दिल्‍ली को दूध की सप्लाई 30 हज़ार लीटर से बढ़ाकर दो लाख लीटर करेगा पंजाब, राज्‍य के किसानों को होगा फायदा

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि नौजवानों में डेयरी धंधे को बढ़ावा देने के लिए किसान हितैषी स्कीमें लागू की जानी चाहिए, जिससे उनको आर्थिक तौर पर आत्म-निर्भर बनाया जा सके. भगवंत मान ने मिलकफैड्ड को न सिर्फ राज्य में, बल्कि देश और विदेशों में उपभोग मंडी के बड़े हिस्से को अपनी सेवाएं मुहैया कराने के लिए बढिया मार्किटिंग मुहिम शुरू करने के लिए कहा. 

दिल्‍ली को दूध की सप्लाई 30 हज़ार लीटर से बढ़ाकर दो लाख लीटर करेगा पंजाब, राज्‍य के किसानों को होगा फायदा

पंजाब के CM भगवंत मान

पंजाब के CM भगवंत मान ने कहा है कि राज्य सरकार राज्य की अग्रणी सहकारी संस्था मिलकफैड्ड की ओर से दिल्ली को हो रही दूध की सप्लाई को बढ़ाने की कोशिश हो रही है. मौजूदा 30 हज़ार लीटर से बढ़ाकर दो लाख लीटर करने के लिए अथक कोशिशें जारी है, जिससे पंजाब के किसानों/दूध उत्पादकों को ज्यादा लाभ मिले. बुधवार को वेरका प्लांट में नए बने मिल्क प्रोसैसिंग और बटर प्लांट का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री मान ने कहा कि यह एक क्रांतिकारी कदम है, जिसका उद्देश्य किसानों को खेती संकट में से निकालने के लिए उनकी आय में विस्तार करना है.  मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस सम्बन्ध में दिल्ली सरकार के साथ समझौता किया है. उन्होंने कहा कि इस समझौते के अंतर्गत वेरका दूध और दूध उत्पादों की सप्लाई के लिए दिल्ली के हर कोने में नये बूथ खोलेगा. 

सीएम भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार का एकमात्र मंतव्य सहकारिता की असली भावना पर चलते हुए पंजाब के डेयरी किसानों को अधिक से अधिक सहयोग और बढिय़ा मूल्य देना है.उन्‍होंने कहा कि नौजवानों में डेयरी धंधे को बढ़ावा देने के लिए किसान हितैषी स्कीमें लागू की जानी चाहिए, जिससे उनको आर्थिक तौर पर आत्म-निर्भर बनाया जा सके. उन्‍होंने मिल्‍क फैड को न सिर्फ राज्य में, बल्कि देश और विदेशों में उपभोग मंडी के बड़े हिस्से को अपनी सेवाएं मुहैया कराने के लिए बढ़‍िया मार्केटिंग मुहिम शुरू करने के लिए कहा. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि वेरका उत्पादों जैसे घी, दूध, मक्खन, लस्सी, खीर, दही, आईस क्रीम, मिठाइयों और अन्य उत्पादों ने पहले ही देशव्यापी बाज़ार में अपना अलग स्थान बनाया है, जिसको ठोस यत्नों के साथ और विशाल किया जा सकता है. लुधियाना शहर के साथ भावुकता भरी सांझ डालते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर गांव सतौज उनकी जन्म भूमि है तो लुधियाना उनकी कर्म भूमि है.उन्होंने कहा कि आज जिस प्लांट का उन्होंने उद्घाटन किया, यह अत्याधुनिक प्रोजैक्ट किसानों के लिए दीवाली का तोहफा है. क्योंकि 105 करोड़ रुपए की लागत से बनाऐ गए इस प्लांट की दूध की प्रोसेसिंग क्षमता रोजमर्रा के नौ लाख लीटर और मक्खन की क्षमता 10 मीट्रिक टन की है.

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने ऐतिहासिक ‘एक विधायक, एक पेंशन' बिल पास किया है, जिसमें हरेक विधायक को जितनी बार विधायक बने, उतनी बार पेंशन की जगह सिर्फ एक ही पेंशन मिलेगी.मुख्यमंत्री ने किसानों को पराली को आग लगाने से गुरेज करने का न्योता दिया क्योंकि इससे वातावरण प्रदूषण होने के कारण मानवीय जीवन के लिए गंभीर खतरा पैदा होता है. उन्होंने कहा कि पराली को आग लगाने के खतरे से निपटने के लिए संगरूर में 20 एकड़ क्षेत्रफल में 230 करोड़ रुपए की लागत से भारत का सबसे बड़ा बायो एनर्जी प्लांट लगाया गया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने लम्पी स्किन बीमारी का शिकार हुए पशु धन की विस्तृत सूची भारत सरकार को भेज दी है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस बीमारी के कारण अपने पशु धन का नुक्सान बर्दाश्त वाले किसानों को मुआवज़ा देने का मुद्दा केंद्र सरकार के पास उठाएगी. 

ये भी पढ़ें:-
EXCLUSIVE : 'अच्छे आचरण' पर रिहा हुए बिलकिस के दोषियों के खिलाफ दर्ज हैं यौन हमलों समेत कई मामले
EXCLUSIVE: बिलकिस केस में दोषियों की रिहाई से बढ़ेगा बलात्कारियों का मन : झारखंड के CM हेमंत सोरेन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चुनाव हारने के बाद शशि थरूर ने कहा, 'खड़गे साहब की जीत कांग्रेस पार्टी की जीत है'