'Rajpath' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • India | मंगलवार जनवरी 26, 2021 12:15 PM IST
    देश आज अपना 72वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) मना रहा है. गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के राजपथ (Rajpath) पर भारत की सैन्य ताकत और संस्कृति की अनोखी झलक देखने को मिली. रिपब्लिक डे परेड में तीन सेनाओं की ताकत के साथ अलग-अलग राज्यों, मंत्रालयों, सुरक्षाबलों की झांकियां भी देखने को मिलीं.
  • India | मंगलवार जनवरी 26, 2021 01:02 AM IST
    Republic Day Parade 2021 : भारतीय वायु सेना हल्के लड़ाकू विमान तेजस और देश में विकसित टैंक रोधी निर्देश मिसाइल ध्रुवास्त्र पर प्रस्तुति देगी.राफेल समेत वायु सेना के 38 विमान और थल सेना के चार विमान मंगलवार को उड़ान में हिस्सा लेंगे.
  • Zara Hatke | सोमवार जनवरी 25, 2021 03:01 PM IST
    भारत के 72वें गणतंत्र दिवस की परेड में 18वीं बार नजर आएगा 61 ‘घुड़सवार रेजिमेंट’ का खास घोड़ा ‘रियो’, जो चार साल की उम्र से परेड में हिस्सा ले रहा है. कैप्टन दीपांशु श्योराण ने बताया कि भारत में जन्मे हनोवरियन नस्ल के इस घोड़े की उम्र 22 साल है और वह चार साल की उम्र से परेड में हिस्सा ले रहा है.
  • India | शनिवार जनवरी 23, 2021 04:00 PM IST
    गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से लेकर आसमान तक अभूतपूर्व सुरक्षा बंदोबस्त किया गया है. यहां हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं तथा शहर के व्यस्त बाजार एवं इलाकों में गश्त बढ़ा दी गई है. किसान संगठनों की प्रस्तावित ट्रैक्टर परेड के मद्देनजर सीमावर्ती इलाकों में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.
  • India | शनिवार जनवरी 23, 2021 10:36 AM IST
    गणतंत्र दिवस (Republic Day) से पहले आज (शनिवार, 23 जनवरी) फुल ड्रेस रिहर्सल (Republic Day 2021 Full Dress Rehearsal) का आयोजन किया जा रहा है. रिहर्सल शुरू हो चुकी है. यह सुबह 10 बजे से लेकर 11:35 तक होगी. हर वर्ष की भांति राजपथ पर इसका आयोजन किया गया है. रिहर्सल के दौरान एक तरफ सैनिक कदम ताल करते नजर आ रहे हैं, तो प्रमुख बैटल टैंक T90 भी नजर आ रहे हैं. रिहर्सल में आगे सुपर सोनिक मिसाइल ब्रह्मोस भी दिखाई देगी और NSG के ब्लैक कैट कमांडो भी.
  • India | शुक्रवार जनवरी 22, 2021 03:52 PM IST
    विशेष रूप से सुसज्जित ये चश्मे रात में कमांडो को 120 डिग्री की दृष्टि प्रदान करते हैं, मानो जैसे वे खुली आंखों से देख रहे हों. ये हल्के होते हैं और इसे रात में ऑपरेशन के दौरान हेलमेट पर पहना जा सकता है.
  • India | रविवार जनवरी 26, 2020 03:13 PM IST
    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने रविवार को 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day 2020) के अवसर पर राजपथ पर सलामी ली. लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री, जनरल ऑफिसर कमांडिंग, हेडक्वार्टर दिल्ली एरिया द्वारा इस साल गणतंत्र दिवस की परेड का नेतृत्व किया गया. इस दौरान राजपथ पर कड़ी सुरक्षा के बीच देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो (Jair Bolsonaro) और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) के अलावा कैबिनेट मंत्री व दूतावास के अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे. भारतीय वायुसेना की शान बढ़ाने वाले कई लड़ाकू विमानों ने भी राजपथ के ऊपर हैरतअंगेज करतब दिखाकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. इस दौरान जब एक सुखोई लड़ाकू विमान 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ा तो उसे देख पीएम मोदी दंग रह गए.
  • India | रविवार जनवरी 26, 2020 02:44 PM IST
    कार्यक्रम की शुरूआत से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने नई दिल्ली के नेशनल वॉर मेमोरियल पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ वर्तमान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया भी थे.
  • India | रविवार जनवरी 26, 2020 07:13 AM IST
    71वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर रविवार को विशेष समारोह होना है. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे और इसमें मुख्य अतिथि के तौर पर इस बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेएर बोलसोनारो पधारे हैं. कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सेना की परेड की सलामी लेंगे और राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा भी फहराएंगे. साथ ही ये पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति के बजाय नेशनल वॉर मेमोरियल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. गणतंत्र दिवस के मौके पर देश के 16 राज्य, केंद्र शासित प्रदेश और 6 मंत्रालय परेड में हिस्सा लेंगे. 90 मिनट का यह समारोह सुबह दस बजे से साढ़े ग्यारह बजे तक चलेगा. इसमें पुलिस बल और अर्धसैनिक बलों के हजारों जवान हिस्सा लेंगे. कार्यक्रम को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
  • India | रविवार जनवरी 26, 2020 11:53 AM IST
    दिल्ली में मुख्य अतिथि के तौर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो की मौजूदगी में 71वें गणतंत्र दिवस समारोह मनाया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तीनों सेना प्रमुखों और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत की मौजूदगी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. पारंपरिक कुर्ता पजामा और जैकेट पहने हुए मोदी बाद में राजपथ पहुंचे और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद तथा मुख्य अतिथि से मुलाकात की. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने केसरिया रिपीट केसरिया रंग की पगड़ी पहनी हुयी थी. राष्ट्रीय ध्वज फहराने के दौरान बैंड ने राष्ट्रगान बजाया और 21 बंदूकों की सलामी दी गई. गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस. जयशंकर समेत मोदी सरकार के ज्यादातर मंत्री इस मौके पर मौजूद रहे. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवेगौड़ा तथा कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद भी उपस्थित थे. 
और पढ़ें »
'Rajpath' - 64 वीडियो रिजल्ट्स
और देखें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com