5-प्वाइंट न्यूज़ : लखीमपुर किसान हत्याकांड का एक साल पूरा, संयुक्त किसान मोर्चा मनाएगा बरसी

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले में 3 अक्टूबर, 2021 को प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers) को थार कार से रौंद दिया गया था. इस हिंसा में कुल आठ लोगों की मौत (Death) हो गई थी.

5-प्वाइंट न्यूज़ : लखीमपुर किसान हत्याकांड का एक साल पूरा, संयुक्त किसान मोर्चा मनाएगा बरसी

लखीमपुर किसान हत्याकांड के एक साल पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा कल मनाएगा बरसी.

लखीमपुर: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) जिले में 3 अक्टूबर, 2021 को प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers) को थार कार से रौंद दिया गया था. इस हिंसा में कुल आठ लोगों की मौत (Death) हो गई थी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  • तिकुनिया में 4 किसान, 1 स्थानीय पत्रकार, 2 BJP कार्यकर्ता मारे गए थे. मामले का एक साल पूरे होने के बाद भी पीड़ित परिवार को इंसाफ का इंतजार है. 3 अक्टूबर को तिकुनिया में बरसी मनाई जाएगी. 

  • लखीमपुर में बहराइच जिले के मोहनिया गांव के गुरविंदर सिंह थार कांड में मारे गए थे, इनके पिता सुखविंदर सिंह आज भी अपने बेटे को खोने के बाद उसे याद कर रोने लगते हैं. सुखविंदर आरोपियों के खिलाफ सख्त सजा की मांग कर रहे हैं.

  • बहराइच जिले के ही रहने वाले 37 साल के दलजीत सिंह की भी मौत इस थार कांड में हुई थी. मृतक दलजीत की पत्नी परमजीत कौर की आंखें आज भी नम हैं. अपने पति को याद कर रोने लगती हैं. दलजीत के चाचा चरणजीत सिंह भी हादसे के वक्त दलजीत के साथ ही थे.  वह भी गृह राज्यमंत्री टेनी के कुछ दिन पहले दिए गए बयान के खिलाफ प्रदर्शन करने किसानों के साथ तिकुनिया पहुंचे थे.

  • 3 अक्टूबर को शहीद किसानों की याद में संयुक्त किसान मोर्चा तिकुनिया से ही कौड़ियाला घाट गुरुद्वारे में मृतक किसानों की याद में बरसी का आयोजन करने जा रहा है.

  • इसमें संयुक्त किसान मोर्चा के तमाम नेता शिरकत करेंगे. किसान नेता राकेश टिकैत और पंजाब के भी तमाम जत्थेदार किसान नेता बरसी के कार्यक्रम में आएंगे.