने वालों को नए पॉडपास्ट का इंतजार रहता है. कभी ऐसे पॉडकास्ट पसंद किए जाते हैं जो दिमाग को कुछ खुराक दें, तो कभी दिन भर की भाग-दौड़ के बाद शांति की तलाश में लोग पॉडकास्ट (Podcasts for relaxing) की तरफ आते हैं. ऐसे में लोग बारिश की आवाज़ जैसा म्यूज़िक सुनना पसंद करते हैं. लेकिन अब एक नए तरह का पॉडकास्ट तेजी से लोगों के दिलों में अपनी जगह बना रहा है. और ये है व्हाइट नॉइज़ पॉडकास्ट (white noise podcasts).

ब्लूमबर्ग के अनुसार,  स्पॉटिफाई (Spotify) और एपल (Apple) जैसे म्यूज़िक स्ट्रींमिंग एप्लीकेशन्स पर टॉप चार्ट्स (Top Charts) में अभी भी बातूनी और तेज़ी से बात करने वाले होस्ट के पॉडकास्ट हैं, लेकिन आजकल आप व्हाइट नॉइज़ शो (White Noise Show) भी अपनी पैठ बनाते देख सकते हैं. यह पॉडाकास्ट (Podcast) की दुनिया में नया है. इन शांति से भरे प्रोग्राम के नाम , शांत करने वाली व्हाइट नॉइज़ ("Calming White Noise,") सबसे बेहतर नॉइज़ लैब ("Best Noise Labs,") रिलैक्सिंग व्हाइट नॉइज़ ("Relaxing White Noise") गहरी नींद की धुन ("Deep Sleep Sounds.") जैसे होते हैं.

इन लोकप्रिय प्रस्तुतियों के पीछे कौन हैं, ये जानना किसी रहस्य से कम नहीं. यह बेहद हैरानी की बात है कि ऐसे समय में जब पॉडकास्टर्स लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए मीडिया में आना चाहता हैं, अधिकतर व्हाइट नॉइज़ पॉस्टकास्ट को बनाने वाला ग्रुप इस बारे में बात नहीं करना चाहता. कई शो में बात करने की गुजारिशें की गईं, लेकिन वो नहीं माने, एक मामले में, वेबसाइट ओनर का नाम छिपा हुआ था और उसे "धरती" के नाम से लिस्ट किया गया था. 

जिन्होंने इंटरव्यू की गुजारिशों का जवाब दिया, उन्होंने कहा कि वो अच्छा कमा रहे हैं, फैन्स का दिल जीत रहे हैं , पॉडकास्ट की डिस्ट्रीब्यूशन शक्ति का फायदा उठा रहे हैं. 

व्हाइट नॉइज़ का अर्थशास्त्र 

फ्लोरिडा के एक निवासी टॉड मूर ने 2009 में अपनी साइबर सिक्योरिटी जॉब छोड़ कर एक एप की शुरुआत की, जिसका नाम था, व्हाइट नॉइज़.  2019 में उन्होंने उन्होंने "Tmsoft's White Noise Sleep Sounds" नाम के पॉडकास्ट की स्पॉटिफाई पर शुरुआत की. 

मूर का कहना है कि अब इस व्हाइट नॉइज़ शो को हर दिन 50,000 लोग सुनते हैं. पॉडकास्ट एड एजेंसी, एड रिज़ल्ट्स मीडिया  मार्शल के पार्टनर और चेयरमैन विलियम्स के अनुसार इससे यह टॉप 25% पॉडकास्ट की श्रेणी में आता है.  वहीं टॉड मूर और उनके व्हाइट नॉइज़ टीम के पांच कर्मचारी हैं और क्रॉन्ट्रैक्टर एक सब्सक्रिप्शन प्लान देते हैं .

लेकिन अधिकतर लोग इसे मुफ्त में सुनते हैं, जहां एड आते हैं. क्योंकि मूर इस शो की शांति को बीच में भंग नहीं करना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने वह अपने शो से पहले ही एड निपटा देते हैं. एंकर कर्मशियल लोड उठाते हैं और मूर को प्रति हजार श्रोताओं पर $12.25 देते हैं, जो करीब एक दिन में $612.50 प्रति दिन हो जाता है, या कहें कि प्रति माह $18,375 जुड़ जाता है. 

मूर कहते हैं, " मैंने कभी नहीं सोचा था कि वीकेंड पर बनाया एक छोटा सा एप मेरी ज़िंदगी बदल देगा." मूर अब अधिकतर कमाई अपने बिजनेस से करते हैं, लेकिन वो कुछ म्यूज़िक ट्रैक्स भी बनाते हैं, जिनकी वीडियो माध्यम पर यूट्यूब से रॉयलिटी आती है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ऐसा ही एक मामला ब्रैंडन रीड का है, जो वॉल्ट डिज्नी कंपनी के कर्मचारी हैं, उन्होंने एक व्हाइट नॉइज़ कार्यक्रम इसलिए शुरू किया कि उनका छोटा बच्चा सो जाए. उनके शो 12 Hour Sound Machines में कोई लूप या फेड नहीं था. उस साल उन्होंने तीन फ्री एपीसोड बनाए जिसमें कई घंटों का स्टेटिक नॉइज़ म्यूज़िक था. 
अब तीन साल बाद उनके शो को हर उनके शो को हर दिन 100,000 श्रोता हर दिन सुनते हैं.