स्‍वर्ण मंदिर के लंगर की सूखी और जूठी रोटियों की नीलामी में घोटाला?

श्री हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर के लंगर में रोजाना बड़ी मात्रा में रोटियां बच जाती हैं, जिनमें जूठी और सूखी दोनों तरह की रोटियां होती हैं, जिन्‍हें एक जगह स्टोर किया जाता है और इनकी बिक्री के लिए टेंडर निकाला जाता है.

स्‍वर्ण मंदिर के लंगर की सूखी और जूठी रोटियों की नीलामी में घोटाला?

अप्रैल 2019 से दिसंबर 2022 तक सूखी व जूठी रोटियों की नीलामी में गड़बड़ी की बात सामने आई है. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली :

भारत में सिखों की आस्था का सबसे बड़ा प्रतीक है हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर यह वह जगह है जहां 24 घंटे लंगर चलता है और दुनिया भर के सभी धर्मों को मानने वाले लोग यहां आकर लंगर को प्रसाद के तौर पर ग्रहण करते हैं, लेकिन यहां अपनी तरह का शायद पहला ऐसा मामला सामने आया है जिसको देखकर ये सवाल मन में उठता है कि भ्रष्टाचार किस कदर समाज में व्याप्त हो चुका है. स्वर्ण मंदिर के लंगर की सूखी और जूठी रोटियों की नीलामी में गड़बड़ी का मामला सामने आया है, जिसे लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का फ्लाइंग स्क्वायड जांच कर रहा है. आपको बता दें कि अप्रैल 2019 से दिसंबर 2022 तक सूखी व जूठी रोटियों की नीलामी में गड़बड़ी की बात सामने आई है. 

बताया जाता है कि SGPC के फ्लाइंग स्क्वायड की तरफ से जब जांच शुरू की गई थी तो सूखी व जूठी रोटियों के अलावा सफाई के बाद बची सामग्री और धान आदि की बिक्री में 62 लाख रुपए की गड़बड़ी सामने आई थी, लेकिन अब ये गड़बड़ी एक करोड़ से ऊपर पहुंच गई है. 

कैसे हुआ कथित घोटाला या गड़बड़ी?
दरअसल श्री हरमंदिर साहिब या स्वर्ण मंदिर के लंगर में रोजाना बड़ी मात्रा में रोटियां बच जाती हैं, जिनमें जूठी और सूखी दोनों तरह की रोटियां होती हैं, जिन्‍हें एक जगह स्टोर किया जाता है और इनकी बिक्री के लिए टेंडर निकाला जाता है. बताया जा रहा है कि अधिकारियों व कर्मचारियों ने मिलीभगत कर तय शर्तों को नजरअंदाज कर टेंडर दिए और हेराफेरी कर टेंडर की रकम में बदलाव कर भ्रष्टाचार किया. 

क्या बोली SGPC?
एसजीपीसी यानी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने ट्वीट कर कहा कि 2019 में लंगर गुरु राम दास जी में हुई प्रबंधकी बेनियमी का सच लोगों के सामने रखा जाएगा. इसकी जांच जारी है, जो भी दोषी पाया गया उसके खिलाफ कारवाई होगी. किसी भी ऐसे मामले को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. लंगर में हुई प्रबंध की बेनियमी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की फ्लाइंग विभाग की टीम ने ढूंढी है और इसकी मुकम्मल जांच करवाई जा रही है. 

मुख्यमंत्री ने कसा तंज
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जूठी व सूखी रोटियों के मामले पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पर निशाना साधा है. उन्होंने इस संबंध में ट्वीट किया और कहा, "अगर मैं बोलूंगा तो कहेंगे कि बोलता है, क्या बोलें.... बाकी सब प्रधान जी बताएंगे, सच्चे दरबार की जूठ का घपला??"

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* पंजाब सरकार ने इस फैसले के लिए BCCI पर उठाया सवाल, खेल मंत्री ने लिखा लेटर
* धोखाधड़ी के शिकार हुए लोगों को राहत देगी पंजाब सरकार, केजरीवाल ने कहा- पहले किसी सरकार ने यह नहीं किया
* AAP ने किया यूनिफार्म सिविल कोड का सपोर्ट तो पंजाब में छिड़ी नई बहस