DA Hike पर गुड न्यूज! दीवाली से पहले मिला डबल गिफ्ट, बढ़े हुए 31% डीए के साथ-साथ हुआ ये फायदा

वित्त मंत्रालय ने कहा है कि DA में 31 फीसदी की बढ़ोतरी जुलाई की सैलरी से ही लागू हो जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है, जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा.

DA Hike पर गुड न्यूज! दीवाली से पहले मिला डबल गिफ्ट, बढ़े हुए 31% डीए के साथ-साथ हुआ ये फायदा

7th Pay Commission : DA में 31% की बढ़ोतरी जुलाई की सैलरी से ही लागू. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • 1 जुलाई से लागू होगी 31% की बढ़ोतरी
  • मिलेगा पिछले तीन महीनों का एरियर
  • केंद्र ने DA 28% से बढ़ाकर 31% किया है
नई दिल्ली:

महंगाई भत्ते पर बढ़ोतरी (dearness allowance hike) के बाद इस पर अब एक और बड़ी खबर है. केंद्रीय कैबिनेट ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) में फिर से 3 फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है. अब  वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यह बढ़ोतरी जुलाई की सैलरी से ही लागू हो जाएगी. वित्त मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया गया है, जो एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगा. वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग ने एक कार्यालय ज्ञापन में कहा कि ‘मूल वेतन' का अर्थ 7वें वेतन आयोग के अनुसार प्राप्त वेतन है और इसमें कोई अन्य विशेष वेतन या भत्ता शामिल नहीं है. यानी कि कर्मचारियों की जुलाई, अगस्त और सितंबर की सैलरी पर 28 फीसदी के दर से जो महंगाई भत्ता बना था, उसमें 31 फीसदी की दर के साथ इन तीन महीनों का एरियर दिया जाएगा.

व्यय विभाग ने 25 अक्टूबर को जारी कार्यालय ज्ञापन में कहा, ‘...केंद्र सरकार के कर्मचारियों को देय महंगाई भत्ता 1 जुलाई, 2021 से मूल वेतन के मौजूदा 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत किया जाएगा.'  यह बढ़ोतरी रक्षा सेवाओं से वेतन पाने वाले असैन्य कर्मचारियों पर भी लागू होगी, जबकि सशस्त्र बलों के कर्मियों और रेलवे कर्मचारियों के संबंध में रक्षा और रेल मंत्रालय अलग से आदेश जारी करेंगे.

ये भी पढ़ें : Latest DA Hike: केंद्रीय कर्मियों को 'दीवाली गिफ्ट', महंगाई भत्ता बढ़ा, जानें- कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) को मौजूदा 28 फीसदी से तीन प्रतिशत बढ़ाने को मंजूरी दी थी. इस फैसले से केंद्र सरकार के करीब 47.14 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा.

इस साल जुलाई में डीए की दर 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दी गई थी. अब तीन फीसदी की बढ़ोतरी के साथ डीए की दर 31 फीसदी हो जाएगी. महंगाई भत्ते और महंगाई राहत के कारण राजकोष पर कुल 9,488.70 करोड़ रुपये का असर होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video : दिवाली उपहार: महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी, 47 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)