विज्ञापन
This Article is From Feb 27, 2015

फेसुबक अपडेट: दोस्त को आत्महत्या की कोशिश से ऐसे बचा सकते हैं आप

न्यू यॉर्क:

यदि आपको लगता है कि आपका कोई दोस्त इतनी टेंशन में है कि वह सूइसाइड तक कर सकता है तो अब आप उसकी मदद कर सकते हैं। फेसबुक ने अपने फीचर्स में एक नया अपडेट किया है जो मानसिक रूप से परेशान दिखने वाले आपके दोस्त के जीवन को आसानी से बचा सकता है।
 

अगर फेसबुक का कोई दोस्त अपनी फेसबुक वॉल पर कुछ ऐसा लिखता है जिससे स्पष्ट हो कि वह खुद को कोई नुकसान पहुंचा सकता है तो  उसके फेसबुक दोस्त पोस्ट पर बने ऐरो (तीर) के एक निशान पर क्लिक कर सकते हैं और उस पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते हैं।

'LA टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट करने के बाद फेसबुक आपको उस मित्र से संपर्क करने, सहायता के लिए किसी दूसरे मित्र से संपर्क करने और आत्महत्या रोकने के लिए हेल्पलाइन से संपर्क करने का ऑप्शन देगा।

सोशल नेटवर्किंग साइट ने इस टूल को विकसित करने के लिए कुछ मानसिक स्वास्थ्य संगठनों जैसे फोरफ्रंट, नाउ मैटर्स नाउ, राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम लाइफलाइन और सेव डॉट ओआरजी के साथ साझेदारी की है।

फेसबुक के उत्पाद प्रबंधक रोब बॉयल और समुदाय के सुरक्षा संचालन विशेषज्ञ निकोल स्टब्ली ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "सबसे पहली चीज जिन पर इन संस्थाओं ने हमारे साथ चर्चा की है वह यह है कि तनाव में रहने वाले लोगों की सहायता करने वालों के साथ कितना जुड़ाव उचित रहेगा।"

उन्होंने कहा, "हमारे पास ऐसी टीमें हैं जो सातों दिन चौबीसों घंटे काम करती हैं। वे जो भी रिपोर्ट आती हैं उसका निरीक्षण करते हैं। वे खुद को चोट पहुंचाने जैसी अत्याधिक गंभीर परिस्थितियों की प्राथमिकता तय करते हैं और उन तक सहायता और संसाधन भेजते हैं।''

फेसबुक के अपटेडेट वर्जन में पोस्ट में ही पोस्ट को रिपोर्ट करने की सुविधा होगी। यह फीचर मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों वर्जनों में उपलब्ध होगा। फिलहाल फेसबुक का यह फीचर अमेरिका में सीमित यूजर्स को मिला है, आने वाले महीनों में यह फीचर अन्य लोगों के लिए भी उपलब्ध करा दिया जाएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
फेसुबक अपडेट: दोस्त को आत्महत्या की कोशिश से ऐसे बचा सकते हैं आप
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com