चुनावी वर्ष में सीएम गहलोत का 'मास्टर स्ट्रोक' अपने गृह जिले के 66,298 लाभार्थियों खाते में हस्तांतरित किए 8.19 करोड़ ,पीएम मोदी से की यह अपील

लाभार्थियों से संवाद करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य और सुनहरे सपनों को साकार करने की हम सभी की जिम्मेदारी है. राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी.

चुनावी वर्ष में सीएम गहलोत का 'मास्टर स्ट्रोक' अपने गृह जिले के 66,298 लाभार्थियों खाते में हस्तांतरित किए 8.19 करोड़ ,पीएम मोदी से की यह अपील

जोधपुर: राजस्थान में जहां विधानसभा चुनाव की सरगर्मियां तेज होती जा रही है तो इसी बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने फिर एक बार 'मास्टर स्ट्रोक' खेला है  सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार को प्रदेश के 5.91 लाख से अधिक पालनहार लाभार्थियों के बैंक खातों में 146.74 करोड़ रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से हस्तांतरित किए.इसमें जुलाई माह के 591730 लाभार्थियों को बढ़ी हुई सहायता राशि 87.36 करोड़ रुपए और जून माह के 5,92,630 लाभार्थियों कोे 59.38 करोड़ रुपए की सहायता राशि दी गई है वही अपने गृह जिले के 66,298 लाभार्थियों के खाते में 8.19 करोड़ रुपये हस्तान्तरत किए है दरअसल मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री आवास से राज्य स्तरीय लाभार्थी संवाद समारोह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे गहलोत ने कहा कि विभिन्न श्रेणियों में लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा सहायता पहुंचाई जा रही है. सहयोग राशि बढ़ाने से लगभग 300 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा. गत सरकार में शुरू पालनहार योजना को बंद करने के बजाय हमने सहायता राशि और श्रेणियों में बढ़ोतरी की है. इससे परिवार में ही बच्चों की समुचित देखरेख, संरक्षण एवं शिक्षा सुनिश्चित हो रही है. ये बच्चे बड़े होकर प्रदेश और देश की उन्नति में अपना अहम योगदान देंगे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्चुअल रूप से विभिन्न जिलों से जुड़े लाभार्थियों से संवाद भी किया.

विदेश में अध्ययन करने का मिल रहा अवसर

लाभार्थियों से संवाद करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि बच्चों के उज्ज्वल भविष्य और सुनहरे सपनों को साकार करने की हम सभी की जिम्मेदारी है. राज्य सरकार इसमें पूरा सहयोग करेगी. उन्होंने कहा कि बच्चों को महात्मा गांधी राजकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पढ़ाए. मुख्यमंत्री अनुप्रति निःशुल्क कोचिंग योजना में तैयारी कराकर उन्हें आगे बढ़ाए राज्य सरकार द्वारा राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना के जरिए होनहार बच्चों को विदेश में अध्ययन करने के लिए भेजा जा रहा है.

प्रधामंत्री मोदी से की अपील 'सामाजिक सुरक्षा कानून लागू करें'

सीएम गहलोत ने कार्यक्रम में प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि पूर्ववर्ती केंद्र सरकार ने खाद्य, रोजगार, शिक्षा और सूचना का अधिकार पूरे देश में एक समान लागू किया उसी तरह हमने राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत न्यूनतम एक हजार रुपए का प्रावधान किया है.अब केंद्र सरकार भी पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा कानून लागू कर जरूरतमंदों को आर्थिक सम्बल प्रदान करें.साथ ही स्वास्थ्य के अधिकार (आरटीएच) से प्रदेशवासियों के स्वास्थ्य की जिम्मेदारी ली है। इसे और मजबूत करेंगे.

यह है अनुदान राशि का प्रावधान

अनुदान राशि के प्रावधान के अनुरूप अनाथ श्रेणी के 0-6 आयु वर्ग के बच्चों के लिए 1500 रुपए प्रतिमाह और 6-18 आयु वर्ग तक के बच्चों के लिए 2500 रुपये प्रतिमाह. राज्य सरकार की बजट घोषणा 2023-24 के अनुसार पालनहार योजना में अनाथ श्रेणी के अतिरिक्त अन्य श्रेणी के 0 से 6 वर्ष उम्र के बच्चों के लिए 750 रुपए प्रतिमाह और 6 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए 1500 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि दी गई. साथ ही कपड़े, स्वेटर, जूते आदि के लिए हर वर्ष 2000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. (विधवा और नाता श्रेणी को छोड़कर). इस योजना की सबसे जरूरी शर्त बच्चों का आंगनबाड़ी या विद्यालय जाना अनिवार्य है.

जोधपुर जिले के लाभार्थियों को मिला जून व जुलाई माह का लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के गृह जिले जोधपुर में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में पालनहार योजना के तहत जून माह के लिए 33,252लाभार्थियों को 3,31,48,000 राशि और जुलाई माह के लिए 33,046 लाभार्थियों को 4,88,07,750 राशि का लाभ उनके बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया गया.