5 प्वाइंट न्यूज : झारखंड में छात्रा की मौत के बाद महिला आयोग ने कार्रवाई की मांगी रिपोर्ट, जानें - 5 अहम बातें

झारखंड सरकार ने दुमका जिले में एक युवती को जिंदा जलाए जाने की घटना के बाद सोमवार को उसके परिजनों को नौ लाख रुपये का मुआवजा सौंपा.

नई दिल्ली : झारखंड सरकार ने दुमका जिले में एक युवती को जिंदा जलाए जाने की घटना के बाद सोमवार को उसके परिजनों को नौ लाख रुपये का मुआवजा सौंपा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस घटना के सिलसिले में पुलिस से सात दिनों के भीतर कार्रवाई के बारे में रिपोर्ट मांगी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दुमका जिला प्रशासन को शोक संतप्त परिवार को तत्काल 10 लाख रुपये की सहायता राशि देने का निर्देश दिया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक राज्यपाल रमेश बैस ने अपने विवेकाधीन अनुदान से पीड़ित परिवार को तत्काल दो लाख रुपये देने की घोषणा की है.

  2. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि मामले का त्वरित निस्तारण के लिए फास्ट ट्रैक अदालत में सुनवाई होगी. 

  3. दुमका के पुलिस अधीक्षक अंबर लाकड़ा ने बताया कि मुख्य आरोपी को कथित तौर पर पेट्रोल की आपूर्ति करने वाले एक अन्य व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया गया है.  दूसरे आरोपी की पहचान छोटू खान उर्फ नईम के रूप में की गयी है. 

  4. कांग्रेस विधायक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, “यह बेहद संवेदनशील मामला है.  इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. 

  5. गौरतलब है कि इस घटना में झारखंड के दुमका में 23 अगस्त को शाहरुख नामक एक युवक ने एकतरफा प्यार में असफल होने पर 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली 19 साल की युवती को जिंदा जला दिया था.