विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 20, 2022

ATM, डेबिट कार्ड के लिए कितना-कितना शुल्क वसूल करते हैं बैंक - सब कुछ जानें

आज हम आपको बता रहे हैं - देश के चार प्रमुख बैंक - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) तथा आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) - अलग-अलग सेवाओं-सुविधाओं के लिए सामान्य रूप से कितना शुल्क लिया करते हैं.

Read Time: 7 mins
ATM, डेबिट कार्ड के लिए कितना-कितना शुल्क वसूल करते हैं बैंक - सब कुछ जानें
यहां पढ़ें बैंकों द्वारा वसूल किए जाने वाले सभी शुल्क, जिनके बारे में ग्राहक को जानकारी होनी चाहिए...
नई दिल्ली:

देशभर में सरकारी और गैर-सरकारी बैंक बहुत-सी सेवाएं और सुविधाएं अपने ग्राहकों को निशुल्क दिया करते हैं, लेकिन कुछ सेवाओं के लिए शुल्क वसूल किया जाता है. सो, ग्राहक के तौर पर आपको जानकारी होनी चाहिए कि कौन-सा बैंक किस सेवा अथवा सुविधा के लिए आपसे कितनी फीस वसूल करता है. दरअसल, बैंकों के ग्राहकों को अक्सर बहुत-से शुल्कों के बारे में पता ही नहीं होता, और इसीलिए बैंक में खाता खुलवाते वक्त या बैंकों से कोई भी सुविधा हासिल करते वक्त ही आपको सारी जानकारी हासिल करनी चाहिए.

आज हम आपको बता रहे हैं - देश के चार प्रमुख बैंक - स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), पंजाब नेशनल बैंक (PNB), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) तथा आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) - अलग-अलग सेवाओं-सुविधाओं के लिए सामान्य रूप से कितना शुल्क लिया करते हैं.

डेबिट कार्ड फीस
खाताधारकों के लिए अधिकतर डेबिट कार्ड निशुल्क होते हैं, परन्तु कुछ मामलों में बैंक ग्राहकों से कार्ड जारी करने अथवा कार्ड योजना में शामिल होने की फीस लिया करते हैं. इसके अलावा वार्षिक शुल्क तथा कार्ड रीप्लेसमेंट फीस जैसी अन्य फीस भी ली जाती है.

SBI के लिए कार्ड योजना में शामिल होने की फीस 300 रुपये तक हो सकती है, जबकि उनका वार्षिक शुल्क 125 रुपये से 350 रुपये के बीच हो सकता है. SBI में डेबिट कार्ड की रीप्लेसमेंट फीस 300 रुपये है.

PNB में कुछ डेबिट कार्डों की योजना में शामिल होने की फीस 250 रुपये है, जबकि यहां वार्षिक शुल्क 500 रुपये तक हो सकता है. PNB के डेबिट कार्ड की रीप्लेसमेंट फीस 150 रुपये है.

HDFC बैंक में डेबिट कार्ड योजना में शामिल होने की फीस तथा वार्षिक शुल्क 200 रुपये से 700 रुपये के बीच रहता है, और कार्ड की रीप्लेसमेंट फीस 200 रुपये है.

ICICI बैंक में डेबिट कार्ड योजना में शामिल होने की फीस अलग-अलग डेबिट कार्ड के लिए 1,999 रुपये तक जा सकती है. ICICI बैंक में वार्षिक शुल्क भी अलग-अलग कार्डों के लिए 99 रुपये से 1,499 रुपये के बीच रह सकता है.

डेबिट कार्ड के PIN के डुप्लीकेशन अथवा रीजेनरेशन के लिए सभी बैंक 50 रुपये वसूल किया करते हैं.

न्यूनतम औसत बैलेंस (MAB) से जुड़ी ज़रूरतें
हर ग्राहक को अपने बचत खाते में न्यूनतम औसत मासिक बैलेंस बनाए रखना पड़ता है. कुछ बैंकों में न्यूनतम बैलेंस नहीं बना रहने पर जुर्माना भी लगाया जाता है.

SBI के नियमित बचत खाते में न्यूनतम औसत बैलेंस नहीं बने रहने पर किसी तरह का जुर्माना नहीं लगाया जाता है.

पंजाब नेशनल बैंक में बचत खाते में तिमाही औसत बैलेंस नहीं रखने पर शुल्क लगाया जाता है. PNB न्यूनतम औसत बैलेंस नहीं बने रहने पर ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में क्रमशः 400 रुपये तथा 600 रुपये जुर्माना वसूल करता है.

HDFC बैंक के नियमित बचत खाते में न्यूनतम औसत बैलेंस नहीं बने रहने पर 150 रुपये से 600 रुपये तक का जुर्माना लगाया जाता है, जो खाते के वास्तविक औसत मासिक बैलेंस पर निर्भर करता है.

ICICI बैंक आवश्यक न्यूनतम औसत बैलेंस नहीं बने रहने पर कमी वाली रकम के छह प्रतिशत अथवा 500 रुपये (जो भी कम हो) का जुर्माना लगाता है.

डुप्लीकेट स्टेटमेंट
यदि ग्राहक अपने खाते के स्टेटमेंट की डुप्लीकेट कॉपी चाहते हैं, तो भी बैंक शुल्क वसूल किया करते हैं. सभी चार बैंक डुप्लीकेट स्टेटमेंट की हार्ड कॉपी निकलवाने पर 100 रुपये का शुल्क लिया करते हैं.

एटीएम शुल्क
एक माह में छह बार से ज़्यादा SBI के ATM का इस्तेमाल करने पर SBI अपने ग्राहकों से 10 रुपये की राशि वसूल करता है, तथा अन्य बैंकों के ATM को निर्धारित निशुल्क सीमा से अधिक इस्तेमाल किए जाने पर 20 रुपये का शुल्क वसूल करता है.

एक माह में पांच बार से ज़्यादा PNB के ATM का इस्तेमाल करने पर PNB अपने ग्राहकों से 10 रुपये की राशि वसूल करता है, तथा अन्य बैंकों के ATM को निर्धारित निशुल्क सीमा से अधिक इस्तेमाल किए जाने पर 20 रुपये का शुल्क वसूल करता है.

HDFC बैंक अपने ही ATM का एक माह में पांच बार से ज़्यादा इस्तेमाल करने पर अपने ग्राहकों से 21 रुपये की राशि वसूल करता है, तथा अन्य बैंकों के ATM को तीन बार से अधिक इस्तेमाल करने पर भी यही शुल्क लिया जाता है.

ICICI बैंक भी अपने ATM का एक माह में पांच बार से ज़्यादा तथा अन्य बैंकों के ATM का तीन बार से ज़्यादा इस्तेमाल करने पर ग्राहकों से 21 रुपये की राशि वसूल करता है.

अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग शुल्क
डेबिट कार्ड के ज़रिये अंतरराष्ट्रीय लेनदेन अथवा विदेशी मुद्रा में लेनदेन करते वक्त ICICI बैंक तथा HDFC बैंक कुल राशि का 3.5 फीसदी शुल्क के रूप में लिया करते हैं. POS तथा ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए SBI तथा PNB कुल राशि का 3 फीसदी शुल्क लिया करते हैं.

अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर (यहां से जाने वाले) के लिए ICICI बैंक तथा HDFC बैंक 500 रुपये से 1000 रुपये तक की राशि लिया करते हैं. PNB इसी काम के लिए कुल राशि का 0.125 प्रतिशत चार्ज करता है, जिसमें न्यूनतम शुल्क 500 रुपये होता है, तथा इनमें स्विफ्ट ट्रांसफर के लिए 100 रुपये अतिरिक्त वसूल किए जाते हैं. इसी प्रकार के लेनदेन के लिए SBI अपने ग्राहकों से 35 रुपये से 7,000 रुपये तक वसूल करता है.

NEFT शुल्क
NEFT, IMPS तथा RTGS भुगतान के लिए ICICI बैंक 2.25 रुपये से 45 रुपये तक की राशि वसूल करता है. HDFC बैंक अपने ग्राहकों से 2 रुपये से 15 रुपये के बीच राशि वसूल करता है. SBI में इसी काम के लिए शुल्क 2 रुपये से 40 रुपये के बीच रहता है, तथा PNB में यही शुल्क 2 रुपये से 49.50 रुपये तक रहता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* आपकी बिटिया को टैक्स फ्री 66 लाख रुपये दिला सकती है सुकन्या समृद्धि योजना
* PPF से बनें करोड़पति : रिटायरमेंट पर 2.26 करोड़ रुपये पाने के लिए करें निवेश
* फिर बढ़ सकता है DA, बढ़ेगी सरकारी कर्मियों-अधिकारियों की टेक-होम सैलरी

VIDEO: RBI के कदम से लगेगी महंगाई पर लगाम...?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Gold Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी, 22 और 24 कैरेट सोना हुआ इतना महंगा, जानें रेट
ATM, डेबिट कार्ड के लिए कितना-कितना शुल्क वसूल करते हैं बैंक - सब कुछ जानें
लोकसभा चुनाव के दौरान ऑनलाइन पेमेंट पर भी रहेगी RBI की नजर, जारी किया ये गाईडलाइन
Next Article
लोकसभा चुनाव के दौरान ऑनलाइन पेमेंट पर भी रहेगी RBI की नजर, जारी किया ये गाईडलाइन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;