खुदकुशी करने से रोकने में मदद करेगा फेसबुक

सिडनी : अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अगले कुछ महीने में खुदकुशी की ओर झुक रहे अपने उपयोगकर्ता की मदद के लिए एक टूल शुरू करेगा। फेसबुक के एक अधिकारी ने इसकी घोषणा की है। अमेरिका में पहले ही शुरू किए जा चुके इस टूल की मानसिक चिकित्सकों ने काफी सराहना की और अब इसे आस्ट्रेलिया में शुरू किया जा रहा है।

समाचार पत्र 'ब्रिस्बेन टाइम्स' में शुक्रवार को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह टूल अपने उपयोगकर्ताओं को चिंताजनक पोस्ट के बारे में रिपोर्ट करता है। इसके बाद उन चिंताजनक पोस्ट्स की फेसबुक समीक्षा करता है और पोस्ट प्रसारित करने वाले उपयोगकर्ता को सलाह देता है, मदद मुहैया कराता है और यह भी बताता कि उन्हें कहां से पेशेवर मदद लेनी चाहिए।

फेसबुक ऑस्ट्रेलिया एवं न्यूजीलैंड की अध्यक्ष मिया गार्लिक ने कहा कि फेसबुक 'यंग एंड वेल रिसर्च सेंटर' के साथ खुदकुशी पर लगाम लगाने वाले बिल्कुल स्थानीय प्रारूप के टूल पर काम कर रही है। उन्होंने बताया, 'इस टूल को लेकर काफी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिल रही है और ऑस्ट्रेलिया में हम इस टूल को अगले कुछ महीनों में शुरू करने जा रहे हैं।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेसबुक ने इसके अलावा पिछले सप्ताह क्वींसलैंड में छात्रों एवं शिक्षकों के साथ एक कार्यशाला का आयोजन कर गुंडागर्दी से निपटने के लिए भी एक अभियान शुरू किया। फेसबुक का ऑफलाइन इस तरह का पहला प्रयास है।