जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

भारतीय महाराजा और महारानी भले ही अब इस दुनिया में न हों, लेकिन आज भी उनके महल अपने पुराने शाही अंदाज़ के साथ खड़े हैं. ये महल पीढ़ियों से रहे हैं और आज उनमें से कुछ को हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है.

जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

जरूर देखने जाएं जयपुर के इन होटलों का शाही अंदाज़, जो पहले हुआ करते थे राजाओं के महल

भारतीय महाराजा और महारानी भले ही अब इस दुनिया में न हों, लेकिन आज भी उनके महल अपने पुराने शाही अंदाज़ के साथ खड़े हैं. ये महल पीढ़ियों से रहे हैं और आज उनमें से कुछ को हेरिटेज होटलों में बदल दिया गया है, जिससे पर्यटकों को शाही जीवन का आनंद मिल सकता है. काम से छुट्टी लें, जयपुर, राजस्थान में इनमें से किसी भी शानदार महल में एक कमरा बुक करें और शाही अंदाज़ का एहसास करें. वैसे तो ये होटल काफी महंगे हैं, लेकिन इनकी कीमत यहां आकर आपको मिलने वाले मानसिक सुकून और खुशी से बढ़कर नहीं है? आइए जानते हैं कि जयपुर में वे कौन से हैरिटेज होटल हैं, जो एक ज़माने में राजाओं के महल हुआ करते थे...

fgd7efco

रामबाग पैलेस

रामबाग पैलेस में राजस्थानी शाही अंदाज़ का अनुभव करें, जो 19वीं शताब्दी का है. यह सवाई मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी का घर था. इसमें 78 डिजाइन किए गए कमरे और एक विशाल बगीचा है, जिसमें आपको मोर घूमते हुए दिखाई देंगे. किराया लगभग 20, 000 प्रति रात है.

r8mc59bg

जय महल

यह महल मुख्य शॉपिंग सेंटर और अन्य ऐतिहासिक स्मारकों के पास है. आप यहां दो-तीन दिन रुक सकते हैं और जयपुर के आसपास भी देख सकते हैं. राजसी महल में 18 एकड़ के भू-भाग वाले बागों के बीच में कई रीगल रूम, मंडप और कॉलोनेड हैं, जो 1745 से पहले के हैं. हेरिटेज पैलेस को सावधानीपूर्वक पुनर्निर्मित किया गया है, ताकि मेहमान शाही जीवन शैली का अनुभव कर सकें. 8400 रु / रात्रि के लिए यहाँ एक कमरा बुक होता है.

1h7k6cc

रॉयल हेरिटेज हवेली

इस महल को 18वीं शताब्दी में जयपुर के महाराजा माधोसिंह जी ने बनवाया था, जो कि एक शिकार लॉज के रूप में था. रॉयल हेरिटेज हवेली को 200 साल बाद बुटीक होटल में बदल दिया गया है. अब यह जयपुर के महाराज जय सिंह के स्वामित्व में है, और उनकी भतीजी एंजेलिक और उनके पति प्रदीप द्वारा इसकी देखरेख की जाती है. भव्य होटल, 100,000 वर्ग फुट में फैले हुए शांत आंगन, लॉन, आलीशान इंटीरियर से बना है. पर्यटकों के लिए चौदह सुइट और एक अपार्टमेंट उपलब्ध है. यहां प्रति रात का किराया 5700 से 6700 रुपये के बीच है.

gpfl02q

सामोद हवेली

175 वर्षीय सामोद हवेली सामोद वंशजों का घर है, जिन्होंने अब अपने राजसी निवास को एक लक्जरी होटल में बदल दिया है. इसमें 50 सुंदर गेस्ट रूम और कुछ सामान्य स्थान हैं, जो मेहमानों के लिए हैं. जो यहां काम कके बाद बचे हुए समय का आनंद लेने आते हैं. इस महल में लगभग 5000 रुपये तक किराए पर कमरा मिलता है.

b0m4c89g

सिटी पैलेस

विश्व विख्यात आकृति ओपरा विनफ्रे और दिवंगत राजकुमारी डायना राजस्थान के गुडलिया सुइट में रह चुकी हैं. यह एक 300 साल पुराना महल है जो शहर के बीच में है. आप शाही कर्मचारियों के साथ अपने गाइड के रूप में इस महल का दौरा भी कर सकते हैं. आपके प्रवास से आय सीधे राजकुमारी दीया कुमारी फाउंडेशन तक जाती है, जो राजस्थान में ग्रामीण महिलाओं का समर्थन करने वाला एक गैर सरकारी संगठन है. यहां एक रात की कीमत लगभग 5,69,200 रुपये है.

यह भी पढ़ें-

Road Trip to Jaipur: रोड ट्रिप पर जयपुर जा रहे हैं, तो वहां के इन प्राचीन और अद्भुत किलों को जरूर देखिए

Amritsar Trip: अगर आप अमृतसर जा रहे हैं तो यहां की इन चीजों को बिल्कुल न भूलें

Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

Gwalior Fort: ग्वालियर का किला देखने जा रहे हैं, तो उससे जुड़ी ये खास बातें भी जरूर जानें

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

दिल्ली वाले दो दिनों की छुट्टी में घूम सकते हैं ये 5 खूबसूरत जगहें

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com