विज्ञापन
This Article is From May 19, 2015

आइस बकेट चैलेंज था हिट, पर फायर चैलेंज पर घिरा फेसबुक

आइस बकेट चैलेंज था हिट, पर फायर चैलेंज पर घिरा फेसबुक
लंदन: कुछ दिनों पहले जहां आइस बकेट चैलेंज को पूरी दुनिया में सराहना मिली और खूब प्रचलित रहा, वहीं अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक द्वारा शुरू किया गया फायर चैलेंज परिजनों के लिए सिरदर्द बन गया है।

फेसबुक के इस तथाकथित फायर चैलेंज के अंतर्गत ज्वलनशील तरल पदार्थ अपने शरीर पर उड़ेलकर खुद को आग लगाना है और इससे पहले की आग पूरी तरह भड़के पानी में छलांग लगा देनी है। फायर चैलेंज लेने के चक्कर में कुछ युवकों के जहां गंभीर रूप से जलने की खबरें हैं वहीं कुछ की मौत की खबरें भी आई हैं।

इसी तरह इंटरनेट पर इन दिनों चर्चित जुनून में आकर खुद को आग लगाने वाले दो लड़कों के परिजनों ने इंटरनेट पर फायर चैलेंज के प्रचार के लिए जारी किए गए वीडियो हटाने का अनुरोध किया है। वेबसाइट http://www.dailymail.co.uk के अनुसार, नौ वर्षीय टेलर ओ कोनोर और उसके 11 वर्षीय बड़े भाई शॉन फायर चैलेंज लेने के प्रयास में गंभीर रूप से जख्मी हो गए।

युवाओं द्वारा फायर चैलेंज लेने के वीडियो फेसबुक और यूट्यूब पर काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। ग्लूसेस्टरशायर के चर्चडाउन में रहने वाले दोनों किशोरों के परिजनों डोन्ना ओ कोनोर और एंथनी ममेरी ने अपने बेटों द्वारा एक सप्ताह के भीतर दो बार इस चैलेंज को लेने का दुस्साहस करने के बाद अन्य लोगों को इसके प्रति सजग रहने के लिए कहा है।

ममेरी ने कहा, 'जब मुझे पता लगा कि उन्होंने ऐसा कार्य किया है तो मुझे कमजोरी सी आ गई और मैं बेहद चिंतित हुई। ऐसा भी हो सकता था कि एक फोन आता और कोई कहता कि आपके बेटे अस्पताल में हैं या मर चुके हैं। मैंने उन्हें अब तक जितना भी दंडित किया वे उससे कहीं अधिक प्रताड़ना झेल चुके हैं।'

अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी के हवाले से डेलीमेल ने कहा, 'यह बहुत ही बेवकूफाना और खतरनाक है। इससे आपका गंभीर रूप से जख्मी होना निश्चित है, साथ ही घर की अन्य आग पकड़ सकने वाली चीजें भी इसकी जद में आ सकती हैं, जिससे दूसरों को भी खतरा हो सकता है।' फेसबुक ने हालांकि कथित तौर पर इस तरह के दो वीडियो हटा दिए हैं, हालांकि यूट्यूब पर इन्हें अभी भी देखा जा सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जासूसी उपग्रह तकनीक से पानी में मच्छरों के लार्वा पता लगा रहा है एक भारतीय स्टार्टअप
आइस बकेट चैलेंज था हिट, पर फायर चैलेंज पर घिरा फेसबुक
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Next Article
Google मैप्स लाया नया फीचर, कोरोना से लोगों को बचाने में कुछ इस तरह करेगा मदद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com