सीईओ ने कह दिया, मकान का निवेश बेहद 'बकवास', छिड़ गई बहस

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में, बेंगलुरु देश में आवासीय बाजार के रूप में सूची में सबसे ऊपर है.

सीईओ ने कह दिया, मकान का निवेश बेहद 'बकवास', छिड़ गई बहस

मकान में निवेश अच्छा या बुरा. सबकी अपनी राय.

नई दिल्ली:

कई लोगों के लिए, घर खरीदना सपना होता है और जीवन के सबसे बड़े लक्ष्यों में से एक होता है. हालांकि, पिछले पांच वर्षों में प्रमुख भारतीय शहरों में संपत्ति की कीमतों और किराये में काफी तेजी आई है. इससे लाखों लोगों के सपनों पर पानी फिर गया है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल ही में, बेंगलुरु देश में आवासीय बाजार के रूप में सूची में सबसे ऊपर है.

इस मुद्दे पर अपने विचार साझा करते हुए, बेंगलुरु में स्थित कैपिटलमाइंड के संस्थापक और सीईओ दीपक शेनॉय ने घरों की खरीद  को 'भयानक निवेश' कहा, और कहा कि ज्यादातर लोग संपत्ति खरीदते हैं क्योंकि वे 'प्रॉपर्टी के मालिक वाली भावना' महसूस करना चाहते हैं.

उन्होंने ट्वीट करके कहा, ''यह खरीद बनाम किराया कभी खत्म नहीं होगा, जैसे कि यह किसी प्रकार का धर्म है. कोई परवाह नहीं करता है. अधिकांश लोग चाहते हैं कि मालिक होने वाली भावना हो, इसलिए खरीदारी करना अच्छा है. एक कार की तरह, मकान खरीदना भी एक खरीदारी है.'' उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग घर खरीदने को निवेश समझ लेते हैं, लेकिन ''पिछले एक दशक में आर्थिक रूप से घरों ने ज्यादातर रिटर्न नहीं दिया है.''

उन्होंने कहा  कि अधिकांश कारों की तरह मकान अच्छा निवेश नहीं हैं; लेकिन यह ज्यादातर समय स्वामित्व की भावना से प्रभावित होता है. इसमें अपने घर की संरचना को अपनी पसंद के अनुसार बदलने की क्षमता शामिल है, एक "स्थायी" पते के साथ पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए, किराये और दलालों आदि से निपटने की आवश्यकता नहीं है.

इसके बाद उन्होंने कहा कि लग्जरी कार खरीदने पर भी यही तर्क लागू होता है. "आप कभी भी यह नहीं बता सकते कि मर्सिडीज (या पोर्श) एक अच्छा विचार क्यों है, लेकिन इसका मूल्यांकन इस पर नहीं किया जाता है कि यह कितना अच्छा माइलेज देता है, और बड़ी बात यह है कि आप उबर ले सकते हैं और यह हमेशा के लिए सस्ता हो जाएगा. उन्होंने कहा कि इसका मूल्यांकन फ्रिक पर किया गया है, मेरे पास एक मर्सिडीज है. वह मालिक होने वाला अहसास किसी भी ईएमआई को सही ठहराता है, लेकिन केवल अगर आप इसे वहन कर सकते हैं तो."

शेनॉय के ट्वीट ने अब एक बहस छेड़ दी है और इसे मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिली हैं. एक यूजर ने कहा, 'विचार हमेशा महान होता है, लेकिन एक ब्लैंकेट स्टेटमेंट नहीं होना चाहिए. यह उन लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है जो "प्रभावित" हो जाते हैं.

एक अन्य ने कमेंट किया, ''पूरी तरह सहमत हूं. मनुष्य अतार्किक है और लगातार रुतबे और पहचान के लिए मशक्कत करता रहता है. इसलिए हम अभी भी असली सोने के गहने खरीदते हैं या कांच के नाजुक बर्तनों का इस्तेमाल करते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तीसरे ने कहा, ''निवेश से अलग गृहस्वामी को देखने की जरूरत है. गृहस्वामी होना अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा है. मकान मालिक (1) उच्च गुणवत्ता वाले घरेलू सामान की मांग करते हैं, (2) स्थिरता चाहते हैं और (3) बच्चों में निवेश करते हैं. भारत के विकास के लिए युवा जोड़ों के लिए किफायती आवास प्रदान करना आवश्यक है.'' यह एक प्रकार की अंतहीन बहस है. मैं एक जोड़े को जानता हूं जो किराए पर घर लेना बहुत आरामदायक समझता है. वहीं, एक जोड़े ऐसा भी है जो उनके साथ रहने वाले अस्वस्थ माता-पिता के साथ घर खरीदना पसंद करता है. यह गलत और सही नहीं है. बस वही करें जो आपके लिए काम करता है.''