राजपथ का नाम बदलने के प्रस्ताव को लेकर NDMC बुधवार को करेगी विशेष बैठक

दिल्ली के राजपथ (Rajpath) का नाम 'कर्तव्य पथ' करने के प्रस्ताव को अनुमति देने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) बुधवार को एक विशेष बैठक करेगी.

राजपथ का नाम बदलने के प्रस्ताव को लेकर NDMC बुधवार को करेगी विशेष बैठक

प्रस्ताव को अनुमति देने के लिए NDMC बुधवार को एक विशेष बैठक करेगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली के राजपथ (Rajpath) का नाम 'कर्तव्य पथ' करने के प्रस्ताव को अनुमति देने के लिए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) बुधवार को एक विशेष बैठक करेगी. निकाय के पदाधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय से प्रस्ताव प्राप्त हो चुका है और इसे विशेष बैठक में परिषद के समक्ष रखा जाएगा. एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया, ''राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ करने के प्रस्ताव को अनुमति देने के लिए स्थानीय निकाय की विशेष बैठक पूर्वाह्न 11 बजे शुरू होगी.''

उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी द्वारा प्रस्ताव पारित होने के बाद इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की जाएगी. उन्होंने बताया कि अनुमति मिलने के बाद इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा से लेकर राष्ट्रपति भवन तक का पूरा क्षेत्र कर्तव्य पथ के नाम से जाना जाएगा. उल्लेखनीय है कि ब्रिटिश शासन के दौरान राजपथ को किंग्सवे के नाम से जाना जाता था.

वर्तमान में जिस रोड पर प्रधानमंत्री का आवास स्थित है, 2015 में उसका नाम रेसकोर्स रोड से बदलकर लोक कल्याण मार्ग कर दिया गया. उसी वर्ष, औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग कर दिया गया. वर्ष 2017 में, डलहौजी रोड का नाम बदलकर दारा शिकोह मार्ग कर दिया गया. साथ ही, तीन मूर्ति चौक का नाम बदल कर 2018 में बदलकर तीन मूर्ति हैफा चौक कर दिया गया. हालांकि, अकबर रोड का नाम बदलने के लिए कईं प्रस्ताव आए हैं, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)