दिल्ली में आज से खुलीं शराब की आलीशान दुकानें, मिलेगी वॉक-इन सुविधा, जानें क्या-क्या बदला

Delhi Excise Policy : आज से राजधानी में नयी आबकारी नीति लागू हो गई है. इसके साथ ही यहां अब शराब बेचने और इसके उपभोग की तस्वीर बदल जाएगी. नई आबकारी नीति के तहत यहां आज वॉक-इन सुविधाओं वाली शराब की निजी दुकानें खुल गईं और अब रेस्तरां में बोतलों में शराब परोसी जाएगी

दिल्ली में आज से खुलीं शराब की आलीशान दुकानें, मिलेगी वॉक-इन सुविधा, जानें क्या-क्या बदला

Delhi Private Liquor Shops : दिल्ली में आज से नई आबकारी नीति लागू.

नई दिल्ली:

दिल्ली में बुधवार से शराब के उपभोक्ताओं और विक्रेताओं के लिए काफी कुछ बदल गया है. आज से राजधानी में नयी आबकारी नीति (Delhi New Excise Policy) लागू हो गई है. इसके साथ ही यहां अब शराब बेचने और इसके उपभोग की तस्वीर बदल जाएगी. नई आबकारी नीति के तहत यहां आज वॉक-इन सुविधाओं वाली शराब की निजी दुकानें खुल गईं और अब रेस्तरां में बोतलों में शराब परोसी जाएगी. दिल्ली की नयी आबकारी नीति के तहत महानगर के 32 जोन में शराब की दुकानें खोली जाएंगी. एक जोन में 27 शराब की दुकानें होंगी. बता दें कि दिल्ली सरकार ने खुदरा शराब कारोबार से खुद को अलग कर लिया है. दिल्ली सरकार के लाइसेंस पर चलने वाली शराब बिक्री की करीब 600 दुकानों में खुदरा बिक्री का मंगलवार को अंतिम दिन था.

क्या-क्या बदल रहा है?

नयी नीति के तहत शहर के कोने-कोने में मौजूदा शराब की दुकानों की जगह कम से कम 500 वर्ग फुट क्षेत्र में फैले वॉक-इन सुविधा वाले आलीशान शराब की दुकानें खोली जाएंगी. ये दुकानें बड़ी और वातानुकूलित होंगी. नयी आबकारी नीति के तहत रेस्तरां में बोतलों में शराब की बिक्री की भी अनुमति दी गई है.

जानकारी है कि नई आबकारी नीति लागू होने के बाद दिल्ली में करीब 850 निजी शराब बिक्री केंद्र संचालित होंगे जहां से लोग अपनी पसंद की शराब खरीद सकेंगे.

ये भी पढ़ें : नीतीश कुमार ने माना, पटना में धड़ल्ले से बिक रही शराब और लोग पी भी रहे...

नई नीति में खुली शराब बिक्री के लिए L-17 लाइसेंस दिए जाएंगे जिसमें स्वतंत्र रेस्तरां और बार भी शामिल हैं. इन रेस्तरां और बार में सार्वजनिक प्रदर्शन से बचते हुए शराब परोसी जा सकती है. वहां पर म्यूज़िक और डीजे की व्यवस्था भी करने की छूट होगी.

लोगों को समस्या न हो इसके लिए किए गए इंतजाम

शराब के धंधे में लगे लोगों ने नयी शराब व्यवस्था के पहले दिन शराब की किल्लत और संभावित अराजकता की आशंका व्यक्त की है. हालांकि, आबकारी विभाग के अधिकारियों ने कहा कि लोगों को कोई समस्या न हो, इसके लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढे़ें: 'यहां कौन-कौन पीनेवाला?' 14 साल बाद राहुल गांधी ने फिर पूछे तीखे सवाल, पार्टी नेता शर्मिंदा

एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने लगभग 350 दुकानों को लाइसेंस दिए हैं और 10 थोक लाइसेंसधारियों के साथ 200 से अधिक ब्रांडों का पंजीकरण किया गया है. थोक लाइसेंसधारियों ने अब तक विभिन्न ब्रांडों की नौ लाख लीटर शराब की खरीद की है.' उन्होंने कहा कि 32 जोनों में सभी आवेदकों को लाइसेंस वितरित किए गए हैं, लेकिन नयी आबकारी नीति के पहले दिन लगभग 300-350 दुकानों के संचालन शुरू होने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : बिहार में शराबबंदी को लेकर और सख्ती, चौकीदार ने सूचना नहीं दी तो होगी कार्रवाई



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)