विज्ञापन
This Article is From Oct 03, 2017

iPhone X की ब‍िक्री से अरबों कमाएगी सैमसंग, मिलेगा Galaxy S8 से भी ज्‍यादा मुनाफा

अगर सब कुछ उम्‍मीद के मुताबिक रहा तो सैमसंग अपने खुद के प्रोडक्‍ट Galaxy S8 की तुलना में iPhone X से 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी कि 400 करोड़ रुपये ज्‍यादा कमाएगी.

iPhone X की ब‍िक्री से अरबों कमाएगी सैमसंग, मिलेगा Galaxy S8 से भी ज्‍यादा मुनाफा
आईफोन X
नई द‍िल्‍ली: कुछ ही दिनों में दुनिया भर में iPhone के अब तक के सबसे महंगे और लेटेस्‍ट फोन iPhone X की बिक्री शुरू होने वाली है. हालांकि ऐप्‍पल अपने इस लेटेस्‍ट वर्जन की कामयाबी के दावे करने के साथ ही यह भी कह रही कि लोगों को जिस तरह की टेक्‍नोलॉजी मिलेगी उस हिसाब से इसकी कीमत बिलकुल जायज है. लेकिन ऐप्‍पल के अलावा एक और कंपनी है जो iPhone X की बंपर बिक्री के लिए दुआएं मांग रही है. वह कंपनी कोई और नहीं बल्‍कि ऐप्‍पल की सबसे बड़ी दुश्‍मन कंपनी सैमसंग है. जी हां, आपने बिलकुल ठीक पढ़ा.  अमेरिका में iPhone X की कीमत  999 डॉलर (65,445 रुपये) है और इसमें से सैमसंग को 110 डॉलर (7206.13) मिलेंगे.

फ्लाइट से हांगकांग जाकर खरीदेंगे iPhone X तब भी इंडिया से मिलेगा सस्‍ता

अब आप सोचेंगे कि भला ऐप्‍पल अपने फोन की कमाई का हिस्‍सा अपने दुश्‍मन यानी कि सैमसंग को क्‍यों देगा? तो इसका जवाब यह है कि सैमसंग ही वह कंपनी है जो NAND फ्लैश, DRAM (डायनामिक एक्‍सेस रैंडम मेमोरी) चिप और OLED टेक्‍नोलॉजी ऐप्‍पल को मुहैया कराती है.आपको बता दें कि OLED स्‍क्रीन iPhone X के खास फीचर्स में से एक है. OLED ड‍िस्‍प्‍ले टेक्‍नोलॉजी के मामले में सैमसंग और LG का दुनिया भर में जलवा है. हालांकि एलजी ने हाल ही में OLED मार्केट में अपने पैर पसारे हैं लेकिन उससे पहले तक सैमसंग ही इकलौती ऐसी कंपनी थी जिसके पास इस टेक्‍नोलॉजी के साथ वैसी मैनपावर भी थी जिसकी जरूरत ऐप्‍पल को सबसे ज्‍यादा थी.  

भारत में एप्‍पल के चाहनेवालों के लिए खुशखबरी

iPhone X ऐप्‍पल का अब तक का सबसे महंगा फोन है. भारत में तो इसकी कीमत एक लाख रुपये से भी ज्‍यादा है. उम्‍मीद है कि कंपनी 2019 तक 13 करोड़ iPhone X बेचेगी. ऐसे में जाहिर है कि सैमसंग भी इसकी ब‍िक्री से मोटी रकम कमाएगी.  द वॉल स्‍ट्रीट जनरल की रिपोर्ट के मुताबिक  iPhone X की कीमत  999 डॉलर (65,445 रुपये) है और इसमें से सैमसंग को 110 डॉलर (7206.13) मिलेंगे. इसका मतलब हुआ कि इसकी कमाई का 10 फीसदी हिस्‍सा सैमसंग के खाते में जाएगा.  यही नहीं अगर सब कुछ उम्‍मीद के मुताबिक रहा तो सैमसंग अपने खुद के प्रोडक्‍ट Galaxy S8 की तुलना में iPhone X से 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी कि 400 करोड़ रुपये ज्‍यादा कमाएगी.  आपको बता दें कि 2019 तक Galaxy S8 के 5 करोड़ हैंडसेट बिकने की उम्‍मीद है और इस ह‍िसाब से सैमसंग 10.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी कि 1 हजार करोड़ रुपये कमाएगी. वहीं, इसी दौरान iPhone x से सैमसंग 14.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर यानी कि 14 हजार करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा का प्रॉफिट अपनी जेब में डालेगी. 

फेस ID से लेकर कैमरे तक, iPhone X की खासियत सुन रह जाएंगे हैरान

बताया जा रहा है कि सैमसंग एक OLED डिस्‍प्‍ले के लिए ऐप्‍पल से 120 (7863.78 रुपये) से 130 डॉलर (8519.11 रुपये) वसूल रही है. हालांकि ऐसी भी ख़बरें हैं कि ऐप्‍पल 2019 के बाद सैमसंग से OLED डिस्‍प्‍ले खरीदन बंद कर दे और मुमकिन है कि यह डील एलजी के पाले में चली जाए.

VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
iPhone X की ब‍िक्री से अरबों कमाएगी सैमसंग, मिलेगा Galaxy S8 से भी ज्‍यादा मुनाफा
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com