हैप्पी बर्थडे गूगल : अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर जन्मदिन मना चुका है गूगल!

हैप्पी बर्थडे गूगल : अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर जन्मदिन मना चुका है गूगल!

गूगल ने अपने 18वें जन्मदिन पर बनाया खास डूडल.

खास बातें

  • गूगल मंगलवार को मना रहा है अपना 18वां जन्मदिन.
  • चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है गूगल.
  • गूगल को खुद नहीं पता कि असल में उसका जन्मदिन कब है.
नई दिल्ली:

दुनियाभर में लोगों का पसंदीदा सर्च इंजन गूगल 27 सितंबर को अपना 18वां जन्मदिन मना रहा है. इसके लिए गूगल ने एक खास एनिमेटेड डूडल बनाया है जिसमें गूगल का 'G' एक गुब्बारे को फुलाता नजर आ रहा है और उस फूले गुब्बारे से गूगल के बाकी कैरेक्टर्स बनते दिख रहे हैं. (यहां देखें डूडल)

हालांकि गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है.

गूगल ने अलग-अलग सालों में सात सितंबर, आठ सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है. साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था.  लेकिन इसके अगले साल सात सितंबर और उसके अगले साल आठ सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया. हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है.

हालांकि, गूगल डॉट कॉम (google.com) का डोमेन 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था, इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए. हालांकि लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया. इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है. साल 1998 में ही 30 अगस्त को कंपनी ने अपना पहला डूडल जारी किया था.

गूगल दुनिया की सबसे ताकतवर कंपनियों में से एक है. इसके फाउंडर लैरी पेज और सर्जी बिन को फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर रखा है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com