विज्ञापन
Story ProgressBack

FASTag से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक KYC नहीं किया तो देना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स

FASTag KYC Update: अगर आप FASTag अकाउंट को ऑनलाइन केवाईसी अपडेट कराना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन FASTag KYC करने का प्रोसेस काफी आसान है.

Read Time: 4 mins
FASTag से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक KYC नहीं किया तो देना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स
FASTag KYC Update Process: सरकार ने टोल प्लाजा पर भीड़ से बचने के लिए 15 फरवरी, 2021 से सभी गाड़ियों के लिए FASTags अनिवार्य कर दिया था.
नई दिल्ली:

FASTag KYC Update Deadline: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने बिना केवाईसी वाले फास्टैग को ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट करने की घोषणा की है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपने फास्टैग का केवाईसी अपडेट नहीं किया है तो इसे फटाफट निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो फास्टैग में बैलेंस होने के बावजूद KYC नहीं होने पर इसे ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं  KYC नहीं करने पर आपको 1 फरवरी से दोगुना टोल टैक्स देना पड़ेगा.

NHAI ने एक बयान जारी कर कहा है कि फास्टैग केवाईसी अपडेट करने की डेडलाइन 31 जनवरी है. इसके तहत आप 31 जनवरी से पहले ही ये जरूरी काम करा लें. जिससे आपको कोई दिक्कत न हो.यह कदम NHAI ने वन व्हीकल, वन फास्टैग (One Vehicle One FASTag) इनीशिएटिव का हिस्सा है, जिसका मकसद कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग के उपयोग को रोकना है.

NHAI ने बयान में कहा है कि असुविधा से बचने के लिए यूजर को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके लेटेस्ट फास्टैग अकाउंट का केवाईसी पूरा हो गया है. NHAI का कहना है कि केवाईसी अपडेट करने के बाद केवल नया FASTag अकाउंट एक्टिव रहेगा क्योंकि पिछला फास्टैग 31 जनवरी 2024 के बाद ब्लैकलिस्ट या डिएक्टिवेट कर दिए जाएगा.

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन फास्टैग केवाईसी कैसे कर सकते हैं. इस आसान प्रोसेस के जरिये मिनटों में आपका काम हो जाएगा. तो चलिए जानते हैं...

अगर आप FASTag अकाउंट को ऑनलाइन अपडेट कराना चाहते हैं तो आप इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं. हालांकि ऑनलाइन FASTag अपडेट करने का प्रोसेस काफी आसान है. इसके लिए आपको बस नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

FASTag KYC Update Online Step-by-Step Process:

  • सबसे पहले IHMCL की वेबसाइट fastag.ihmcl.com पर जाएं 

  • यहां आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये लॉग-इन करना होगा
  • इस दौरान आपको ओटीपी और कैप्चा कोड भरना होगा
  • सबमिट करने के बाद एक नया विंडो खुल जाएगा
  • यहां आपको My Profile पर क्लिक करना है
  • इसके बाद आप FASTag केवाईसी स्टेटस देख पाएंगे
  • आपको  KYC सक्शन में जाकर  Customer Type  चुनना होगा
  • इसके बाद सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ डिटेल्स भरें
  • ये प्रोसेस पूरा करने के बाद आपका FAStag अपडेट हो जाएगा

How to update FASTag KYC offline:

अपनी सुविधा के अनुसार आप ऑफलाइन भी फास्टैग केवाईसी अपडेट कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन  FAStag अपडेट करना चाहते हैं तो आप FASTag जारी करने वाले बैंक से संपर्क कर सकते हैं. आपको बैंक में जाकर KYC फॉर्म डिटेल्स के साथ भरकर जमा करना होगा. इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट का केवाईसी पूरा हो जाएगा.

टोल प्लाजा से गुजरने के लिए FASTags अनिवार्य

बता दें कि सरकार ने टोल प्लाजा पर भीड़ से बचने के लिए 15 फरवरी, 2021 से सभी गाड़ियों के लिए FASTags अनिवार्य कर दिया था. इसके तहत जब आप नेशनल हाईवे और एक्सप्रेसवे से गुजरते हैं तो आपको लंबी-लंबी लाइनों में नहां लगना पड़ता है. आपकी गाड़ियो पर लगे  FASTag स्टिकर के जरिये फास्टैग बैलेंस से टोल बूथों पर सेंसर/स्कैनर से टोल टैक्स कलेक्ट किया जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: आज क्या है सोने-चांदी का भाव? खरीदारी से पहले चेक करें 10 ग्राम सोने का रेट
FASTag से जुड़े नियमों में बड़ा बदलाव, 31 जनवरी तक KYC नहीं किया तो देना पड़ेगा दोगुना टोल टैक्स
आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज
Next Article
आयुष्मान योजना के तहत अब 'बुजुर्गों' को मिल सकता है खास फायदा, 5 लाख तक का फ्री इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;