आयुष्मान भारत : इलाज की दरें 4 गुना तक बढ़ीं और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी

Ayushman Scheme PMJAY : आयुष्मान स्कीम के नए पैकेज के तहत नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (एनएचए) ने इन चिकित्सा पैकेज की दरें 20 से 400% तक बढ़ा दी हैं. अथॉरिटी ही पीएमजेएवाई को लागू कराती है. वेंटिलेटर से लैस आईसीयू की दर में 100%, बिना वेंटिलेटर वाले आईसीयू की दर में 136 %  और अन्य मेडिकल पैकेजों की दरें बढ़ाई गई हैं. 

आयुष्मान भारत : इलाज की दरें 4 गुना तक बढ़ीं और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी

PMJAY यानी आयुष्मान भारत के तहत गरीब परिवारों को मिलता है 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत (Ayushman Bharat) के तहत इलाज की दरें बढ़ा दी हैं. इस स्कीम के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले व्यक्ति को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है. सरकार ने कहा है कि इलाज की दरें बढ़ने के साथ मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.केंद्र ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के अधीन करीब 400 तरह के इलाज की की दरें (Ayushman Bharat Treatment Rates) बदली हैं. इसमें ब्लैक फंगस से जुड़ा नया ट्रीटमेंट पैकेज भी शामिल है. 

आयुष्मान स्कीम के नए पैकेज के तहत नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने इन चिकित्सा पैकेज की दरें 20 से 400% तक बढ़ा दी हैं. अथॉरिटी ही पीएमजेएवाई को लागू कराती है. वेंटिलेटर से लैस आईसीयू की दर में 100%, बिना वेंटिलेटर वाले आईसीयू की दर में 136 %  और अन्य मेडिकल पैकेजों की दरें बढ़ाई गई हैं. 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पीएमजेएवाई के तहत नए मेडिकल पैकेज की दरें 20 से 400 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है. करीब 400 तरह के इलाज की दरें बदली गई हैं. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि नए चिकित्सा लाभ पैकेज से पैनल में शामिल अस्पतालों को आयुष्मान भारत पीएमजेएवाई के तहत गरीब मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कैंसर चिकित्सा पैकेज से देश में लाभार्थियों के लिए कैंसर देखभाल बढ़ेगी. ब्लैक फंगस के नए पैकेज से लाभार्थियों को राहत मिलेगी. इससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में निजी अस्पतालों में योजना में लाया जा सकेगा और मरीजों को इलाज का कम खर्च उठाना पड़ेगा. एनएचए के सीईओ डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि स्वास्थ्य लाभ पैकेज को बेहतर बनाने के लिए अस्पतालों, मरीजों से मिलने वाले फीडबैक पर लगातार काम करता है. आयुष्मान भारत पीएम जेएवाई में 1,669 तरह के इलाज तो होते हैं. इनमें 1080 सर्जिकल और 588 मेडिकल पैकेज शामिल हैं. इसका लक्ष्य 10 करोड़ से ज्यादा गरीबों परिवारों को लाभ मिलता है.