US Flights Grounded: पूरे अमेरिका में क्यों रुक गया एयर ट्रैफिक? 5 प्वॉइंट में जानें पूरा मामला

अमेरिका में बुधवार को NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम में खराबी के चलते एयर ट्रैफिक ठप हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 4 हजार के करीब फ्लाइट्स लेट हुईं. 550 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गईं.

US Flights Grounded: पूरे अमेरिका में क्यों रुक गया एयर ट्रैफिक? 5 प्वॉइंट में जानें पूरा मामला

फ्लाइट ट्रैकर FlightAware.com के मुताबिक- 91 फ्लाइट्स रद्द की जा चुकी हैं.

वॉशिंगटन: अमेरिका में बुधवार को NOTAM (नोटिस टू एयर मिशन्स) सिस्टम में खराबी के चलते एयर ट्रैफिक ठप हो गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 4 हजार के करीब फ्लाइट्स लेट हुईं. 550 डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गईं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. ऑनलाइन फ्लाइट ट्रैकर फ्लाइटअवेयर के अनुसार, बुधवार को अमेरिका में कम से कम 5400 उड़ानें देरी से चल रही हैं और 550 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

  2. यूएस रेगुलेटर फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने सभी एयरलाइनों को पूर्वी समयानुसार सुबह 9 बजे तक सभी घरेलू फ्लाइट्स को रोकने का आदेश दिया है. उड़ान नियामक ने हालात नॉर्मल होने तक एक हॉटलाइन एक्टिव कर दी है.

  3. एफएए ने कहा कि नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम के कुछ फंक्शन ऑनलाइन वापस आने लगे हैं. NOTAM पूरे फ्लाइट ऑपरेशन का सबसे अहम हिस्सा है. इसके जरिए ही फ्लाइट्स को टेकऑफ या लैंडिंग की जानकारी मिलती है.

  4. ये सिस्टम पायलटों को खतरों या एयरपोर्ट सुविधा सेवाओं और संबंधित प्रक्रियाओं में किसी भी बदलाव के बारे में सचेत करता है. FAA अभी भी सिस्टम को पूरी तरह से बहाल करने के लिए काम कर रहा है और पूर्ण बहाली का कोई वर्तमान अनुमानित समय नहीं है.

  5. अमेरिकी इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी तकनीकी खराबी के बाद व्हाइट हाउस का भी बयान आया. NBC न्यूज के मुताबिक, राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूरे मामले में FAA से रिपोर्ट मांगी है. अभी तक FAA ने साइबर अटैक से इनकार किया है.