मुंबई:
महंगे स्मार्टफोन की घटती कीमतों के बल पर भारत ने स्मार्टफोन की बिक्री के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है।
एचएसबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन 2013 से कारोबार में वृद्धि का इंजन रहा है। हालांकि, चीन में स्मार्टफोन के प्रसार को देखते हुए जो कि 2014 में 95 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया, आगे कारोबार में वृद्धि उभरते बाजारों से देखने को मिलेगी, जहां अपेक्षाकृत सस्ते स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है।
एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया, हमारा अनुमान है कि स्मार्टफोन का कारोबार 2014-19 में भारत में साल दर साल 26 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा, जबकि पश्चिम एशिया में यह 19 प्रतिशत, लातिनी अमेरिका में 8 प्रतिशत और चीन में पांच प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।
रिपोर्ट में पाया गया कि 2014 में भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बाजार रहा जहां 27.5 करोड़ फोन की बिक्री दर्ज की गई, जो विश्व बाजार का 14 प्रतिशत है। हालांकि, इससे पिछले साल यह 8.1 करोड़ फोन की बिक्री के साथ तीसरे पायदान पर था।
वर्ष 2014 में भारत में स्मार्टफोन का प्रसार महज 30 प्रतिशत था। यह चीन के 95 प्रतिशत और वैश्विक स्तर पर 72 प्रतिशत से काफी नीचे है।
एचएसबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन 2013 से कारोबार में वृद्धि का इंजन रहा है। हालांकि, चीन में स्मार्टफोन के प्रसार को देखते हुए जो कि 2014 में 95 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया, आगे कारोबार में वृद्धि उभरते बाजारों से देखने को मिलेगी, जहां अपेक्षाकृत सस्ते स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ रही है।
एचएसबीसी ग्लोबल रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया, हमारा अनुमान है कि स्मार्टफोन का कारोबार 2014-19 में भारत में साल दर साल 26 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा, जबकि पश्चिम एशिया में यह 19 प्रतिशत, लातिनी अमेरिका में 8 प्रतिशत और चीन में पांच प्रतिशत की दर से बढ़ेगा।
रिपोर्ट में पाया गया कि 2014 में भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन बाजार रहा जहां 27.5 करोड़ फोन की बिक्री दर्ज की गई, जो विश्व बाजार का 14 प्रतिशत है। हालांकि, इससे पिछले साल यह 8.1 करोड़ फोन की बिक्री के साथ तीसरे पायदान पर था।
वर्ष 2014 में भारत में स्मार्टफोन का प्रसार महज 30 प्रतिशत था। यह चीन के 95 प्रतिशत और वैश्विक स्तर पर 72 प्रतिशत से काफी नीचे है।
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