Gold Price Today: सोने की कीमत रिकॉर्ड हाई पर, आखिर क्यों बढ़ रहे सोने के दाम? कब होगा सस्ता?

2024 में सोने की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, मार्च 2024 में सोने की कीमतें 9.3 प्रतिशत बढ़ीं, जो जुलाई 2020 के बाद सबसे अधिक है.

Gold Price Today: सोने की कीमत रिकॉर्ड हाई पर, आखिर क्यों बढ़ रहे सोने के दाम? कब होगा सस्ता?

Gold Rate Today: सोने की कीमत 70 हजार के करीब पहुंच गई है.

नई दिल्ली:

सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में तेजी का दौर जारी है. सोने की कीमतें (Gold Rate) हर दिन नई ऊंचाईयों पर पहुंच रही है. साल 2024 की शुरुआत के साथ ही, सोने की कीमत (Gold Price Today) में रिकॉर्ड बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. एक तरह जहां इंटरनेशनल मार्केट  में सोने की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं, आज फिर से सोने और चांदी की कीमतों (Gold-Silver Price Today) ने नया हाई रिकॉर्ड बनाया है. इसके साथ ही सोने की कीमत 70 हजार के करीब पहुंच गई है.

आज सुबह, MCX पर 5 अप्रैल को डिलीवर होने वाले दस ग्राम सोने की कीमत 533 रुपये बढ़कर 69,683 रुपये पर पहुंच गया है.वहीं, जून में डिलीवर होने वाले सोने की कीमत 487 रुपये बढ़कर 69,415 रुपये हो गई है. 

बीते दिन सोने-चांदी के भाव में रिकॉर्ड  तेजी दर्ज

बता दें कि इससे पहले सोमवार और मंगलवार को भी सोने के भाव में रिकॉर्ड  ने तेजी का हुई थी. कल MCX पर पांच अप्रैल को डिलिवर होने वाले सोने की कीमत (Gold Price On MCX)  0.45 प्रतिशत यानी 305 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़कर 68,594 रुपये हो गया है. जबकि, पांच जून को डिलिवर होने वाले दस ग्राम सोने की कीमत 0.67 प्रतिशत यानी 456 रुपये की तेजी के साथ 68,787 रुपये पर पहुंच गई है.

MCX पर चांदी 1 प्रतिशत से अधिक महंगा

इस बीच सोने के साथ चांदी की कीमतों में भी बढ़त देखने को मिल रही है. आज MCX पर चांदी की कीमत (Silver Price On MCX) एक प्रतिशत से अधिक बढ़ी है.जिसके बाद मई में मैच्योर होने वाले चांदी की कीमत 1000 रुपये से अधिक बढ़कर 78100 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं.

जानें क्या है सोने की कीमतों में तेजी की वजह?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मजबूत डॉलर के बावजूद, जल्द रेट कट की उम्मीद और अमेरिका में महंगाई के नरम आंकड़ों से आत्मविश्वास बढ़ने और मिडिल ईस्ट में भूराजनीतिक तनाव के बीच सोने लगातार महंगा हो रहा है. हालाँकि,सोने की कीमतों में हालिया वृद्धि मुख्य रूप से अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दर में कटौती की बढ़ती उम्मीदों ,निवेशकों द्वारा सोने को महंगाई से बचाव के रूप में देखने के अलावा यूक्रेन और गाजा  में बढ़ती भूराजनीतिक अनिश्चितता के कारण है. 

सोना रिकॉर्ड स्तर पर, चांदी की चमक भी बढ़ी

फेड रेट (US Federal Reserve) में कटौती की संभावना के कारण सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया और चांदी की चमक भी बढ़ गई है. मिडिल ईस्ट में बढ़ते तनाव के बीच सिक्योर एंड सेफ एसेट जुटाने करने की होड़ से सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. भारत में लोग ने हमेशा सोने को एक सेविंग ऑप्शन के रूप में देखते हैं. मजबूत डॉलर और अमेरिकी ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम होने के बावजूद, निवेशकों ने सोने में रुचि दिखाई है. 

अप्रैल और दिसंबर, 2023 के बीच सोने की कीमत औसतन 63,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब थी. इससे मांग मजबूत हुई और इस दौरान आयात 26.7 प्रतिशत बढ़कर 36 अरब डॉलर हो गया. 2024 में सोने की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, मार्च 2024 में सोने की कीमतें 9.3 प्रतिशत बढ़ीं, जो जुलाई 2020 के बाद सबसे अधिक है.  2024 के पहले तीन महीनों में सोना अब तक 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक महंगा हुआ है.

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कीमतों में 10 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण मार्च में सोने की मांग (Gold Demand) 90 फीसदी कम होने की उम्मीद है. हालांकि, उम्मीद है कि भारत दूसरे सबसे बड़े कन्ज्यूमर के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखेगा. 

सोना कब सस्ता होगा?

लेकिन सोने की कीमत में लगातार हो रही तेजी के साथ सवाल ये है कि 2024 में सोना कब सस्ता होगा? क्या आपको सोना खरीदना चाहिए? बता दें कि सोना फिलहाल सस्ता होने वाला नहीं है. इसके दाम पूरे साल में लगातार बढ़ने वाले हैं.

सोने का भाव 70,000 से 72000 तक जाने की संभावना

एक्सपर्ट का कहना है कि इस साल सोने का भाव 70,000 से 72000 तक जा सकता है. ऐसे में यह आपके लिए एक सेफ एंड सिक्योर इन्वेस्टमेंट ऑप्शन हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com