Bank Holidays 2024: अप्रैल में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देखें लिस्ट

List of Bank Holidays in April 2024: आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक, बैंक हॉलिडे लिस्ट में अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्‍योहारों के अलावा शनिवार और रविवार को होनेवाली बैंकों की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. 

Bank Holidays 2024: अप्रैल में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, जानें कब-कब रहेंगी छुट्टियां, देखें लिस्ट

April Bank Holidays Full List: अगर बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो आप बैंक से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे.

नई दिल्ली:

Bank Holidays In April 2024: 1 अप्रैल 2024 से नए वित्त वर्ष की शुरुआत होने वाली है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अप्रैल महीने में बैंकों में होनेवाले छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holidays 2024) जारी कर दी है. हर महीने की तरह इस महीने भी कई दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं. आरबीआई की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. RBI ने राष्ट्रीय स्तर पर बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) जारी की है. इसमें अलग-अलग राज्यों में होने वाले कई त्‍योहारों की छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को होनेवाली बैंकों की साप्ताहिक छुट्टियां भी शामिल हैं. 

बैंक जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियों की लिस्‍ट

ऐसे में अगर आपको अप्रैल में बैंकिंग से जुड़ा कोई जरूरी काम करवाना है तो बैंक जाने से पहले छुट्टियों की लिस्‍ट जरूर देख लें. आपके लिए यह जान लेना जरूरी है कि अप्रैल महीने के दौरान देश भर में कब-कब बैंक बंद (Bank Closed) रहेंगे. जिससे आपको किसी तरह की परेशानी न हो, क्योंकि अगर बैंकों की छुट्टियां रहेगी तो आपके बैंक से जुड़े जरूरी काम अटक सकते हैं. इस दौरान आप बैंक से जुड़ा कोई काम नहीं कर पाएंगे.

चलिए आपको बताते हैं कि आखिर अप्रैल महीने में कब-कब बैंकों की छुट्टियां (List of Bank Holidays in April 2024) रहने वाली हैं.

अप्रैल 2024 में बैंकों की साप्ताहिक छुट्टियां:

7 अप्रैल 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
13 अप्रैल 2024: महीने के दूसरे शनिवार के चलते देश भर में बैंक रहेंगे.
14 अप्रैल 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक रहेंगे.
21 अप्रैल 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
27 अप्रैल 2024: महीने के चौथे शनिवार के चलते देश भर में बैंक रहेंगे.
28 अप्रैल 2024: रविवार के चलते देश भर में बैंक रहेंगे.

अप्रैल 2024 में इन दिनों बैंक रहेंगे बंद (Bank Holiday in April 2024)

आरबीआई कैलेंडर के मुताबिक, ईद और रामनवमी आदि त्योहार के कारण कई राज्यों में बैंक बंद रहने वाला है. यहां हम आपको अप्रैल में अलग-अलग राज्यों में होने वाले बैंकों की छुट्टियों (April Bank Holiday) के बारे में बताने जा रहे हैं...

  • 1 अप्रैल 2024: सालाना अकाउंट क्लोजिंग की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 5 अप्रैल 2024: बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जमात उल विदा के मौके पर तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 9 अप्रैल 2024: गुड़ी पड़वा / उगाड़ी फेस्टिवल / तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के अवसर पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, हैदराबाद, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 10 अप्रैल 2024: रमजान-ईद के मौके पर कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे.
  • 11 अप्रैल 2024: ईद या ईद उल फितर के मौके पर चंडीगढ़, गंगटोक, कोच्चि को छोड़कर देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 15 अप्रैल 2024: बोहाग बिहू और हिमाचल दिवस के अवसर पर गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.
  • 17 अप्रैल 2024: रामनवमी के मौके पर चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, पटना, रांची, शिमला, मुंबई, जयपुर, कानपुर,लखनऊ और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.
  • 20 अप्रैल 2024: गरिया पूजा के दिन अगरतला में बैंक बंद रहेंगे.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बैंको की छुट्टियों (Banks Closed in April) के दौरान आप सिर्फ ब्रांच जाकर बैंकिंग से जुड़ा काम नहीं कर पाएंगे. लेकिन ऑनलाइन, यूपीआई, मोबाइल बैंकिंग और एटीएम सर्विस बिना किसी रुकावट के चलती रहेंगी, इनपर बैंकों की छुट्टियों का कोई असर नहीं पड़ेगा.